हरिद्वार में पूर्णिमा पर्व पर श्रद्धालुओं ने लगाई आस्था की डुबकी

पूर्णिमा पर्व के मौके पर हरिद्वार के गंगा घाटों में स्नान के लिए श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ी रही। श्रद्धालुओं ने स्नान के बाद भगवान सूर्य को अर्घ्य भी दिया और मंदिरों में पूजा की।

By BhanuEdited By: Publish:Tue, 11 Apr 2017 09:46 AM (IST) Updated:Tue, 11 Apr 2017 04:52 PM (IST)
हरिद्वार में पूर्णिमा पर्व पर श्रद्धालुओं ने लगाई आस्था की डुबकी
हरिद्वार में पूर्णिमा पर्व पर श्रद्धालुओं ने लगाई आस्था की डुबकी

हरिद्वार, [जेएनएन]: पूर्णिमा पर्व के मौके पर हरिद्वार के गंगा घाटों में स्नान के लिए श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ी रही। श्रद्धालुओं ने स्नान के बाद भगवान सूर्य को अर्घ्य भी दिया। इस दौरान मंदिरों में भी श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ी रही। 

सुबह से ही हरकी पैड़ी पर गंगा में श्रद्धालु ने आस्था की डुबकी लगानी शुरू कर दी। वहीं दान आदि कर घर परिवार में सुख समृद्धि की कामना भी की। धर्मनगरी के सभी घाट हर-हर गंगे के जयघोष से गुंजायमान होते रहे। 

ऐसी मान्यता है कि इस दिन पवित्र नदियों के जल में स्नान करने मात्र से आदमी के सारे पाप धुल जाते हैं। इस दिन लोग दूर-दूर से आकर पवित्र नदियों के जल में स्नान और मंदिरों में पूजा-अर्चना करके भगवान से परिवार की सुख समृद्धि की कामना करते हैं। 

सुबह सूरज की पहली किरण फूटते ही लोगों ने पवित्र गंगा में डुबकी लगानी शुरू कर दी। श्रद्धालुओं ने गंगा में स्नान किया और सूर्य को अर्घ्य भी दिया। इसके बाद लोगों ने मंदिर में जाकर पूजा-अर्चना की और परिवार की सुख-समृद्धि की कामना की। 

यह भी पढ़ें: बदरीनाथ धाम को सजाने संवारने का काम शुरू

यह भी पढ़ें: इस बार केदारनाथ में हवाई सेवाओं को लेकर बना है संशय

यह भी पढ़ें: चारधाम यात्रा: टेलीमेडिसिन सेवा से जुड़ेगा केदारनाथ धाम

chat bot
आपका साथी