75 वर्ष पूरे कर चुके शिक्षकों को किया गया सम्मानित, पढ़िए पूरी खबर

अध्यापक संघ ने जीवन के 75 वर्ष पूरे कर चुके सेवानिवृत्त शिक्षकों को सम्मानित किया। इस मौके पर उन्हें प्रशस्ति पत्र स्मृति चिह्न और शॉल भेंट किया गया।

By Raksha PanthariEdited By: Publish:Mon, 25 Nov 2019 01:30 PM (IST) Updated:Mon, 25 Nov 2019 01:30 PM (IST)
75 वर्ष पूरे कर चुके शिक्षकों को किया गया सम्मानित, पढ़िए पूरी खबर
75 वर्ष पूरे कर चुके शिक्षकों को किया गया सम्मानित, पढ़िए पूरी खबर

देहरादून, जेएनएन। अवकाश प्राप्त अध्यापक संघ ने जीवन के 75 वर्ष पूरे कर चुके सेवानिवृत्त शिक्षकों को सम्मानित किया। इस मौके पर उन्हें प्रशस्ति पत्र, स्मृति चिह्न और शॉल भेंट किया गया। 

रविवार को श्री गुरु नानक स्कूल में आयोजित सम्मान समारोह का उद्घाटन सीईओ आशा रानी पैन्यूली ने किया। उन्होंने कहा कि शिक्षक समाज बनाने में सबसे महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। उन्होंने सेवानिवृत हो चुके शिक्षकों को समाज में शिक्षा के प्रति जागरूकता फैलाने को कहा। पूर्व महामंत्री राजकुमार गोयल ने शिक्षकों से अपना जीवित होने का प्रमाण पत्र कोषागार में जमा कराने की अपील की। उन्होंने शिक्षकों को किसी भी प्रकार की समस्या होने पर संघ से संपर्क करने का आह्वान भी किया। संगठन के मंत्री अरविंद मोहन जोशी ने संघ की गतिविधियों की जानकारी और रिपोर्ट शिक्षकों के समक्ष पेश की। 

समारोह में राजकीय पेंशनर्स संगठन के प्रांतीय अध्यक्ष पीडी गुप्ता और महामंत्री गिरीश चंद्र भट्ट को भी सम्मानित किया गया। उन्होंने ने शिक्षकों को अटल आयुष्मान योजना के बारे में विस्तारपूर्वक बताया। संघ के अध्यक्ष अनिल बहुगुणा ने धन्यवाद ज्ञापित किया। समारोह का संचालन मंजू सक्सेना ने किया। इस अवसर पर मेजर जसवीर सिंह विर्क, संतोष गोयल, महेश चंद, कृष्ण बाला खुराना, विमला कठैत, रमेश चंद समेत अन्य लोग मौजूद रहे। 

इन शिक्षकों को मिला सम्मान 

कुसुम गुप्ता, अमृत साहनी, एसपी स्टीफंस, उमा चड्ढा, नीना शंगारी, ज्ञान कौर, रेणुका शर्मा, कल्पना नयाल, कमल सूर्यवंशी, पदम सिंह, विष्णु कुमार बंसल, महेश चंद्र, जेएस नयाल, महेंद्र कुमार शर्मा, सुरेंद्र सिंह, राजेश्वर प्रसाद, रतन लाल, नरेश चंद, रणजीत सिंह, किशोरी लाल, जय किशोर शर्मा।

सेवानिवृत्त हुए 26 शिक्षकों को दी विदाई 

उत्तराखंड राज्य प्राथमिक शिक्षक संघ ने इस साल दून के विभिन्न ब्लाकों से सेवानिवृत्त हुए शिक्षकों को विदाई दी। इस मौके पर रायपुर, सहसपुर, डोईवाला और विकासनगर विकासखंड से सेवानिवृत्त हुए 26 शिक्षक-शिक्षिकाओं को सम्मानित किया गया। 

रविवार को रेसकोर्स स्थित पद्म सिंह शिक्षक भवन में आयोजित विदाई समारोह में मुख्य अतिथि महापौर सुनील उनियाल गामा और राजपुर रोड विधायक खजानदास ने शिक्षकों को सम्मानित किया। महापौर ने कहा कि शिक्षकों की भूमिका स्कूल से सेवानिवृत्त होने के बाद भी बनी रहती है। शिक्षक समाज के निमार्ण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। उन्होंने शिक्षकों से सेवानिवृत्त होने के बाद भी शिक्षा के क्षेत्र में काम करने की अपील की। राजपुर रोड विधायक खजानदास ने अपने शिक्षकों को याद करते हुए कहा कि उनके जीवन में हमेशा शिक्षकों ने पथप्रदर्शक की भूमिका निभाई। 

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड में अब करियर काउंसलिंग ब्योरा नहीं दिया, तो नपेंगे प्राचार्य

सीईओ आशा रानी पैन्यूली ने सेवानिवृत्त हुए शिक्षकों को भविष्य की शुभकामनाएं दी। संघ की पूर्व जिला उपाध्यक्ष पार्वती जोशी ने कार्यक्रम की अध्यक्षता की। इस अवसर पर संघ के अध्यक्ष विरेंद्र सिंह कृषाली, मंत्री प्रमोद सिंह रावत, कोषाध्यक्ष विनोद कुमार लखेड़ा आदि मौजूद रहे। 

यह भी पढ़ें: प्राथमिक स्कूलों में सरप्लस शिक्षकों के समायोजन में अटका पेच

ये शिक्षक हुए सम्मानित 

रायपुर-विजया चौहान, विमला रानी, आभा गौड़, उषा बहुगुणा, कुसुम देवी, अमिता चनाना, कमल पोखरियाल 

सहसपुर-मुन्नी पाठक, परविंद्र कौर, सरोजबाला, सुनीता थापा, सरिता, सीमा युसूफ, जयमाला धस्माना, कपिल कुकरेती, इंदु सेमवाल 

डोईवाला-साधना, उषा शर्मा, निरूपमा उनियाल, अरूणा रतूड़ी, बलबीर सिंह, जसवीर सिंह, शाहिदा बेगम, आशारानी उपाध्याय 

विकासनगर-उर्मिला कश्यप, मनोरमा बिष्ट, प्रेमलता 

यह भी पढ़ें: वर्चुअल क्लासरूम में सुधार के लिए सुझाव देंगे शिक्षा विशेषज्ञ

chat bot
आपका साथी