योग महाकुंभ में 35 देशों के 700 विदेशी साधकों ने साधा तन और मन, पढ़ें...

ऋषिकेश में अंतरराष्‍ट्रीय योग महोत्‍सव में पूरब के योग से पश्चिम निरोग हिट रहने के बाद अब धर्मनगरी में योग महाकुंभ में विदेशी साधकों की भीड़ उमड़ पड़ी है। कल योग महाकुंभ का शुभारंभ होने के बाद आज साधकों ने योगाभ्‍यास किया।

By Thakur singh negi Edited By: Publish:Wed, 09 Mar 2016 01:24 PM (IST) Updated:Wed, 09 Mar 2016 03:13 PM (IST)
योग महाकुंभ में 35 देशों के 700 विदेशी साधकों ने साधा तन और मन, पढ़ें...

हरिद्वार। ऋषिकेश में अंतरराष्ट्रीय योग महोत्सव में पूरब के योग से पश्चिम निरोग हिट रहने के बाद अब धर्मनगरी में योग महाकुंभ में विदेशी साधकों की भीड़ उमड़ पड़ी है। कल योग महाकुंभ का शुभारंभ होने के बाद आज साधकों ने योगाभ्यास किया। योग से तन और मन साधने के लिए 35 देशों के 700 से अधिक साधक पहुंचे हुए हैं।
आज पंतद्वीप में योग महाकुंभ में विदेशी साधकों का उत्साह सातवें आसमान पर नजर आया। अर्द्धकुंभ मेले में पहली बार आयोजित योग महाकुंभ में विश्वविख्यात योग गुरु प्रशिक्षण दे रहे हैं। महाकुंभ में परमार्थ निकेतन से देशी-विदेशी साधकों, पतंजलि योगपीठ व देसंविवि के विद्यार्थियों के साथ स्थानीय लोग भी योगाभ्यास कर रहे हैं।
आज योग महाकुंभ में सभी साधकों ने योग के कई आसन और क्रियाएं सीखी। इस दौरान कुंभ मेला क्षेत्र में तैनात अर्द्ध सैनिक बल और पुलिस बल के जवान व अधिकारियों ने भी योग प्रशिक्षण में योगाभ्यास किया।


इसी के साथ मार्च में प्रत्येक शनिवार व रविवार को प्रातः 7 से 9 बजे तक योग शिविरों का आयोजन किया जाएगा। 12 मार्च को पतंजलि विश्वविद्यालय हरिद्वार, 13 को दयानन्द आश्रम ऋषिकेश, 19 को गुरुकुल कांगड़ी विश्वविद्यालय हरिद्वार, 20 को उत्तराखण्ड संस्कृत विश्वविद्यालय हरिद्वार, 26 को गुरुकुल महाविद्यालय हरिद्वार तथा 27 मार्च को देव संस्कृति विश्वविद्यालय हरिद्वार के विद्यार्थियों व योगाचार्यों द्वारा योग का प्रशिक्षण दिया जाएगा।

पढ़ें- हरिद्वार में योग महाकुंभ शुरू, 30 देशों के 700 से अधिक साधक जुटे

chat bot
आपका साथी