उत्‍तराखंड में कुपोषित बच्चों की संख्या हुई 18 हजार के पार

सहकारिता राज्यमंत्री डॉ. धन सिंह रावत ने कहा कि प्रदेश में कुपोषण की स्थिति चिंताजनक है। आइसीडीएस की 2017 की रिपोर्ट के अनुसार प्रदेश में 18 हजार बच्चे कुपोषित हैं।

By Sunil NegiEdited By: Publish:Tue, 18 Sep 2018 04:48 PM (IST) Updated:Tue, 18 Sep 2018 04:48 PM (IST)
उत्‍तराखंड में कुपोषित बच्चों की संख्या हुई 18 हजार के पार
उत्‍तराखंड में कुपोषित बच्चों की संख्या हुई 18 हजार के पार

देहरादून, [जेएनएन]: उत्तराखंड कोऑपरेटिव डेरी फेडरेशन की ओर से आयोजित कार्यक्रम में सहकारिता राज्यमंत्री डॉ. धन सिंह रावत ने कहा कि प्रदेश में कुपोषण की स्थिति चिंताजनक है। आइसीडीएस की 2017 की रिपोर्ट के अनुसार प्रदेश में 18 हजार बच्चे कुपोषित हैं। इस अवसर पर उन्होंने विटामिन ए व डी के फोर्टिफिकेशन का शुभारंभ किया। 

सोमवार को राजपुर रोड स्थित एक होटल में हुए कार्यक्रम में उत्तराखंड सहकारी डेरी फेडरेशन के अध्यक्ष राजवीर सिंह ने शारीरिक विकास में दूध के महत्व पर प्रकाश डाला। कहा कि दूध शरीर में पोषक तत्वों की पूर्ति करने में सबसे प्रभावी है। उन्होंने दुग्ध फेडरेशन की ओर से दुग्ध उत्पादन एवं गुणवत्ता बढ़ाने की विभिन्न योजनाओं की जानकारी दी। मुख्य अतिथि सहकारिता राज्य मंत्री डॉ. धन सिंह रावत ने कहा कि सरकार दुग्ध व्यवसाय को लेकर गंभीर है। 

गांवों में दुग्ध व्यवसाय को प्रोत्साहन दिया जा रहा है। इस व्यवसाय को दोगुनी आय कार्यक्रम से जोडऩे का प्रयास है। कहा कि उत्तराखंड सहकारी डेरी फेडरेशन व दूध फोर्टिफिकेशन कार्यक्रम के लिए टाटा ट्रस्ट व एनडीडीबी द्वारा तकनीकी सहयोग प्रदान किया जा रहा है। 

इस अवसर पर राज्यमंत्री ने फोर्टिफिकेशन से जुड़ी लघु प्रचार फिल्म का विमोचन भी किया। कार्यक्रम में उत्तराखंड राज्य सहकारी बैंक के अध्यक्ष दान सिंह रावत, यूसीडीएफ के एमडी संजय कुमार, विवेक अरोड़ा मौजूद रहे।

यह भी पढ़ें: महंगे नहीं मोटे अनाज से बनती है सेहत, जानिए कैसे

यह भी पढ़ें: उत्‍तराखंड के मैदानी और पहाड़ी जिलों में है कुपोषण का मर्ज

chat bot
आपका साथी