गैंगवार टालने को चीनू पंडित के लिए सुरक्षित जेल की तलाश, पढ़िए खबर

रुड़की जेल से कैदियों का वीडियो वायरल होने की चर्चाओं के बाद प्रदेश का जेल महकमा गैंगवार टालने के लिए जेल में बंद चीनू पंडित के लिए सुरक्षित जेल की तलाश में जुट गया।

By Bhanu Prakash SharmaEdited By: Publish:Fri, 26 Jun 2020 09:48 AM (IST) Updated:Fri, 26 Jun 2020 09:48 AM (IST)
गैंगवार टालने को चीनू पंडित के लिए सुरक्षित जेल की तलाश, पढ़िए खबर
गैंगवार टालने को चीनू पंडित के लिए सुरक्षित जेल की तलाश, पढ़िए खबर

हरिद्वार, मेहताब आलम। रुड़की जेल से कैदियों का वीडियो वायरल होने से कई साल बाद चर्चाओं आए चीनू पंडित को लेकर प्रदेश का जेल महकमा दो तरफा परेशानी से घिर गया है। चीनू के लिए उत्तराखंड की ऐसी जेल ढूंढना, जहां उसके जानी दुश्मन सुनील राठी के गुर्गे न हो, जेल महकमे के लिए आसान नहीं है। परिवार की मांग के मुताबिक अगर चीनू को शिफ्ट नहीं किया जाता है तो जेल में उठी चिंगारी को थामना भी मुश्किल है। हालांकि एडीजी जेल के निर्देश पर प्रदेश भर की जेलों में राठी का नेटवर्क खंगालने का काम शुरू हो गया है।

कुख्यात सुनील राठी और चीनू पंडित के बीच वर्चस्व को लेकर खून की रंजिश जगजाहिर है। साल 2014 में रुड़की जेल के बाहर गैंगवार के रूप में दोनों की दुश्मनी का परिणाम सामने आ चुका है। दो साल पहले बागपत जिला जेल में राठी ने माफिया डॉन मुन्ना बजरंगी की हत्या कर दी थी। इसके बाद से चीनू के परिवार की चिंता और बढ़ गई। 

अब जेल से वीडियो वायरल होने के बाद चीनू को किसी दूसरी जेल में शिफ्ट करने की कवायद शुरू कर दी गई है। जिस पर परिवार खुलकर इस फैसले के विरोध में आ गया है। वहीं चीनू और राठी के छत्तीस के आंकड़े का अंदाजा जेल महकमे को भी बखूबी है। जिला कारागार हरिद्वार के अलावा देहरादून, सितारगंज, पौड़ी, टिहरी, अल्मोड़ा के जेलों में कुख्यात राठी का अच्छा खासा नेटवर्क बताया जाता है।

इसलिए प्रदेश की कोई ऐसी जेल तलाश की जा रही है, जहां राठी का कोई दखल न हो। जरा भी चूक हुई तो दोबारा गैंगवार हो सकती है। एडीजी जेल पीवीके प्रसाद ने प्रदेश के सभी जेल अधीक्षकों से राठी के गुर्गों व उससे जुड़े बंदियों के बारे में रिपोर्ट मांगी है। सुरक्षित जेल मिलने पर संभवत: सोमवार तक चीनू को शिफ्ट किया जा सकता है।

जिला कारागार में अभी भी राठी का इकबाल

कुख्यात सुनील राठी के गैंग का कोई सक्रिय सदस्य जिला कारागार रोशनाबाद में बंद नहीं है, लेकिन कारागार में उसका इकबाल अभी भी कायम है। जेल ही नहीं जनपद हरिद्वार में राठी के रहनुमाओं की कमी नहीं है। जिला कारागार में राठी के कई चेले मौजूद हैं। इसलिए जेल महकमा चीनू को हरिद्वार शिफ्ट करने का खतरा मोल नहीं लेगा। हालांकि इत्तेफाक यह है कि जिला कारागार में कुख्यात जीवा का भी कोई शूटर या गुर्गा इस समय नहीं है।

