जज बनना चाहती हैं सीबीएसई में उत्‍तराखंड की टॉपर तनुजा

तनुजा ने जहां सीबीएसई की आल इंडिया रैकिंग में तीसरी रैंक पाई है, वहीं उत्तराखंड की टॉपर बनने का गौरव भी हासिल किया है। वह जज बनना चाहती है।

By Edited By: Publish:Sat, 26 May 2018 06:36 PM (IST) Updated:Sun, 27 May 2018 08:58 PM (IST)
जज बनना चाहती हैं सीबीएसई में उत्‍तराखंड की टॉपर तनुजा
जज बनना चाहती हैं सीबीएसई में उत्‍तराखंड की टॉपर तनुजा

हरिद्वार, [जेएनएन]: गायत्री विद्यापीठ शांतिकुंज, हरिद्वार की 12वीं की छात्रा तनुजा कापड़ी ने देश में अपनी मेधा का डंका बजाया है। तनुजा ने सीबीएसई की 12वीं की परीक्षा में 500 में 99.4 फीसद अंक हासिल कर जहां सीबीएसई की आल इंडिया रैकिंग में तीसरी रैंक पाई है, वहीं उत्तराखंड की टॉपर बनने का गौरव भी हासिल किया है।

मूल रूप से उत्तराखंड के पिथौरागढ़ जिले के गंगासेरी गांव निवासी तनुजा कापड़ी के पिता महेश्वर दत्त कापड़ी अंसल ग्रुप आफ हाउसिंग, हरिद्वार में सीनियर स्टेट आफिसर के पद पर तैनात हैं। तनुजा आजकल छुट्टियों में अपनी माता के साथ मूल गांव गई हैं। पिता महेश्वर दत्त हरिद्वार में ही हैं। बिटिया की सफलता से प्रफुल्लित तनुजा के पिता ने दैनिक जागरण से बातचीत में कहा कि तनुजा ने रात दिन मेहनत कर यह उपलब्धि हासिल की है।

तनुजा ने फोन पर जागरण को बताया कि वह भविष्य में न्यायाधीश बनना चाहती हैं। तनुजा सुप्रीम कोर्ट के पूर्व मुख्य न्यायाधीश जस्टिस जेएस खेहर से खासी प्रभावित हैं। तनुजा कापड़ी का कहना है कि उन्होंने सेल्फ स्टडी के बूते आल इंडिया रैंकिंग में तीसरा स्थान पाकर उत्तराखंड टॉप किया है। सफलता के लिए जरुरी नहीं कि कोचिंग सेंटर या ट्यूशन का ही सहारा लिया जाए।

तनुजा ने अंग्रेजी, हिंदी, भूगोल, पेंटिंग विषय में सौ फीसद अंक हासिल किए हैं। तनुजा की सफलता पर पिता महेश्वर दत्त कापड़ी और गृहणी मां राजेश्वरी कापड़ी खासे प्रफुल्लित हैं। तनुजा के पिता महेश्वर दत्त कापड़ी का कहना है कि तनुजा की सफलता पूरे प्रदेश को समर्पित है। 

गायत्री विद्यापीठ शांतिकुंज की 12वीं की छात्रा तनुजा कापड़ी की सफलता पर शांतिकुंज प्रमुख डॉ. प्रणव पंड्या ने खुशी जताई है। उन्होंने कहा कि तनुजा की सफलता सभी के लिए गौरव की बात है। 

यह भी पढ़ें: ग्लेशियर में कीड़ाजड़ी की तलाश में गया है टॉपर, जानिए क्‍यों

यह भी पढ़ें: UK Board Result 2018: 10वीं में काजल प्रजापति ने और 12वीं में दिव्यांशी राज ने किया टॉप, ऐसे करें रिजल्‍ट चेक

यह भी पढ़ें: आइसीएसई और आइएससी का रिजल्ट जारी, ऐसे देखें रिजल्‍ट

chat bot
आपका साथी