निर्वाचन व्यय कम दिखाने पर सभी प्रत्याशियों को नोटिस

निकाय चुनाव में निर्वाचन व्यय काफी कम दिखाने पर निर्वाचन व्यय लेखा टीम की ओर से सभी प्रत्याशियों को नोटिस जारी कर दिए हैं।

By BhanuEdited By: Publish:Fri, 02 Nov 2018 01:48 PM (IST) Updated:Fri, 02 Nov 2018 01:48 PM (IST)
निर्वाचन व्यय कम दिखाने पर सभी प्रत्याशियों को नोटिस
निर्वाचन व्यय कम दिखाने पर सभी प्रत्याशियों को नोटिस

देहरादून, [जेएनएन]: निकाय चुनाव में निर्वाचन व्यय काफी कम दिखाने पर निर्वाचन व्यय लेखा टीम की ओर से सभी प्रत्याशियों को नोटिस जारी कर दिए हैं। चेतावनी दी है कि अगर पांच नवंबर को होने वाली व्यय जांच में भी व्यय में अंतर पाया गया तो ऐसे प्रत्याशियों के खिलाफ चुनाव आयोग के निर्देशानुसार कार्रवाई की जाएगी।

मंगलवार को नगर निकाय चुनाव लड़ रहे सभी प्रत्याशियों ने अपना निर्वाचन व्यय लेखा टीमों के पास जमा कराया था। ब्योरे की जांच पर पाया गया कि प्रत्याशी अपना निर्वाचन व्यय काफी कम दिखा रहे हैं।

इसके विपरीत निर्वाचन आयोग की ओर से प्रत्याशियों के लिए चाय से लेकर नाश्ते और अन्य चीजों के रेट फिक्स किए गए हैं। लेकिन, प्रत्याशी निर्धारित से काफी कम रेट दर्शा रहे हैं। 

मसलन निर्वाचन आयोग ने चाय का रेट दस रुपये प्रति कप निर्धारित किया है, लेकिन प्रत्याशियों ने इसे अपने खर्च में चार से पांच रुपये जोड़ रखा है। इसके साथ ही विभिन्न प्रचार सामाग्रियों के रेट भी प्रत्याशियों ने अपने मुताबिक दर्शा रखे हैं। 

कई प्रत्याशी तो ऐसे हैं, जिन्होंने अपनी नामांकन फीस तक खर्चे में नहीं दिखाई है। नोडल अधिकारी निर्वाचन व्यय लेखा नरेंद्र बिष्ट ने बताया कि चुनाव लड़ रहे लगभग सभी प्रत्याशियों ने ऐसा किया है। इसलिए सभी प्रत्याशियों को नोटिस भेज दिए गए हैं। उन्हें पांच नवंबर को होने वाले व्यय की जांच में अपना व्यय आयोग के रेट लिस्ट के हिसाब से दर्शाने के निर्देश दिए गए हैं।

यह भी पढ़ें: स्थानीय निकाय चुनावः खर्च का ब्योरा न देने पर 95 पार्षद प्रत्याशियों को नोटिस 

यह भी पढ़ें: स्थानीय निकाय चुनावः प्रचार की अनुमति लेनी शुरू की प्रत्याशियों ने

यह भी पढ़ें: स्थानीय निकाय चुनावः पूर्व पालिकाध्यक्ष मनमोहन मल्ल को मनाने में सफल रही कांग्रेस

chat bot
आपका साथी