रानीखेत और संपर्क क्रांति के एसी कोच के शौचालयों में लगा बेबी सीटर

उत्कृष्ट योजना के तहत यात्रियों को सफर के दौरान बेहतर और आरामदायक एहसास हो, इसके लिए रेलवे अब कोचों में कई नए बदलाव कर रहा है।

By Skand ShuklaEdited By: Publish:Mon, 14 Jan 2019 12:30 PM (IST) Updated:Mon, 14 Jan 2019 12:30 PM (IST)
रानीखेत और संपर्क क्रांति के एसी कोच के शौचालयों में लगा बेबी सीटर
रानीखेत और संपर्क क्रांति के एसी कोच के शौचालयों में लगा बेबी सीटर

हल्द्वानी, जेएनएन : उत्कृष्ट योजना के तहत यात्रियों को सफर के दौरान बेहतर और आरामदायक एहसास हो, इसके लिए रेलवे अब कोचों में कई नए बदलाव कर रहा है।

इज्जतनगर मंडल से संचालित होने वाली ट्रेन रानीखेत व संपर्क क्रांति के कोचों में कुछ परिवर्तन होने जा रहे हैं। छोटे बच्चों के साथ सफर करती हुई महिलाओं को दिक्कत न हो, इसलिए दोनों ट्रेनों के एसी कोचों के शौचालयों में बेबी सीटर लगाने का काम शुरू हो गया है। आमतौर पर छोटे बच्चों के साथ सफर करते समय अगर महिलाओं को टॉयलेट का प्रयोग करना होता है तो अपने बच्चे को साथ में सफर कर रहे किसी यात्री की देखरेख में रखना पड़ता है। जिससे मां और बच्चे दोनो को असुविधा होती है, लेकिन इस सीटर से नन्हे बच्चों के साथ अकेले सफर कर रही महिलाओं को काफी सहूलियत होगी।

यात्रियों की सुख-सुविधाओं का रखा जाएगा खयाल

राजेंद्र सिंह पीआरओ, इज्जतनगर मंडल ने बाताया कि रेलवे यात्रियों की सुख-सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए कई नए बदलाव कर रहा है। छोटे बच्चों के साथ सफर कर रही महिलाओं को होने वाली परेशानी को ध्यान में रखते हुए उनकी सुविधा के लिए टॉयलेट में बेबी सीटर जा रहे हैं।

यह भी पढ़ें : सरकारी बीएड कॉलेजों की मान्यता 2009 के बाद से नहीं हुई नवीनीकृत

यह भ्‍ाी पढ़ें : उत्‍तराखंड में नसबंदी कराने में पुरुष से कई गुना आगे हैं महिलाएं

chat bot
आपका साथी