Uttarakhand News: राज्य मंत्रिमंडल की बैठक 20 मार्च को, आबकारी नीति सहित इन बिंदुओं पर लग सकती मुहर

Uttarakhand News राज्य मंत्रिमंडल की बैठक 20 मार्च को सायं पांच बजे सचिवालय में होगी। बैठक में आबकारी नीति साहित कई बिंदुओं पर प्रस्‍ताव पास किए जा सकते हैं। यह बैठक मुख्‍यमंत्री पुष्‍कर सिंह धामी की अध्‍यक्षता में होगी।

By Jagran NewsEdited By: Publish:Sun, 19 Mar 2023 11:04 AM (IST) Updated:Sun, 19 Mar 2023 11:04 AM (IST)
Uttarakhand News: राज्य मंत्रिमंडल की बैठक 20 मार्च को, आबकारी नीति सहित इन बिंदुओं पर लग सकती मुहर
Uttarakhand News: बैठक मुख्‍यमंत्री पुष्‍कर सिंह धामी की अध्‍यक्षता में होगी।

राज्य ब्यूरो, देहरादून: Uttarakhand News: राज्य मंत्रिमंडल की बैठक 20 मार्च को सायं पांच बजे सचिवालय में होगी। यह बैठक मुख्‍यमंत्री पुष्‍कर सिंह धामी की अध्‍यक्षता में होगी। बैठक में आबकारी नीति, वित्त, राजस्व, शिक्षा, परिवहन एवं आपदा से संबंधित बिंदुओं पर विचार किया जाएगा।

निराश्रित विधवा और दिव्यांग पेंशन में बढ़ोत्तरी करेगी सरकार

समाज कल्याण विभाग के माध्यम से दी जाने वाली निराश्रित विधवा और दिव्यांग पेंशन में सरकार बढ़ोत्तरी करने की तैयारी में है। इन पेंशन योजनाओं में सौ से दो सौ रुपये प्रतिमाह तक की वृद्धि की जा सकती है। समाज कल्याण मंत्री चंदन राम दास के अनुसार के अनुसार इन दोनों पेंशन में वृद्धि के संबंध में विभाग से प्रस्ताव मांगा गया है। फिर इसे कैबिनेट में रखा जाएगा।

प्रदेश में समाज के कमजोर वर्गों को आत्मनिर्भर बनाने और उनकी सहायता के उद्देश्य से समाज कल्याण विभाग विभिन्न वर्गों के लिए पेंशन योजनाएं संचालित कर रहा है। इस कड़ी में सरकार ने पिछले वर्ष 21 अप्रैल को वृद्धावस्था, निराश्रित विधवा और दिव्यांग पेंशन में सौ रुपये प्रतिमाह की बढ़ोत्तरी करते हुए इसे 1500 रुपये प्रतिमाह कर दिया था।

पिछले कुछ समय से निराश्रित विधवा और दिव्यांग पेंशन में बढ़ोत्तरी की मांग उठाई जा रही है, ताकि लाभार्थियों को कुछ और राहत मिल सके। अब सरकार ने भी इसे स्वीकारते हुए निराश्रित विधवा और दिव्यांग पेंशन में वृद्धि के लिए कसरत प्रारंभ कर दी है।

समाज कल्याण मंत्री चंदन राम दास ने कहा कि कई संगठनों की ओर से निराश्रित विधवा और दिव्यांग पेंशन में बढ़ोत्तरी के सिलसिले में प्रत्यावेदन सरकार को दिए गए हैं। इन पर गंभीरता से विचार किया जा रहा है। विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं कि वे जल्द से जल्द इसका प्रस्ताव तैयार करें। उन्होंने बताया कि वृद्धि कितनी होगी, यह कैबिनेट तय करेगी। इसके बाद इन दोनों पेंशन योजनाओं में बढ़ोत्तरी के आदेश जारी किए जाएंगे।

chat bot
आपका साथी