सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत को जलविद्युत निगम ने सौंपा 40 करोड़ का लाभांश, पढ़िए पूरी खबर

मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत को मंगलवार को सचिवालय में ऊर्जा सचिव एवं उत्तराखंड जलविद्युत निगम की अध्यक्ष राधिका झा ने सरकार की अंशपूंजी पर लाभांश के रूप में 40.01 करोड़ रुपये का चेक भेंट किया। इस मौके पर मुख्यमंत्री ने प्रजलविद्युत निगम के प्रयासों को सराहा।

By Raksha PanthriEdited By: Publish:Wed, 03 Feb 2021 01:30 PM (IST) Updated:Wed, 03 Feb 2021 01:30 PM (IST)
सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत को जलविद्युत निगम ने सौंपा 40 करोड़ का लाभांश, पढ़िए पूरी खबर
सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत को जलविद्युत निगम ने सौंपा 40 करोड़ का लाभांश।

राज्य ब्यूरो, देहरादून। मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत को मंगलवार को सचिवालय में ऊर्जा सचिव एवं उत्तराखंड जलविद्युत निगम की अध्यक्ष राधिका झा ने सरकार की अंशपूंजी पर लाभांश के रूप में 40.01 करोड़ रुपये का चेक भेंट किया। इस मौके पर मुख्यमंत्री ने प्रदेश की ऊर्जा जरूरतों को पूरा करने के जलविद्युत निगम के प्रयासों को सराहा। उन्होंने कहा कि निगम को भविष्य में भी अपनी क्षमताओं का बेहतर उपयोग कर विद्युत उत्पादन के क्षेत्र में नए आयाम स्थापित करने के लिए प्रयत्नशील रहना होगा। उन्होंने निगम के कार्मिकों की मेहनत, लगन व बेहतर कार्य संस्कृति की सराहना की। 

ऊर्जा सचिव राधिका झा ने बताया कि निगम ने वित्तीय वर्ष 2019-20 में 123.01 करोड़ रुपये का लाभ अर्जित किया। उसी के अनुरूप राज्य सरकार को निगम की ओर से उक्त लाभांश दिया गया है। सचिव ने बताया कि निगम ने उक्त वित्तीय वर्ष में निर्धारित लक्ष्य 4822 मिलियन यूनिट के सापेक्ष 5088.88 मिलियन यूनिट बिजली उत्पादन किया। 

यह पर्यावरणीय प्रवाह को समाहित करते हुए अभी तक का निगम का उच्चतम विद्युत उत्पादन है। निगम ने कुल 923.43 करोड़ की ऊर्जा बेची। निगम की स्थापना के बाद से अभी तक यह अधिकतम बिक्री है। इस अवसर पर निगम के प्रबंध निदेशक संदीप सिंघल, निदेशक पुरुषोत्तम सिंह, सुधाकर बडोनी व एससी बलूनी उपस्थित थे।

मुख्यमंत्री ने झांकी के कलाकारों को किया सम्मानित

मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने गणतंत्र दिवस के अवसर पर राजपथ दिल्ली में उत्तराखंड की झांकी केदारखंड में प्रतिभाग करने वाले कलाकारों को पुरस्कृत किया। उन्होंने कहा कि झांकी के सभी 12 कलाकारों को 25-25 हजार रुपये अतिरिक्त पारितोषिक दिया जाएगा। मुख्यमंत्री आवास में कलाकारों से मुलाकात करते हुए मुख्यमंत्री ने सभी को तीसरा स्थान प्राप्त करने पर बधाई दी। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय स्तर पर झांकी को तीसरा स्थान मिलना राज्य के लिए गर्व की बात है। राज्य बनने के बाद उत्तराखंड की झांकी को पहली बार शीर्ष तीन झांकियों में स्थान मिला। 

उत्तराखंड की थीम भी इस झांकी में स्पष्ट नजर आ रही थी। सचिव सूचना दिलीप जावलकर ने कहा कि झांकी में टीम लीडर केएस चौहान के नेतृत्व में 12 कलाकारों ने प्रतिभाग किया। सभी ने राज्य का गौरव बढ़ाया है। टीम लीडर व उप निदेशक सूचना केएस चौहान ने बताया कि राज्य बनने के बाद 12 बार उत्तराखंड की झांकी राजपथ पर प्रदर्शित की गई है। पिछले चार सालों में तीन बार झांकी प्रदर्शित की गई है। इस दौरान कलाकार मोहन चंद्र पांडेय, विशाल कुमार, दीपक सिंह, देवेश पंत, वरुण कुमार, रेनु, नीरू बोरो, दिव्या, नीलम व अंकिता नेगी को मुख्यमंत्री ने प्रशस्ति पत्र भी वितरित किए।

यह भी पढ़ें- उत्तराखंड: केंद्र से पंचायतों के क्षमता विकास को पांच साल में मिले 97 करोड़ रुपये

chat bot
आपका साथी