देहरादून, राज्य ब्यूरो। शिक्षा महकमे में शिक्षकों समेत तमाम भर्तियों के लिए कैलेंडर जारी किया जाएगा। इसके जरिए सरकारी विद्यालयों में शिक्षकों के रिक्त पदों पर भर्ती और प्रधानाचार्यों और प्रधानाध्यापकों के पदों पर पदोन्नति की प्रक्रिया को नियमित किया जाएगा। 

शिक्षा मंत्री अरविंद पांडे ने बताया कि अगले शैक्षिक सत्र से शैक्षिक कैलेंडर जारी किया जाएगा। इसमें शैक्षिक गतिविधियों को नियमित करने के साथ ही रिक्त पदों पर तेजी से भर्ती प्रक्रिया को अंजाम दिया जाएगा। इस संबंध में विभागीय अधिकारियों को कार्यवाही के निर्देश दिए गए हैं। प्रदेश के राजकीय माध्यमिक विद्यालयों में प्रधानाचार्यों के 875, प्रधानाध्यापकों के 201, प्रवक्ता के 4598 और एलटी के 2512 पद रिक्त हैं। रिक्त पदों पर सीधी भर्ती की प्रक्रिया भी विभिन्न कारणों से अभी धीमी है। 
शिक्षा मंत्री ने बताया कि भर्ती कैलेंडर से शैक्षिक सत्र की शुरुआत में ही विद्यालयों में रिक्त पदों को लेकर स्थिति पूरी तरह साफ रहेगी। सत्र के अंत में सेवानिवृत्त होने वाले शिक्षकों, प्रधानाध्यापकों व प्रधानाचार्यो का ब्योरा सरकार के पास रहेगा। ऐसे में समय रहते रिक्त होने वाले पदों को भरने की कार्रवाई हो सकेगी। उन्होंने बताया कि अगले सत्र में सरकारी इंटर कॉलेजों में रिक्त प्रधानाचार्यों के पदों को पदोन्नति से भरने में तेजी लाई जाएगी। पदों को भरने के लिए अन्य विकल्प भी आजमाने पर विचार किया जा सकता है।
आयोग जल्द कर सकेगा 504 प्रवक्ता पदों पर भर्ती 
प्रदेश में प्रवक्ता के रिक्त 507 पदों पर राज्य लोक सेवा आयोग से चयन प्रक्रिया में अब बाधा दूर हो सकेगी। राज्य सरकार ने प्रवक्ता संवर्ग से संबंधित संशोधित नियमावली का आदेश जारी कर दिया है। इस नियमावली नहीं होने से पदों पर भर्ती में अड़ंगा लगा हुआ था। आयोग की ओर से आपत्ति भी लगाई गई थी।

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस