नौ सौ मीटर कटा तटबंध, भूमि जलमग्न

संवाद सूत्र, लक्सर: गंगा नदी पर बने तटबंध में लगातार कटाव हो रहा है। मंगलवार को

By JagranEdited By: Publish:Wed, 09 Aug 2017 09:05 PM (IST) Updated:Wed, 09 Aug 2017 09:05 PM (IST)
नौ सौ मीटर कटा तटबंध, भूमि जलमग्न
नौ सौ मीटर कटा तटबंध, भूमि जलमग्न

संवाद सूत्र, लक्सर: गंगा पर बने तटबंध में लगातार कटाव हो रहा है। मंगलवार को 800 मीटर कटाव हुआ था, जबकि बुधवार को इसमें 100 मीटर का और इजाफा हुआ। इस तरह अब तक नौ सौ मीटर कटाव हो चुका है। प्रशासन व ¨सचाई विभाग तटबंध को बचाने का प्रयास करने में जुटे हैं। लेकिन गंगा के जलस्तर में लगातार उतार-चढ़ाव होने से मरम्मत के कार्य में दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।

लक्सर गंगा का जलस्तर बढ़ने के कारण तीन दिन पूर्व रामसहायवाला गांव के समीप गंगा के तटबंध में कटाव हो गया था। तटबंध में कटाव की जानकारी मिलने के बाद प्रशासन व ¨सचाई विभाग के अधिकारी मौके पर पहुंचे थे। इसके बाद से ही ¨सचाई विभाग के अधिकारी तटबंध में कटाव को रोकने के प्रयास करने में जुटे हैं, लेकिन तटबंध में कटाव लगातार बढ़ता जा रहा है। बीते तीन दिनों में अभी तक तटबंध में करीब नौ सौ मीटर तक कटाव हो चुका है। तटबंध में कटाव होने के कारण क्षेत्र में सैंकड़ो बीघा कृषि भूमि जलमग्न हो चुकी है। तटबंध में कटाव के कारण क्षेत्र में आपदा के खतरे को देखते हुए प्रशासन राहत एवं बचाव कार्यो की तैयारी में जुट गया है। इसके लिए माडाबेला गांव में पहले ही आपदा राहत एवं बचाव शिविर लगाया गया है। एसडीआरएफ, जल पुलिस को मोटरबोट इत्यादि के साथ क्षेत्र में नियुक्त कर दिया गया है। आपात स्थिति से निबटने के लिए एसडीएमए के विशेषज्ञ भी मौके पर बुलाए गए है।

बुधवार को भी एसडीएम कौस्तुभ मिश्रा व एसडीएमए के विशेषज्ञ वीबी गणनायक प्रशासन व ¨सचाई विभाग के अधिकारियों के साथ मौके पर मौजूद रहे। उपजिलाधिकारी कौस्तुभ मिश्रा ने बताया कि गंगा के जलस्तर में उतार-चढ़ाव का सिलसिला बना हुआ है। तटबंध की मरम्मत कर तटबंध में कटाव को रोकने के प्रयास किए जा रहे है। फिलहाल स्थिति नियत्रंण में है पर, आपात स्थिति को देखते हुए इससे निबटने के लिए प्रशासन की ओर से पूरी तैयारी की गई है।

chat bot
आपका साथी