डॉ. शक्ति कुंडु ने तैयार किया वेब मिंटेल सॉफ्टवेयर, जानिए इसकी खासियत

शिवालिक कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग देहरादून के कंप्यूटर साइंस एंड इंजीनियरिंग विभाग के प्रोफेसर डॉ. कुंडु ने वेबमिंटेल नाम से एक सॉफ्टवेयर तैयार किया है, जो अनावश्यक डेटा को अलग करेगा।

By Sunil NegiEdited By: Publish:Fri, 07 Dec 2018 12:44 PM (IST) Updated:Tue, 11 Dec 2018 09:07 AM (IST)
डॉ. शक्ति कुंडु ने तैयार किया वेब मिंटेल सॉफ्टवेयर, जानिए इसकी खासियत
डॉ. शक्ति कुंडु ने तैयार किया वेब मिंटेल सॉफ्टवेयर, जानिए इसकी खासियत

देहरादून, जऐनएन। शिवालिक कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग देहरादून के कंप्यूटर साइंस एंड इंजीनियरिंग विभाग के प्रोफेसर डॉ. शक्ति कुंडु ने वेबमिंटेल नाम से एक सॉफ्टवेयर तैयार किया है। वेबमिंटेल का प्रयोग किसी भी वेब लॉग डेटा को एनालिसिस करने के लिए किया जा सकता है। जिससे आवश्यक और अनावश्यक डेटा को अलग-अलग किया जा सकता है।

डॉ. कुंडु ने बताया कि इस सॉफ्टवेयर की मदद से अच्छे और काम की वस्तुओं को ढूंढ़ने में काफी हद तक मदद मिलेगी। इसका प्रयोग करने का तरीका भी काफी सुगम है। जिससे इंटरनेट डेटा एनालिसिस के क्षेत्र में नए आयाम स्थापित होंगे।

उन्होंने बताया कि सॉफ्टवेयर की खास बात यह है कि इस कार्य के लिए कई कंपनियों में विशेष रूप से डाटा साइंटिस्ट तैनात किए जाते हैं। सॉफ्टवेयर की मदद से इन सभी के अतिरिक्त कार्य से बचा जा सकेगा। 

उन्होंने अपनी सफलता का श्रेय संस्थान के चेयरमैन अजय कुमार, निदेशक डॉ. डीपी गुप्ता को दिया है। उनकी इस उपलब्धि पर कंप्यूटर साइंस के विभागाध्यक्ष आशुतोष भट्ट और उनकी पूरी टीम ने बधाई दी है।

यह भी पढ़ें: बाल विज्ञान कांग्रेस में छात्रों ने किया प्रतिभा का प्रदर्शन

यह भी पढ़ें: शैक्षणिक संस्थान उद्योगों के साथ मिलकर विकसित करेंगे नई तकनीक

यह भी पढ़ें: गुजरात पहुंचा सिलोगी की कनिका का डस्टबिन, जानिए इसकी खासियत

chat bot
आपका साथी