'पैडमैन' झिझक का पर्दा हटाने की एक कोशिश

महिला कल्याण एवं बाल विकास राज्यमंत्री रेखा आर्य ने किशोरी और महिलाओं के साथ पैडमैन फिल्म को देखा। साथ ही उन्होंने महिलाओं और युवतियों को सेनेटरी नैपकिन भी वितरित किए।

By Raksha PanthariEdited By: Publish:Sat, 10 Feb 2018 04:25 PM (IST) Updated:Sun, 11 Feb 2018 08:38 AM (IST)
'पैडमैन' झिझक का पर्दा हटाने की एक कोशिश
'पैडमैन' झिझक का पर्दा हटाने की एक कोशिश
v style="text-align: justify;">देहरादून, [जेएनएन]: माहवारी से जुड़ी वर्जनाओं को तोड़ने और इस पर झिझक छोड़कर खुलकर बात करने का संदेश देने वाली फिल्म 'पैडमैन' को महिला कल्याण एवं बाल विकास राज्यमंत्री रेखा आर्य ने किशोरी और महिलाओं के साथ देखा। साथ ही उन्हें सेनेटरी नैपकिन भी वितरित किए। इसके बाद किशोरियों और महिलाओं ने नैपकिन दिखाते हुए राज्यमंत्री के साथ ग्रुप फोटो भी खिंचवाई। 
क्रॉसरोड मॉल में सुबह 11 बजे का शो देखने 65 किशोरियों और मलिन बस्ती की महिलाओं के साथ पहुंचीं राज्यमंत्री रेखा आर्य ने सेनेटरी नैपकिन को लेकर जागरूकता का संदेश दिया। राज्यमंत्री ने बताया कि राजकीय बालिका इंटर कॉलेज राजपुर रोड और पूर्व माध्यमिक विद्यालय राजपुर रोड की छात्राओं और मलिन बस्तियों की किशोरियों-महिलाओं के लिए कुल 65 टिकट बुक कराए गए थे। 
उन्होंने कहा कि माहवारी महिलाओं के शरीर में होने वाली प्राकृतिक प्रक्रिया है और इस पर शर्मिंदा होने की जरूरत नहीं है। इस फिल्म को दिखाने का उद्देश्य यही है कि महिलाएं जागरूक हों और सेनेटरी नैपकिन का इस्तेमाल करें। इस दौरान सेनेटरी नैपकिन योजना की नोडल अधिकारी आरती बलोदी, बाल विकास परियोजना अधिकारी आशा ध्यानी आदि भी मौजूद रहीं। 
स्पर्श योजना से लाएंगे बदलाव 
राज्यमंत्री ने बताया कि सरकार की ओर से दो से तीन रुपये में सेनेटरी नैपकिन उपलब्ध कराने की योजना पूरे प्रदेश में शुरू की जा रही है। नैपकिन का नाम स्पर्श रखा गया है। रुद्रपुर में इसकी मशीन लगाई जा रही है और जल्द ही अन्य जिलों में भी मशीन लगाने की योजना है। 
फिल्म देखने पहुंची एक युवती अनीशा ने कहा कि माहवारी के दौरान सेनेटरी नैपकिन के इस्तेमाल को लेकर जागरूकता का संदेश दिया गया है। अब वो अपने आस-पास की अन्य महिलाओं और युवतियों को भी सेनेटरी नैपकिन के इस्तेमाल के लिए जागरूक करेंगी। इसके साथ ही अन्य यवतियों ने भी यह फिल्म सभी महिलाओं को
देखनी चाहिए। 
chat bot
आपका साथी