Coronavirus: कोरोना से जंग के बीच अब डेंगू से भी मोर्चा ले रहा स्वास्थ्य महकमा

बेमौसम की बारिश ने डेंगू के लिए जिम्मेदार एडीज मच्छरों के प्रजनन लायक स्थितियां पैदा कर दी हैं। बता दें पिछले साल प्रदेश में डेंगू ने जमकर कहर बरपाया था।

By Bhanu Prakash SharmaEdited By: Publish:Tue, 05 May 2020 01:40 PM (IST) Updated:Tue, 05 May 2020 01:40 PM (IST)
Coronavirus: कोरोना से जंग के बीच अब डेंगू से भी मोर्चा ले रहा स्वास्थ्य महकमा
Coronavirus: कोरोना से जंग के बीच अब डेंगू से भी मोर्चा ले रहा स्वास्थ्य महकमा

देहरादून, जेएनएन। उत्तराखंड में कोरोना के मरीजों का ग्राफ हर अंतराल बाद बढ़ रहा है। जिसकी रोकथाम में स्वास्थ्य महकमा मुस्तैदी के साथ जुटा है। पर इस बीच महकमे के लिए एक दूसरा भी मोर्चा खुल रहा है। बेमौसम की बारिश ने डेंगू के लिए जिम्मेदार एडीज मच्छरों के प्रजनन लायक स्थितियां पैदा कर दी हैं। बता दें, पिछले साल प्रदेश में डेंगू ने जमकर कहर बरपाया था। ऐसे में कोरोना संकट के बीच यह चुनौती भी खड़ी हो रही है। 

बीते वर्षों में डेंगू का कहर प्रदेश में इस कदर छाया रहा कि स्वास्थ्य विभाग के भी हाथ-पांव फूल गए। इसका सबसे अधिक असर देहरादून में दिखा। गत वर्ष तो डेंगू ने पिछले सभी रिकॉर्ड ध्वस्त कर दिए। प्रदेशभर में डेंगू के मरीजों का आंकड़ा जहां साढ़े दस हजार के पार पहुंच गया, वहीं आठ लोगों को जान तक गंवानी पड़ी। 

ऐसे में स्वास्थ्य विभाग को डर है कि इस बार भी कहीं डेंगू परेशानी न खड़ी कर दे। क्योंकि हर अंतराल बाद हो रही बारिश ने दिक्कतें और बढ़ दी हैं। इस वक्त जब पूरा स्वास्थ्य महकमा कोरोना से निपटने में जी-जान से जुटा हुआ है। ऐसे में अगर वक्त पर डेंगू के खिलाफ कदम नहीं उठाए गए, तो यह बीमारी भी बड़ी दिक्कत खड़ी कर देगी। 

मुश्किल ये है कि इस वक्त श्रम शक्ति व तमाम संसाधन कोरोना के खिलाफ लड़ाई में लगे हुए हैं। ऐसे में स्वास्थ्य विभाग को एक ऐसी रणनीति तैयार करनी होगी कि डेंगू के खिलाफ अभियान भी समानांतर रूप से चलता रहे। 

आइडीएसपी (एकीकृत रोग निगरानी कार्यक्रम) के राज्य नोडल अधिकारी डॉ. पंकज सिंह के अनुसार इस बावत कार्ययोजना पूर्व में ही तैयार कर ली गई थी। सभी ग्रामीण, नगर निकाय, कैंट बोर्ड आदि को अलर्ट कर दिया था। डेंगू प्रभावित क्षेत्रों में मच्छर-रोधी अभियान चलाने के निर्देश दिए गए थे। 

इस बीच फॉगिंग आदि भी शुरू करा दी गई है। पर यह भी सही है कि कोरोना के कारण अभियान प्रभावित हुआ है। लेकिन अब अगले कुछ दिनों में डेंगू विरोधी मुहिम जोर पकड़ लेगी। 

डेंगू का कहर 

वर्ष----------------मामले------------मौत

2016-------------2046-------------04

2017---------------849------------00

2018---------------591------------02

2019-----------10608------------08

डेंगू का कारण

डेंगू बुखार एडीज इजिप्टी मच्छर के काटने से होता है। मच्छर के काटने के करीब 3 से 5 दिनों के बाद मरीज में डेंगू के लक्षण दिखने लगते हैं। 

यह भी पढ़ें: Coronavirus: रुड़की में कोरोना के दो संदिग्ध मरीज भर्ती, छह सैंपल जांच को भेजे

डेंगू बुखार के लक्षण

ठंड लगने के बाद अचानक तेज बुखार चढऩा। सिर, मांसपेशियों और जोड़ों में दर्द। आंखों के पिछले हिस्से में दर्द होना। बहुत ज्यादा कमजोरी लगना। भूख न लगना जी मितलाना और मुंह का स्वाद खराब होना। गले में हल्का-सा दर्द होना। शरीर खासकर चेहरे, गर्दन और छाती पर लाल-गुलाबी रंग के रैशेज होना।

यह भी पढ़ें: Coronavirus: कोरोना पॉजिटिव को डिस्चार्ज करने पर डीएम ने बैठाई जांच

chat bot
आपका साथी