उत्‍तराखंड में डेंगू का कहर जारी, दो और मरीजों की हुई मौत

डेंगू को लेकर स्वास्थ्य विभाग के तमाम दावे फेल हो रहे हैं। अब और दो लोगों ने डेंगू के चलते दम तोड़ दिया। एक युवती सहारनपुर (यूपी) और दूसरी हरिद्वार की रहने वाली बताई जा रही है।

By sunil negiEdited By: Publish:Tue, 25 Oct 2016 08:53 AM (IST) Updated:Wed, 26 Oct 2016 02:45 AM (IST)
उत्‍तराखंड में डेंगू का कहर जारी, दो और मरीजों की हुई मौत

देहरादून, [जेएनएन]: डेंगू का डंक लगातार मरीजों की जान पर भारी पड़ रहा है। सोमवार को डेंगू पीड़ित 22 वर्षीय युवती की एक निजी अस्पताल में मौत हो गई। युवती सहारनपुर की रहने वाली थी। वहीं विभाग इस तरह की किसी भी जानकारी से इन्कार कर रहा है। वहीं हरिद्वार की भी एक डेंगू पीड़ित युवती ने दम तोड़ दिया। कनखल निवासी युवती का हिमालयन अस्पताल में इलाज चल रहा था।
डेंगू को लेकर किए जा रहे स्वास्थ्य विभाग के तमाम दावे फेल होते दिख रहे हैं। अब एक युवती ने डेंगू के चलते दम तोड़ दिया। युवती के रिश्तेदार प्रवीन के मुताबिक उसे तीन दिन पहले दून के एक निजी अस्पताल में भर्ती किया गया था। युवती में डेंगू की पुष्टि सहारनपुर के तारावती अस्पताल में हुई थी। इसके बाद उसे यहां लाया गया। दो दिन तक वेंटीलेटर पर रहने के बाद सोमवार तड़के चार बजे उसकी मौत हो गई। उन्होंने बताया कि डॉक्टरों के मुताबिक उसके लिवर में भी परेशानी थी और उसकी रेटिना फैल गई थी।

वहीं, सीएमओ डॉ. वाईएस थपलियाल का कहना है कि युवती प्रदेश से बाहर की रहने वाली थी। यहां उसकी जांच नहीं हुई, इसलिए पुष्टि नहीं की जा सकती है कि उसकी मौत डेंगू से हुई या नहीं।

पढ़ें:-एक तरफ डेंगू का हाहाकार, दूसरी तरफ एलाइजा किट की खरीद में खेल

23 और मरीजों में डेंगू की पुष्टि
प्रदेश में ठंड शुरू के बावजूद डेंगू का कहर कम होने का नाम नहीं ले रहा। दून में पिछले दो दिन में 23 नए मरीजों में डेंगू की पुष्टि हुई है। जिसके बाद राज्य में डेंगू पीड़ितों की कुल संख्या 1810 हो गई है। इनमें 1252 मरीज देहरादून, 365 हरिद्वार, 27 पौड़ी व 166 नैनीताल से हैं। इसके अलावा उत्तर प्रदेश के सीमावर्ती क्षेत्रों से भी 95 मरीज यहां इलाज के लिए आए हैं।

पढ़ें:-डेंगू की आड़ में जनता को ठग रहे निजी अस्पताल

दून मेडिकल कॉलेज चिकित्सालय से सोमवार को 273 सैंपल की रिपोर्ट प्राप्त हुई। इनमें राजीव नगर, नेशविला रोड, नेहरू कॉलोनी, इंदर रोड, लक्खीबाग, मोहब्बेवाला, गोविंदगढ़, मोहकमपुर, नेहरूग्राम, पित्थूवाला व मेहूंवाला के एक-एक और हरिद्वार के पांच, पौड़ी के एक, रुद्रप्रयाग के एक व अन्य क्षेत्रों के चार मरीजों में डेंगू की पुष्टि हुई।

पढ़ें-उत्तराखंड में थम नहीं रही डेंगू की रफ्तार, आंकड़ा पहुंचा 1771 पार

जुलाई से अब तक जनपद देहरादून में डेंगू संभावित 33904 लोगों के सैंपल लिए जा चुके हैं। विभाग अब तक यह मानकर चल रहा था कि ठंड बढ़ने के साथ ही डेंगू का मच्छर भी निस्तेज होने लगेगा, लेकिन ऐसा हुआ नहीं है। हालात विभागीय अफसरों के माथे पर भी बल डाल रहे हैं।

पढ़ें:-हरिद्वार में नहीं थम रहा डेंगू, सामने आए 16 नए मरीज

chat bot
आपका साथी