Move to Jagran APP

Graduation में एडमिशन की चाह रखने वालों के लिए यह सप्ताह महत्वपूर्ण, दाखिले शुरू; पढ़ें उत्‍तराखंड के किस कॉलेज में कब शुरू होगा प्रॉसेस

Admission in Uttarakhand College जिन छात्रों ने एचएनबी गढ़वाल केंद्रीय विवि और संबद्ध संस्थानों में प्रवेश के लिए आवेदन किया है उनके लिए 31 मई तक कामन यूनिवर्सिटी एंट्रेस टेस्ट (सीयूईटी) नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) कराने जा रही है। जो छात्र दूरस्थ शिक्षा से स्नातक करना चाहते हैं वे इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विवि (इग्नू) व उत्तराखंड मुक्त विवि (यूओयू) में आनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

By Jagran News Edited By: Nirmala Bohra Published: Fri, 24 May 2024 01:53 PM (IST)Updated: Fri, 24 May 2024 01:53 PM (IST)
Admission in Uttarakhand College: यह सप्ताह महत्वपूर्ण

अशोक केडियाल, जागरण देहरादून : Admission in Uttarakhand College: यदि आप स्नातक प्रथम वर्ष में प्रवेश लेने की तैयारी कर रहे हैं तो यह सप्ताह महत्वपूर्ण रहने वाला है। राज्य सरकार के विश्वविद्यालय और उससे संबद्ध कालेजों में प्रवेश के इच्छुक छात्र समर्थ पोर्टल पर पंजीकरण करा सकते हैं। इसके अलावा जो छात्र दूरस्थ शिक्षा से स्नातक करना चाहते हैं, वे इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विवि (इग्नू) व उत्तराखंड मुक्त विवि (यूओयू) में आनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

जिन छात्रों ने एचएनबी गढ़वाल केंद्रीय विवि और संबद्ध संस्थानों में प्रवेश के लिए आवेदन किया है, उनके लिए 31 मई तक कामन यूनिवर्सिटी एंट्रेस टेस्ट (सीयूईटी) नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) कराने जा रही है। जिन छात्रों ने सीयूईटी दिया है, उन्हें तो प्रवेश मिलना तय है, लेकिन जिन्होंने अभी तक प्रवेश के लिए कहीं आवेदन नहीं किया है, वे एडमिशन के लिए प्रयास जारी रखें।

दून विवि में प्रवेश के इच्छुक छात्रों के लिए प्रवेश परीक्षा जून के दूसरे सप्ताह में होगी। यूटीयू से इंजीनियरिंग करने वाले छात्रों के पास भी एक ही सप्ताह का समय शेष है। उच्च शिक्षा की प्रभारी निदेशक प्रो. अंजू अग्रवाल के अनुसार, 12वीं के बाद छात्र-छात्राओं के पास राजकीय महाविद्यालयों में प्रवेश का सबसे अच्छा विकल्प है। 31 मई तक वे समर्थ पोर्टल पर आवेदन कर सकते हैं।

31 मई तक होंगे समर्थ पोर्टल पर पंजीकरण

श्रीदेव सुमन उत्तराखंड विवि टिहरी, सोबन सिंह जीना विवि अल्मोड़ा व कुमाऊं विवि हल्द्वानी से संबद्ध 120 राजकीय महाविद्यालय हैं। इन सरकारी कालेजों में बीए, बीएससी, बीकाम व अन्य प्रोफेशनल कोर्स में प्रवेश के इच्छुक छात्र-छात्राओं को राज्य सरकार के समर्थ पोर्टल पर 31 मई तक प्रवेश के लिए पंजीकरण करना होगा। एक जून से प्रारंभ होने वाली काउंसलिंग में उन्हीं छात्रों के प्रवेश पर विचार होगा, जिन्होंने समर्थ पोर्टल पर पंजीकरण किया होगा। श्रीदेव सुमन उत्तराखंड विवि से 169 स्ववित्तपोषित संस्थान भी संबद्ध हैं। जिनमें प्रोफेशनल कोर्स जैसे बीएसी कंप्यूटर साइंस, योगा, एग्रीकल्चर, बीकाम आनर्स, पीजी डिप्लोमा इन योग जैसे विषय हैं।

