अशासकीय विद्यालयों में ठप पड़ी भर्ती प्रक्रिया को हरी झंडी

सहायताप्राप्त अशासकीय माध्यमिक विद्यालयों में ठप पड़ी भर्ती प्रक्रिया फिर शुरू होगी। इसमें आई बाधा को दूर करने की पत्रावली को मंजूरी दे दी गई है।

By Edited By: Publish:Fri, 20 Dec 2019 10:08 PM (IST) Updated:Sat, 21 Dec 2019 04:09 PM (IST)
अशासकीय विद्यालयों में ठप पड़ी भर्ती प्रक्रिया को हरी झंडी
अशासकीय विद्यालयों में ठप पड़ी भर्ती प्रक्रिया को हरी झंडी

देहरादून, राज्य ब्यूरो। राज्य में सहायताप्राप्त अशासकीय माध्यमिक विद्यालयों में ठप पड़ी भर्ती प्रक्रिया फिर शुरू होगी। लगातार चुनाव आचार संहिता के फेर में पड़कर भर्ती प्रक्रिया में आई बाधा दूर करने की पत्रावली को शुक्रवार को शिक्षा मंत्री अरविंद पांडे ने मंजूरी दे दी। इससे करीब 40 से ज्यादा विद्यालयों में भर्ती प्रक्रिया अब पूरी हो सकेगी।

सहायताप्राप्त अशासकीय माध्यमिक विद्यालयों में भर्ती प्रक्रिया बीती फरवरी से लंबित है। दरअसल, अशासकीय विद्यालयों ने शिक्षकों और शिक्षणेत्तर कर्मचारियों के रिक्त पदों पर भर्ती के लिए विज्ञप्ति जारी की थी। बाद में लोकसभा चुनाव की आचार संहिता लागू होने पर भर्ती प्रक्रिया में रोक लग गई। लोकसभा चुनाव की आचार संहिता मई माह में जैसे ही खत्म हुई, श्रीनगर व बाजपुर नगरपालिका चुनाव के चलते दोनों ही संबंधित जिलों में आचार संहिता लग गई। इसके कुछ अरसे बाद ही त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव की आचार संहिता लागू होने से अब तक इस भर्ती प्रक्रिया ठप पड़ी है। 

शासनादेश के मुताबिक भर्ती प्रक्रिया को 90 दिनों के भीतर पूरी होना अनिवार्य है। लगातार चुनाव प्रक्रिया के चलते निर्धारित समय के भीतर विद्यालयों में भर्तियां नहीं हो पाई। इस मुद्दे को लेकर शुक्रवार को विधानसभा में भाजपा नेता रविंद्र जुगराण के नेतृत्व में प्रतिनिधिमंडल ने शिक्षा मंत्री अरविंद पांडे से मुलाकात की।
प्रतिनिधिमंडल ने बताया कि शिक्षा निदेशालय से उक्त भर्ती प्रक्रिया को शुरू करने की अनुमति से संबंधित प्रस्ताव शासन को भेजा गया है। शिक्षा मंत्री ने सचिवालय से इस प्रस्ताव को मंगाकर उसे स्वीकृति दी। मंत्री के इस कदम से बाधित भर्ती प्रक्रिया शुरू होने का रास्ता साफ हो गया है।
chat bot
आपका साथी