तबादलों को लेकर शासन में शुरू हुई कसरत, पढ़िए पूरी खबर

तबादलों को लेकर शासन में एक बार फिर कसरत शुरू हो गई है। शासन की ओर से सभी विभागों को दस जून से पहले तबादला प्रक्रिया पूरी करने के निर्देश देने की तैयारी है।

By Edited By: Publish:Thu, 18 Apr 2019 08:41 PM (IST) Updated:Fri, 19 Apr 2019 03:50 PM (IST)
तबादलों को लेकर शासन में शुरू हुई कसरत, पढ़िए पूरी खबर
तबादलों को लेकर शासन में शुरू हुई कसरत, पढ़िए पूरी खबर
देहरादून, राज्य ब्यूरो। विभिन्न विभागों में होने वाले वार्षिक तबादलों को लेकर शासन में एक बार फिर कसरत शुरू हो गई है। शासन की ओर से सभी विभागों को तबादला नीति के तहत दस जून से पहले तबादलों की प्रक्रिया पूरी करने के निर्देश देने की तैयारी चल रही है। मकसद यह कि आचार संहिता समाप्त होने के बाद तबादला नीति के तहत विभागों में तबादलों को अंतिम रूप दिया जा सके। 
प्रदेश में बीते वर्ष नई तबादला नीति लागू की गई है। इस नीति के तहत सभी विभागों को 10 जून तक तबादला आदेश जारी करने हैं। इस नीति में विशेष यह था कि 31 मार्च तक तबादलों के लिए आवेदक चिह्नित होंगे। इस अवधि में स्थानांतरण समितियों का गठन किया जाना था और एक अप्रैल तक इस प्रक्रिया को पूरा करना है। हर संवर्ग के लिए दुर्गम, सुगम क्षेत्र में खाली पदों की स्थिति एकत्र की जाएगी और इसके बाद आवेदनों की संख्या के आधार पर सूची तैयार की जाएगी। 
यह सूची 15 अप्रैल तक तय की जानी थी। तबादला नीति के तहत लगातार चार सालों से दुर्गम में तैनात कर्मचारियों को सुगम में और सुगम से दुर्गम में तैनात की जानी थी। नीति में अनुरोध के आधार पर भी तबादला करने की व्यवस्था की गई है। इस वर्ष प्रदेश में आचार संहिता लगने और पहले चरण में मतदान होने के कारण तबादला प्रक्रिया शुरू नहीं हो पाई थी। 
अभी तक विभागों में न तो आवेदक चिह्नित हो पाए और न ही कोई सूची बन पाई है। अब चूंकि प्रदेश में मतदान हो चुका है तो विभागों को इसका वक्त मिल गया है। सूत्रों की मानें तो इस संबंध में शासन में कुछ दिनों पूर्व एक बैठक भी हुई थी। इसमें यह निर्णय लिया गया कि चूंकि प्रदेश में मतदान हो चुका है, ऐसे में सभी विभागों को तबादला नीति के तहत तैयारियों को शुरू कर देना चाहिए। 
इसके लिए सभी विभागों को पत्र भेजकर भी इसके लिए समुचित तैयारी करने के निर्देश देने को कहा गया है। सूत्रों की मानें तो अब शासन सभी विभागों को पत्र भेजकर तबादला नीति के अनुसार सारी तैयारियों को पुख्ता करने के निर्देश दे रहा है ताकि तबादलों के लिए तय समय सीमा यानी की 10 जून तक तबादला प्रक्रिया को संपन्न कराया जा सके।
chat bot
आपका साथी