उत्‍तराखंड का अंतरराष्‍ट्रीय स्‍टेडियम तैयार, पहला मैच खेलेंगे सुरेश रैना

उत्‍तराखंड के पहले अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट स्‍टेडियम का उद्घाटन 16 दिसंबर को होगा। इस दिन आगाज मैच में टीम इंडिया के क्रिकेटर सुरेश रैना खेल सकते हैं।

By Gaurav KalaEdited By: Publish:Tue, 13 Dec 2016 09:06 PM (IST) Updated:Thu, 15 Dec 2016 06:25 AM (IST)
उत्‍तराखंड का अंतरराष्‍ट्रीय स्‍टेडियम तैयार, पहला मैच खेलेंगे सुरेश रैना

देहरादून, [जेएनएन]: उत्तराखंड का पहला राजीव गांधी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम खुलने को तैयार है। 16 दिसंबर को मुख्यमंत्री हरीश रावत इसका लोकार्पण करेंगे। स्टेडियम निर्माण से अब यहां पर भी राष्ट्रीय-अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मुकाबले आयोजित किए जा सकेंगे। लोकार्पण के दौरान ही 2018 में प्रस्तावित नेशनल गेम्स का शुभंकर व लोगो भी लांच किया जाएगा।
कार्यक्रम को भव्य बनाने के लिए उत्तर प्रदेश की रणजी टीम को टी-20 मैत्री मैच खेलने के लिए आमंत्रित किया गया है। उत्तर प्रदेश की टीम में सुरेश रैना, पीयूष चावला, प्रवीण कुमार जैसे दिग्गज क्रिकेटर शामिल होंगे, जो स्टेडियम में दर्शकों को अपने खेल का जौहर दिखाएंगे। इस दौरान बॉलीवुड गायक अभिजीत सावंत सहित अन्य लोक कलाकार सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत करेंगे।

पढ़ें: ऊधमसिंह नगर और देहरादून ने कब्जायी टीम चैंपियनशिप
रायपुर स्थित नवनिर्मित राजीव गांधी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम व स्पोर्टस कांप्लेक्स के प्रेस रूम में पत्रकारों से बातचीत में खेल मंत्री दिनेश अग्रवाल ने कहा कि प्रदेश सरकार ने खेलों की अंतरराष्ट्रीय स्तर की सुविधाएं अवस्थापित की हैं। उन्होंने कहा कि स्टेडियम का लोकार्पण करने में कोई जल्दबाजी नहीं की गई। स्टेडियम का बाहरी कार्य थोड़ा-बहुत बचा है जिसे दो-तीन माह में पूरा कर लिया जाएगा। हल्द्वानी का स्टेडियम भी लगभग तैयार हो चुका है। जिसका लोकार्पण 18 दिसंबर को किया जाएगा। उन्होंने स्टेडियम का निरीक्षण कर कार्यक्रम की तैयारियों का जायजा भी लिया।

पढ़ें-लक्ष्य को इंटरनेशनल सीनियर बैडमिंटन सीरीज का खिताब
आइपीएल मैच भी मांगेंगे
खेल मंत्री दिनेश अग्रवाल ने कहा कि स्टेडियम के भूमि पूजन के समय मौजूद रहे। आइपीएल चेयरमैन राजीव शुक्ला ने कहा था कि स्टेडियम तैयार होने के बाद यहां आइपीएल के मैच कराए जा सकते हैं। अब स्टेडियम तैयार है और लोकार्पण के मौके पर राजीव शुक्ला भी मौजूद रहेंगे। ऐसे में जो वादा उन्होंने किया था याद दिलाया जाएगा।

पढ़ें:-दून स्कूल ने जीता पीसी बत्ता मेमोरियल टेनिस टूर्नामेंट
स्टेडियम संचालन की चुनौती
स्टेडियम बनकर तैयार हो चुका है, लेकिन सरकार के सामने सबसे बड़ी चुनौती इसके संचालन की है। अगर इसका लगातार संचालन नहीं हुआ तो स्टेडियम अनुपयोगी व बेकार हो जाएगा। सचिव खेल शैलेश बगोली ने कहा कि स्टेडियम व आइस स्केटिंग रिंक को एकसाथ संचालित करने के लिए पीपीपी मोड का सहारा लिया जाएगा। इस संबंध में जीएमआर, एलएफएस सहित ऑस्ट्रेलियाई कंपनी ने रुचि दिखाई है। मुख्य सचिव की अध्यक्षता वाली कमेटी में इस संबंध में निर्णय लेकर जल्द ही फाइनल निविदा आमंत्रित कर इसके संचालन का जिम्मा सौंपा जाएगा।

पढ़ें:-दिव्यांशी, अदिति और वंश ने जीते बैडमिंटन के खिताब
पुलिस पर क्राउड मैनेजमेंट का जिम्मा
लोकार्पण अवसर पर खेल विभाग ने खेलप्रेमियों को आमंत्रित किया है। अनुमान लगाया जा रहा है कि इस मौके पर 10 से 15 हजार लोग मौजूद रहेंगे। ऐसे में सुरक्षा, यातायात व अन्य व्यवस्था सुचारू रखने के लिए पुलिस की मुख्य भूमिका होगी। एसएसपी स्वीटी अग्रवाल ने भी लोकार्पण कार्यक्रम की सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया। उन्होंने कहा कि रूट संचालन के लिए तैयारी की जा रही है। कार्यक्रम में आने वाले लोगों व वीआइपी को अलग-अलग गेट से अंदर भेजा जाएगा।

पढ़ें:-उत्तराखंड की शटलर अनुपमा ने जीते दो स्वर्ण पदक

chat bot
आपका साथी