  • यहां करें आनलाइन आवेदन : https://ukadmission.samarth.ac.in

इग्नू में प्रवेश के लिए 30 जून तक करें आवेदन

इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (इग्नू) के जुलाई 2024 सत्र में प्रवेश के इच्छुक छात्र-छात्राएं 30 जून तक आवेदन कर सकते हैं। उत्तराखंड के प्रत्येक जिले में इग्नू के अध्ययन केंद्रों के माध्यम से स्नातक की पढ़ाई की जा सकती है। गढ़वाल क्षेत्र में देहरादून, पौड़ी, रुद्रप्रयाग, उत्तरकाशी, चमोली और कुमाऊं क्षेत्र में उधमसिंह नगर, अल्मोड़ा, पिथौरागढ़, चंपावत, नैनीताल व बागेश्वर जिलों में अध्ययन केंद्र स्थित हैं। शिक्षार्थियों की सुविधा के लिए कुछ जिलों में एक से अधिक अध्ययन केंद्र हैं।

  • यहां से प्राप्त करें पाठ्यक्रमों की जानकारी : https://ignouadmission.samarth.edu.in
  • यहां करें आनलाइन आवेदन https://onlinerr.ignou.ac.in

दून विवि में प्रवेश के लिए 31 मई तक करें आवेदन

विश्वविद्यालय में दाखिले के लिए इच्छुक अभ्यर्थी विवि की वेबसाइट पर 31 मई तक आवेदन कर सकते हैं। किसी भी बोर्ड से 12वीं की परीक्षा पास या परीक्षा दे चुके छात्र-छात्राएं आवेदन के पात्र हैं। विवि के सभी पाठ्यक्रम राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2020 (एनईपी) के तहत डिजाइन किए गए हैं। आवेदन करने वाले सामान्य वर्ग के छात्रों को 800 रुपये व एससी, एसटी व उत्तराखंड के अभ्यर्थियों को 400 रुपये पंजीकरण शुल्क देना होगा। प्रवेश परीक्षा जून के दूसरे सप्ताह में देहरादून, हल्द्वानी, दिल्ली और लखनऊ में आयोजित की जाएगी। प्रवेश परीक्षा का परिणाम 30 जून को घोषित होगा। काउंसलिंग 20 से 30 जुलाई तक होगी। एक अगस्त से कक्षाएं प्रारंभ होंगी।

  • यहां करें आनलाइन आवेदन : https://doonuniversity.ac.in

बीटेक के लिए 31 मई तक यूटीयू में करें आवेदन

वीर माधो सिंह भंडारी उत्तराखंड प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय (यूटीयू) से बीटेक व अन्य कोर्स करने के इच्छुक छात्र-छात्राएं दो जून तक प्रवेश के लिए आनलाइन आवेदन कर सकते हैं। यूटीयू के नौ कैंपस कालेज और 71 स्ववित्तपोषित संस्थानों में प्रथम सेमेस्टर की करीब 14 हजार सीट हैं। जून के प्रथम सप्ताह में आनलाइन काउंसलिंग शुरू होगी। काउंसलिंग की सूचना अभ्यर्थी को ई-मेल और मोबाइल नंबर पर मैसेज के माध्यम से भेजी जाएगी। छात्र-छात्राएं इंजीनियरिंग, फार्मेसी, मैनेजमेंट, होटल मैनेजमेंट और विधि आदि पाठ्यक्रमों के लिए पंजीकरण करा सकते हैं। बीटेक प्रथम वर्ष में जेईई-मेंस रैंकधारियों के साथ मेरिट के आधार प्रवेश मिलेगा। इसके अलावा बीफार्मा, बीएचएमसीटी, बीएएलएलबी, बीबीएएलएलबी, बीबीए, बीसीए में 12वीं के अंकों की मेरिट के आधार पर प्रवेश मिलेगा।

  • यहां करें आनलाइन आवेदन : www.uktech.ac.in

डीएवी, डीबीएस कालेजों में सीयूईटी मेरिट पर मिलेगा प्रवेश

एचएनबी गढ़वाल केंद्रीय विवि और संबद्ध सहायता प्राप्त अशासकीय कालेज डीएवी, डीबीएस, एमकेपी, श्री गुरु राम राय पीजी कालेज में स्नातक में प्रवेश लेने वाले छात्र-छात्राओं के लिए एनटीए की ओर से 31 मई तक सीईयूटी कराई जा रही है। इस परीक्षा के बाद जून द्वितीय सप्ताह सीईयूटी स्कोर के आधार पर छात्र-छात्राओं को प्रवेश दिया जाएगा। अशासकीय कालेजों के अलावा गढ़वाल विवि का चौरास परिसर व संगठक पौड़ी एवं टिहरी कालेजों में भी प्रवेश दिए जाएंगे।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.