शिफ्ट करने को दिए गए हैं निर्देश  

एडीजी जेल पीवीके प्रसाद के मुताबिक, रुड़की जेल से चीनू पंडित को किसी दूसरी जेल में शिफ्ट किया जाना है, लेकिन सुनील राठी से उसकी दुश्मनी है। उसे ऐसी जेल में शिफ्ट किया जाएगा, जहां राठी से जुड़ा कोई बंदी न हो। इस बारे में आवश्यक निर्देश दे दिए गए हैं। रुड़की जेल से वीडियो वायरल होने और कैदी से मारपीट के मामले में रिपोर्ट आने पर कार्रवाई की जाएगी।

यह है मामला 

सोमवार को सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हुआ। वीडियो में जेल के अंदर बंद कुछ बंदी जेल प्रशासन के खिलाफ नारेबाजी कर रहे हैं। उनके सामने खाना रखा हुआ है। सभी भूख हड़ताल पर होने एवं जेल प्रशासन पर उत्पीड़न का आरोप लगा रहे हैं। इसके अलावा एक वीडियो में एक कैदी एक कुख्यात के पीटे जाने की बात कह रहा है। साथ ही वह अपने चोट के निशान भी वीडियो में दिखा रहा है। इस वीडियो के वायरल होने के बाद से हड़कंप मचा हुआ है। 

ज्वाइंट मिजिस्ट्रेट ने तलब की थी रिपोर्ट 

ज्वाइंट मजिस्ट्रेट एवं जेल अधीक्षक नमामी बंसल ने इस संबंध में जेलर से रिपोर्ट तलब की थी। उन्होंने बताया कि इस वीडियो की सत्यता की भी जांच की जाएगी। साथ ही पता लगाया जा रहा है कि जेल के अंदर वीडियो कैसे बना है। कैसे इसको वायरल किया गया है। वहीं ज्वाइंट मजिस्ट्रेट नमामी बंसल ने जेल का निरीक्षण भी किया।

दूसरी ओर, जेलर जेपी द्विवेदी का कहना है कि वीडियो जेल में नहीं बना है। सोमवार को भी कैदियों ने भरपूर खाना खाया था। मंगलवार को भी खाने का वितरण किया गया है। कहीं पर कोई गड़बड़ी नहीं है। उन्होंने बताया कि जेल की सभी बैरक में तलाशी ली गई है। कहीं पर कोई मोबाइल फोन एवं चार्जर आदि नहीं मिला है। 

21 जून को हुई थी कहासुनी रुड़की 

रुड़की उप कारागार में दो कैदियों के बीच 21 जून को कहासुनी हुई थी। जेल सूत्रों की मानें तो एक कैदी ने दूसरे कैदी के साथ मारपीट की। हालांकि बंदी रक्षकों ने तब बीच-बचाव करवा दिया था। सूत्रों की मानें तो तब से जेल के अंदर टशन चल रही है। 

महिला ने डीएम से की थी शिकायत 

झबरेड़ा थाना क्षेत्र के नगला कुबड़ा निवासी एक महिला ने डीएम को की गई शिकायत में बताया कि उसके पति एवं देवर की हत्या की गई है। उसके बेटे के खिलाफ एक मुकदमा दर्ज है, जिसमें वह रुड़की उप कारागार में बंद है। जेल में ही उसके देवर के हत्या के आरोपित भी बंद है। 

यह भी पढ़ें: दो कैदियों के बीच हुए खूनी संघर्ष में एक की मौत, हत्या का मुकदमा दर्ज Dehradun News

आरोप है कि 21 जून की रात को उसके बेटे को मारपीट कर घायल कर दिया गया। उसके बेटे को लगातार यातनाएं दी जा रही हैं। शिकायतकर्ता ने आशंका जताई कि आरोपित पक्ष उसके बेटे की जान ले सकता है। पीड़िता ने इस मामले में जल्द कार्रवाई किए जाने की मांग की है।

यह भी पढ़ें: महिला पर रखता था बुरी नजर, इसलिए कर दी हिस्ट्रीशीटर की हत्या; छह गिरफ्तार

chat bot
आपका साथी