अब इंस्पेक्टर बनेंगे ओलंपियन मनीष रावत, सीएम खुद लगाएंगे सितारें

रियो ओलंपिक में शानदार प्रदर्शन करने वाले मनीष अब सब इंस्पेक्टर नहीं, इंस्पेक्टर बनाए जाएंगे। मुख्‍यमंत्री हरीश रावत खुद उन्‍हें सितारे लगाएंगे।

By gaurav kalaEdited By: Publish:Sun, 04 Sep 2016 07:51 PM (IST) Updated:Mon, 05 Sep 2016 07:30 AM (IST)
अब इंस्पेक्टर बनेंगे ओलंपियन मनीष रावत, सीएम खुद लगाएंगे सितारें

देहरादून, [राज्य ब्यूरो]: रियो ओलंपिक में शानदार प्रदर्शन करने वाले मनीष अब सब इंस्पेक्टर नहीं, इंस्पेक्टर बनाए जाएंगे। इसके लिए उन्हें अब इस्तीफा देने की जरूरत भी नहीं पड़ेगी। गृह विभाग ने पुलिस विभाग की खेल नियमावली में संशोधन कर इसमें सीधे पदोन्नति की व्यवस्था कर दी है।
इससे मनीष की पुलिस में दी गई पांच वर्ष की सेवा भी प्रभावित नहीं होगी। मुख्यमंत्री हरीश रावत की ओर से खेल नियमावली और मनीष को सीधे इंस्पेक्टर पद पर पदोन्नति दिए जाने की संस्तुति कर दी गई है। इस संबंध में आदेश जारी होने के बाद मुख्यमंत्री हरीश रावत खुद मनीष के कंधों पर इंस्पेक्टर रैंक के सितारे सजाएंगे।

पढ़ें: प्रमोशन के लिए ओलंपियन मनीष रावत को देना पड़ा नौकरी से इस्तीफा
रियो ओलंपिक में शानदार प्रदर्शन करने वाले उत्तराखंड पुलिस के रेस वॉकर मनीष रावत को उनके शानदार प्रदर्शन के लिए जगह-जगह सम्मानित किया गया। पुलिस मुख्यालय में आयोजित समारोह में उन्हें सब इंस्पेक्टर बनाए जाने की घोषणा हुई लेकिन नियमावली खंगाली गई तो पता चला कि खेल विभाग की ओर से जारी नीति में खिलाड़ियों के लिए आउट ऑफ टर्न नियुक्ति की व्यवस्था तो है लेकिन आउट ऑफ टर्न पदोन्नति की नहीं।
ऐसे में पुलिस विभाग ने मनीष रावत का सशर्त इस्तीफा लेकर शासन को भेजा। इसमें यह कहा गया कि मनीष को नई नियुक्ति देने के साथ ही उसकी पांच वर्ष की सेवाएं भी जोड़ी जाएं।
हालांकि, इस प्रक्रिया के लिए मनीष के इस्तीफे की बात से शासन की खासी किरकिरी भी हुई। आखिरकार, गृह विभाग ने बीच का रास्ता निकालते हुए पुलिस की खेल नीति में ही संशोधन कर दिया।

पढ़ें: ओलंपियन मनीष रावत को गोद लेगा स्पोटर्स कॉलेज
इसमें यह बिंदु डाला गया कि ओलंपिक खेलने वाले पुलिस कर्मी को सब इंस्पेक्टर अथवा इंस्पेक्टर के पद पर सीधे पदोन्नति दी जा सकती है। इस संशोधित नियमावली को मुख्यमंत्री की मंजूरी मिलने के बाद मनीष को सीधे इंस्पेक्टर बनाने को नई पत्रावली चलाई गई।
इस पर भी मुख्यमंत्री ने अपनी सहमति जता दी है। सोमवार तक इसका शासनादेश जारी होने की उम्मीद है।
अपर पुलिस महानिदेशक अशोक कुमार ने मनीष को इंस्पेक्टर बनाए जाने की पुष्टि की है। उनका कहना है कि शासनादेश जारी होने के बाद मनीष को इंस्पेक्टर बनाने की प्रक्रिया चलाई जाएगी। मुख्यमंत्री हरीश रावत ही मनीष के कंधों पर सितारे सजाएंगे।
केंद्रीय संस्थान जाने की चल रही थी चर्चा
पहले शासन मनीष को सब इंस्पेक्टर बनाने की प्रक्रिया ही चला रहा था। इस बीच यह चर्चा चल निकली कि एक केंद्रीय संस्थान मनीष को लेने के लिए इच्छुक है। इसके लिए संस्थान ने मनीष को अच्छा वेतन देने का प्रस्ताव दिया है। जानकारों की मानें तो इसके बाद शासन ने मनीष को सब इंस्पेक्टर की जगह इंस्पेक्टर बनाने का निर्णय लिया।

पढ़ें: अंतरराष्ट्रीय पदक जीतने तक शादी नहीं करेंगे ओलंपियन मनीष रावत

chat bot
आपका साथी