कपाटोद्धाटन से पूर्व मतदान से परिवहन व्यवसायियों को राहत

लोकसभा चुनाव और चारधाम यात्रा एक साथ होने के कारण परिवहन व्यवसाय इस वर्ष चिंतित थे कि चुनाव के कारण यात्रा पर असर न पड़े। लेकिन उत्तराखंड में 11 अप्रैल को प्रथम चरण में मतदान घोषित होने के बाद परिवहन व्यवसायियों ने राहत की सांस ली है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 13 Mar 2019 03:01 AM (IST) Updated:Wed, 13 Mar 2019 03:01 AM (IST)
कपाटोद्धाटन से पूर्व मतदान से परिवहन व्यवसायियों को राहत
कपाटोद्धाटन से पूर्व मतदान से परिवहन व्यवसायियों को राहत

जागरण संवाददाता, ऋषिकेश : लोकसभा चुनाव और चारधाम यात्रा एक साथ होने के कारण परिवहन व्यवसाय इस वर्ष चिंतित थे कि चुनाव के कारण यात्रा पर असर न पड़े। लेकिन उत्तराखंड में 11 अप्रैल को प्रथम चरण में मतदान घोषित होने के बाद परिवहन व्यवसायियों ने राहत की सांस ली है। इस वर्ष यात्रा के लिए शुभ संकेत यह है कि अधिकांश राज्यों में छह चरण के चुनाव चार धाम यात्रा शुभारंभ से पूर्व ही संपन्न हो जाएंगे। सात मई को अक्षय तृतीया के रोज यमुनोत्री और गंगोत्री के कपाट खुल रहे हैं। नौ मई को केदारनाथ धाम और 10 मई को बद्रीनाथ धाम के कपाट खुलने जा रहे हैं।

निकाय, पंचायत, विधानसभा और लोकसभा चुनाव ड्यूटी में चुनाव आयोग उत्तराखंड के भीतर निजी परिवहन कंपनियों की बसों का अधिग्रहण करता आया है। अक्षय तृतीया यानी सात मई को यमुनोत्री और गंगोत्री नौ मई को केदारनाथ धाम और 10 मई को श्री बद्रीनाथ धाम के कपाट श्रद्धालुओं के दर्शनार्थ खोल दिए जाएंगे। इसी अवधि में लोकसभा के चुनाव भी होने हैं। चुनाव ड्यूटी में परिवहन कंपनियों की बसें लगाई जाएंगी। परिवहन व्यवसाय इस बात को लेकर चितित थे कि यदि यात्रा सीजन में चुनाव होते हैं तो परिवहन व्यवसाय पर इसका सीधा असर पड़ेगा। भारतीय निर्वाचन आयोग ने उत्तराखंड में 11 अप्रैल को मतदान की तिथि घोषित की है जो यहां के परिवहन व्यवसायियों को राहत पहुंचाने वाली है। इस तिथि के घोषित होने के बाद चुनाव ड्यूटी में लगने वाली बसें चार धाम यात्रा के शुभारंभ से पूर्व ही चुनाव ड्यूटी से मुक्त हो जाएंगी।

यहां के परिवहन व्यवसाई इस बात को लेकर भी खुश है कि जिन प्रांतों से चार धाम यात्रा के लिए ज्यादा श्रद्धालु आते हैं उन अधिसंख्य राज्यों में छह चरण का मतदान 12 मई को पूर्ण हो जाएगा। अच्छी बात यह भी है कि दक्षिण भारत के प्रांतों में लोकसभा चुनाव के लिए मतदान अप्रैल माह में ही संपन्न हो जाएगा।

-----------

लोकसभा चुनाव का असर चार धाम यात्रा पर नहीं पड़ेगा।उत्तराखंड के लिए शुभ संकेत दिए हैं कि चार धाम यात्रा से पूर्व ही प्रथम चरण में यहां चुनाव के लिए मतदान हो जाएगा। यहां यात्रा पर आने वाले अधिसंख्य श्रद्धालुओं से जुड़े प्रांतों के चुनाव भी कपाट उद्घाटन से पूर्व संपन्न हो रहे हैं। जिसका लाभ चार धाम यात्रा को होगा। संयुक्त रोटेशन कार्यालय में अब तक 80 बसों की अग्रिम बुकिग की जा चुकी है। सभी प्रांतों से लगातार इंक्वायरी की जा रही है।

- भानु प्रकाश रांगड़, अध्यक्ष, संयुक्त रोटेशन यात्रा व्यवस्था समिति, ऋषिकेश

--------------

यात्रा शुभारंभ से पूर्व प्रांतों में मतदान की तिथि

महाराष्ट्र 29 अप्रैल, मध्य प्रदेश 12 मई तक तीन चरण का मतदान, कर्नाटक 23 अप्रैल, केरल 23 अप्रैल, हरियाणा 12 मई, गुजरात 23 अप्रैल, दिल्ली 12 मई, बिहार छह चरण 12 मई तक, आंध्र प्रदेश 11 अप्रैल, तमिलनाडु 18 अप्रैल, पश्चिम बंगाल 12 मई तक छह चरण पूर्ण - हरीश तिवारी

chat bot
आपका साथी