केंद्रीय राज्यमंत्री धोत्रे ने किया फाइव स्टार विलेज योजना का शुभारंभ, उत्तराखंड डाक परिमंडल के काम को सराहा

केंद्रीय संचार राज्यमंत्री संजय धोत्रे ने फाइव स्टार विलेज योजना का शुभारंभ किया। इस दौरान उन्होंने उत्तराखंड डाक परिमंडल के कामकाज को सराहा। उन्होंने सुकन्या योजना में उत्तराखंड परिमंडल के देश में दूसरे स्थान पर रहने की बधाई भी उत्तराखंड डाक परिमंडल को दी।

By Raksha PanthariEdited By: Publish:Tue, 01 Dec 2020 01:20 PM (IST) Updated:Tue, 01 Dec 2020 10:50 PM (IST)
केंद्रीय राज्यमंत्री धोत्रे ने किया फाइव स्टार विलेज योजना का शुभारंभ, उत्तराखंड डाक परिमंडल के काम को सराहा
केंद्रीय राज्यमंत्री धात्रे ने किया फाइव स्टार विलेज योजना का शुभारंभ। जागरण

जागरण संवाददाता, देहरादून : उत्तराखंड डाक परिमंडल की समीक्षा बैठक में केंद्रीय संचार एवं शिक्षा राज्यमंत्री संजय धोत्रे ने उत्तराखंड डाक परिमंडल के अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि डाक निदेशालय की ओर से मिलने वाले लक्ष्यों से आगे बढ़कर भी परिमंडल व मंडल स्तर पर स्वयं के लिए लक्ष्य निर्धारित करें। साथ ही समय-समय पर इनकी समीक्षा कर निर्धारित समय पर इन्हें पूरा  करें। ताकि अधिक से अधिक व्यक्तियों को डाक विभाग की सुविधाओं लाभ मिल सके। इससे पूर्व केंद्रीय राज्यमंत्री ने प्रदेश के 50 गांवों में फाइव स्टार विलेज योजना का शुभारंभ किया।

मंगलवार को घंटाघर स्थित चीफ पोस्टमास्टर जनरल सभागार में केंद्रीय संचार व शिक्षा राज्यमंत्री संजय धोत्रे ने उत्तराखंड डाक परिमंडल अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की। बैठक में धोत्रे ने विभागीय योजनाओं की प्रगति की जानकारी ली। प्रवर डाक अधीक्षक अनसूया प्रसाद चमोला ने इंडियन पोस्ट पेमेंट बैंकिंग, सुकन्या योजना, बचत खाते, गंगाजल सेवा व अन्य योजनाओं के बारे में बताया। राज्यमंत्री ने सुकन्या योजना के खाताधारकों को बैंक पासबुक भी सौंपी। इसके अलावा वरिष्ठ नागरिक कल्याण निधि में स्थानान्तरित हुए खातों की धनराशि के चेकों का वितरण किया। उन्होंने उत्तराखंड डाक परिमंडल के कार्यों की सराहना करते हुए देशभर में सुकन्या योजना के संचालन में उत्तराखंड को दूसरा स्थान प्राप्त होने पर शुभकामनाएं दी। इस दौरान उन्होंने कोरोना काल में डाक विभाग द्वारा आमजन को दी गई सुविधाओं की जानकारी देते हुए विभाग की पीठ थपथपाई। कार्यक्रम का संचालन सहायक अधीक्षक राजेश कुमार बिनवाल ने किया। इस अïवसर पर चीफ पोस्टमास्टर जनरल उत्तराखंड अंजली आनंद, निदेशक डाक सेवाएं सुनील कुमार राय व अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

क्या है फाइव स्टार विलेज योजना

डाक विभाग ने एक योजना शुरू की है जिसे फाइव स्टार गांवों के रूप में जाना जाता है। यह मुख्य रूप से सुदूरवर्ती गांवों में सार्वजनिक जागरूकता और डाक उत्पादों और सेवाओं तक पहुंचने मदद करेगी। इस योजना के तहत विशेष रूप से सभी डाक उत्पादों और सेवाओं को ग्रामीण स्तर पर उपलब्ध कराया जाएगा और मार्केटिंग कर प्रचारित किया जाएगा। 

इन गांवों का हुआ चयन

देहरादून- इमलीखेड़ा, पनियाला, शेरपुर, राजावाला, भाऊवाला, नथुवावाला, नकरौंदा, छिद्दरवाला

नैनीताल- कुंडा, मझरा आनंद सिंह, सूर्यनगर, शांतिपुरी, पट्टापानी, खेमपुर, नंदपुर

पौड़ी- संगलाकोटी, सुमाड़ी, डुंगरीपंथ, कुमरानू, मंदोली, चौखाल, बौंसाल तल्ला

टिहरी- पुजारगांव, बौन, पंगार, नागदेव कुडिय़ालगांव, रमोलगांव, स्यांसू, गोमुख

पिथौरागढ़- कुनलता, मूनाकोट, बड़ालू, खिरमांडे, बगड़तोली, जाखपंत, गौरीहाट

अल्मोड़ा- असों मल्लाकोट, दरमाण तिखून, खेती, चरचालीखान, कपकोटी, देवल चौड़ा, कुलान्टेश्वर

चमोली- गाड़ी, सेमा, बछेर, काण्डई, चिरबटिया, सौराखाल, मींगगधेरा

यह भी पढ़ें: देहरादून में आठ महीने बाद पुराने ढर्रे पर लौटेगी राशन वितरण व्यवस्था 

chat bot
आपका साथी