नाले नालियों की सफाई को गंभीर नहीं नगर निगम प्रशासन

जागरण संवाददाता हरिद्वार गर्मी की शुरुआत हो गई है लेकिन शहर के नाले नालियों की सफाइ

By JagranEdited By: Publish:Thu, 18 Apr 2019 09:14 PM (IST) Updated:Thu, 18 Apr 2019 09:14 PM (IST)
नाले नालियों की सफाई को गंभीर नहीं नगर निगम प्रशासन
नाले नालियों की सफाई को गंभीर नहीं नगर निगम प्रशासन

जागरण संवाददाता, हरिद्वार: गर्मी की शुरुआत हो गई है लेकिन शहर के नाले नालियों की सफाई अब तक शुरू नहीं हुई है। दो माह बाद मानसून भी दस्तक दे देगा लेकिन जिम्मेदार अब भी कुंभकर्णी नींद सोए हैं। हरिद्वार के अलावा उपनगर ज्वालापुर और कनखल की अधिकांश नालियां गंदगी से अटी हैं। कई स्थानों पर नाले चोक होने से गंदा पानी सड़कों पर बह रहा है। इससे लोगों को आवागमन में दिक्कतें उठानी पड़ रही हैं।

हरिद्वार नगर निगम क्षेत्र में 120 नाले हैं। इनमें दर्जनभर के करीब बड़े नाले हैं। हर साल बरसात पूर्व इन नाले नालियों की सफाई कराई जाती है। इसके लिए अतिरिक्त सफाईकर्मी भी रखे जाते हैं, लेकिन इस साल निगम की तैयारियां धरातल पर नहीं दिख रही है। सफाई तो दूर अब तक अतिरिक्त कर्मचारी भी नहीं रखे हैं। फिलवक्त अधिकांश नाले गंदगी से अटे हैं। नालियों की समुचित सफाई न होने से गंदा पानी सड़कों पर बहता रहता है। ज्वालापुर घास मंडी, पीठ बाजार, ब्रह्मपुरी हो या फिर रेलवे स्टेशन के बाहर का नाला। इनकी महीनों से सफाई नहीं हुई है। नाला चोक होने से गंदा पानी सड़कों पर बहता रहता है। इससे स्थानीय लोगों के साथ व्यापारियों को भी आवागमन में दिक्कतें उठानी पड़ रही है। श्रद्धालुओं की भावनाएं भी आहत होती हैं। हैरत की बात यह कि 120 नालों की सफाई के लिए निगम प्रशासन ने रूटीन में केवल 15 कर्मी लगाये हैं।

वहीं महापौर अनिता शर्मा ने सोमवार को रेलवे स्टेशन के बाहर सफाई अभियान चलाया। यहां महापौर के पति और पूर्व सभासद अशोक शर्मा सफाई को स्वयं नाले में उतर गये।

------------

बरसात पूर्व नाले नालियों की सफाई करा दी जाएगी। आचार संहिता के चलते फिलहाल अतिरिक्त सफाई कर्मी नहीं रखे जा सकते । रेलवे रोड नाले की सफाई को गुरुवार को सुबह की शिफ्ट में छह कर्मी भेजे गए थे। दो रोज पहले जेसीबी भी लगाई गई थी।

संजय कुमार, सहायक नगर आयुक्त, नगर निगम, हरिद्वार

chat bot
आपका साथी