विधायकों ने मंत्री से मांगे विशेषज्ञ चिकित्सक

सूबे की स्वास्थ्य सेवाओं को पटरी पर लाने के लिए चलाए जा रहे विशेष अभियान के तहत स्वास्थ्य मंत्री डा धन सिंह रावत ने चमोली रुद्रप्रयाग व पौड़ी जिले के विधायकों के साथ मंत्रणा कर स्वास्थ्य सेवाओं को और बेहतर बनाने का आश्वासन दिया।

By Sumit KumarEdited By: Publish:Thu, 15 Jul 2021 03:49 PM (IST) Updated:Thu, 15 Jul 2021 03:49 PM (IST)
विधायकों ने मंत्री से मांगे विशेषज्ञ चिकित्सक
बुुधवार को विधानसभा स्थित सभागार में तीन जिलों की स्वास्थ्य सेवाओं की समीक्षा बैठक हुई।

राज्य ब्यूरो, देहरादून: सूबे की स्वास्थ्य सेवाओं को पटरी पर लाने के लिए चलाए जा रहे विशेष अभियान के तहत स्वास्थ्य मंत्री डा धन सिंह रावत ने चमोली, रुद्रप्रयाग व पौड़ी जिले के विधायकों के साथ मंत्रणा कर स्वास्थ्य सेवाओं को और बेहतर बनाने का आश्वासन दिया। विधायकों ने मंत्री को जिला चिकित्सालयों एवं संयुक्त चिकित्सालयों में विशेषज्ञ चिकित्सकों तथा टेक्नीशियन की भारी कमी होने की जानकारी दी। इस पर स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि सरकार विशेषज्ञ चिकित्सकों एवं अन्य पैरा मेडिकल स्टाफ की शीघ्र तैनाती करने जा रही है।

 बुुधवार को विधानसभा स्थित सभागार में तीन जिलों की स्वास्थ्य सेवाओं की समीक्षा बैठक में स्वास्थ्य मंत्री डा धन सिंह रावत ने विधायकों की समस्याएं सुनी। विधायकों ने अधिकतर चिकित्सालयों में विशेषज्ञ चिकित्सकों, रेडियोलाजिस्ट, महिला रोग विशेषज्ञ, हृदय रोग विशेषज्ञ तथा एक्स-रे टेक्नीशियन की भारी कमी बताई। इसके अलावा प्राथमिक चिकित्सालयों का बी श्रेणी में उच्चीकरण तथा कई स्थानों पर जनसंख्या के अनुरूप संयुक्त चिकित्सालयों के रूप में उच्चीकरण की भी मांग रखी। विधायकों ने कहा कि जिला स्तर के चिकित्सालयों में अल्ट्रासाउंड तथा एमआरआई मशीनें लगाई जाएं। स्वास्थ्य मंत्री डा. रावत ने विधायकों को आश्वासन दिया कि तीन माह के भीतर पर्वतीय क्षेत्र के स्वास्थ्य सेवाओं में काफी सुधार नजर आएगा। इसके लिए सरकार ने उच्चाधिकारियों को चिकित्सालयों में चिकित्सकों, स्टाफ नर्स, एएनएम और टेक्नीशियन के रिक्त पदों पर शीघ्र तैनाती के निर्देश दे दिए हैं।

यह भी पढ़ें- मुफ्त बिजली पर भाजपा प्रवक्ता की टिप्पणी से उबाल, आम आदमी पार्टी कार्यकर्त्ताओं ने फूंका प्रदेश सरकार का पुतला

कोविड की संभावित तीसरी लहर के मद्देनजर सभी मुख्य चिकित्साधिकारियों को वैश्विक महामारी से निपटने के लिए पर्याप्त व्यवस्था करने के निर्देश दिए गए हैं। इस क्रम में जिले के अस्पतालों में आइसीयू बेड, पीआइसीयू, निकू वार्ड तथा आक्सीजन सपोर्टेड बेड की संख्या बढ़ाने के साथ ही दवाओं की पर्याप्त व्यवस्था रखने को कहा गया है। इसके अलावा क्षेत्रीय विधायक की अध्यक्षता में प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में 10-10 स्वास्थ्य शिविर आयोजित करने व वैक्सीनेशन बढ़ाने को भी कहा गया है।

बैठक में रुद्रप्रयाग विधायक भरत चौधरी, केदारनाथ विधायक मनोज रावत, थराली विधायक मुन्नी देवी शाह, लैंसडौन विधायक दलीप रावत, पौड़ी विधायक मुकेश कोली, यमकेश्वर विधायक ऋतु खंडूड़ी, सचिव स्वास्थ्य डा. पंकज पांडेय, चौबट्टाखाल विधायक के प्रतिनिधि राय सिंह नेगी सहित विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।

यह भी पढ़ें- मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने नई दिल्ली में केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव से की भेंट

chat bot
आपका साथी