युवा और सेलिब्रिटी बोले, चाइनीज एप पर पाबंदी लगाकर चीन को सिखाया सबक

भारत-चीन बॉर्डर पर तनाव के बीच केंद्र सरकार के टिकटॉक समेत 59 चाइनीज एप पर प्रतिबंध लगाने का दून के युवाओं और सेलिब्रिटी ने स्वागत किया है।

By Bhanu Prakash SharmaEdited By: Publish:Wed, 01 Jul 2020 01:16 PM (IST) Updated:Wed, 01 Jul 2020 01:16 PM (IST)
युवा और सेलिब्रिटी बोले, चाइनीज एप पर पाबंदी लगाकर चीन को सिखाया सबक
युवा और सेलिब्रिटी बोले, चाइनीज एप पर पाबंदी लगाकर चीन को सिखाया सबक

देहरादून, जेएनएन। भारत-चीन बॉर्डर पर तनाव के बीच केंद्र सरकार के टिकटॉक समेत 59 चाइनीज एप पर प्रतिबंध लगाने का दून के युवाओं और सेलिब्रिटी ने स्वागत किया है। उनका कहना है कि सरकार के इस फैसले से चीन का व्यापार पर भी असर पड़ेगा। कोरोनाकाल में चीन को सबक सिखाने का यह सही समय है। इनका कहना है कि बीते काफी समय से टिकटॉक ने देश की बड़ी आबादी के बीच जगह बना ली थी।अब उसको बड़ा आर्थिक झटका लगा है।

टीवी कलाकार संजय वर्मा ने कहा कि जिस तरह से चीन ने पूरे विश्व में हालात पैदा किए हैं उससे सभी आक्रोशित हैं। लोगों का विरोध चीनी सामानों की होली जलाने और वहां के उत्पादों का बहिष्कार करने से देखा जा रहा है। अब सरकार ने चीन के एप पर प्रतिबंध लगाकर इस तनाव भरे माहौल में चीन को सबक सिखाया है।

युवा क्रिकेटर करनवीर कौशल ने कहा कि सरकार का यह कदम सराहनीय है। वो सभी चीजें जिनसे चीन को फायदा हो, हमें उनका बहिष्कार करना चाहिए। हमें स्वदेशी चीजों के व्यापार को बढ़ावा देना चाहिए। एक सैनिक ने चाइनीज चीजों का बहिष्कार करने का आग्रह किया था। जिसका जनता व प्रधानमंत्री ने सम्मान दिया।

तेजल सिंह ने कहा कि चाइनीज एप से हमारी गोपनीय चीजें लीक होने की आशंका थी। सरकार ने इन पर प्रतिबंध लगाकर देशहित में कदम उठाया है। सरकार के साथ आमजन को भी चीनी उत्पादों का बहिष्कार करना चाहिए। 

युवा दीपक धपोला ने कहा कि केंद्र सरकार ने 59 चीनी एप पर प्रतिबंध लगाकर चाइना पर डिजिटल स्ट्राइक की है। सरकार का यह कदम सराहनीय है। चीन हमें सीमा पर आंख दिखा रहा है, वहां हमारे सैनिक उन्हें जवाब दे रहे हैं। हमें भी चीनी उत्पादों का बहिष्कार कर अपना योगदान देने चाहिए।

लोक गायक प्रीतम भरतवाण के मुताबिक, सरकार को यह फैसला लेना बेहद जरूरी था। चीन के व्यवसायिक गतिविधियों पर रोक लगनी चाहिए। भारत ने सीमा पर झांकने वाले चीन को सबक सिखाया है। चीन के सभी एप बैन होने चाहिए। लोगों को भी इस बारे में साथ देकर देशप्रेम का जब्बा दिखाना चाहिए। 

यह भी पढ़ें: India China LAC Border dispute: गंगोत्री धाम में तीर्थ पुरोहितों ने शहीद सैनिकों को दी श्रद्धांजलि

लोकगायिका संगीता ढौंडियाल का कहना है कि चीन की करतूतों की वजह से हर व्यक्ति चाहता है कि चीन का कोई भी सामान इस्तेमाल नहीं किया जाए। चीन को फायदा पहुंचाने वाले सभी उत्पादों का बहिष्कार होना जरूरी है। सरकार ने चीनी एप पर प्रतिबंध लगाकर जनता के हित में फैसला लिया है।

यह भी पढ़ें: India China LAC Border Dispute: चीन से लड़ चुके लांस नायक बलवंत बोले, 1962 वाला भारत समझने की न करे भूल

chat bot
आपका साथी