यहां कक्षा एक से आठवीं तक पढ़ रहे बच्चों के लिए खुशखबरी, मिड डे मील में मिलेगा कुछ खास

उत्तराखंड के सरकारी और सहायताप्राप्त अशासकीय विद्यालयों में कक्षा एक से आठवीं तक पढ़ रहे बच्चों को मिड डे मील में दूध भी परोसा जाएगा।

By Edited By: Publish:Mon, 04 Nov 2019 08:01 PM (IST) Updated:Tue, 05 Nov 2019 02:45 PM (IST)
यहां कक्षा एक से आठवीं तक पढ़ रहे बच्चों के लिए खुशखबरी, मिड डे मील में मिलेगा कुछ खास
यहां कक्षा एक से आठवीं तक पढ़ रहे बच्चों के लिए खुशखबरी, मिड डे मील में मिलेगा कुछ खास

देहरादून, राज्य ब्यूरो। प्रदेश के सरकारी और सहायताप्राप्त अशासकीय विद्यालयों में कक्षा एक से आठवीं तक पढ़ रहे 6.84 लाख बच्चों के लिए खुशखबरी। उन्हें जल्द मिड डे मील के साथ मीठा सुगंधित दूध पीने को मिलेगा। कक्षा एक से पांचवीं तक बच्चों को 100 मिलीलीटर और छठी से आठवीं कक्षा तक 150 मिलीलीटर दूध बच्चों को दिया जाएगा। 

राज्य मंत्रिमंडल बीती 23 अक्टूबर को अल्मोड़ा में हुई बैठक में स्कूली बच्चों को मिड डे मील के साथ मीठा सुगंधित दूध देने के प्रस्ताव पर मुहर लगा चुका है। इसके बाद शिक्षा महकमे ने मीठा सुगंधित दूध को लेकर तैयारी शुरू कर दी है। उत्तराखंड डेयरी फेडरेशन आंचल स्कूलों को दूध पाउडर मुहैया कराएगा। इस संबंध में जल्द शिक्षा महकमे और आंचल के बीच सहमति पत्र पर हस्ताक्षर किए जाएंगे। आंचल न्याय पंचायत संकुल केंद्र पर दूध पाउडर के पैकेट उपलब्ध कराएगा। संकुल केंद्रों से नजदीकी विद्यालय खुद ही दूध के पैकेट ले जाएंगे। दूध पाउडर की एक्सपायरी डेट छह माह है। आंचल हर तीन महीने में दूध पाउडर की आपूर्ति करेगा। 
शिक्षा सचिव आर मीनाक्षी सुंदरम ने बताया कि मीठे सुगंधित दूध के रूप में कक्षा एक से पांचवीं तक प्राथमिक कक्षा के प्रत्येक बच्चे को 450 कैलोरी और 12 ग्राम प्रोटीन मिलेगा। वहीं, उच्च प्राथमिक कक्षाओं में प्रत्येक बच्चे को 700 कैलोरी व 20 ग्राम प्रोटीन मिलेगा। एक किलोग्राम दूध पाउडर से 10 लीटर दूध तैयार किया जा सकता है। मीठा सुगंधित दूध होने की वजह से स्कूली बच्चे इसे चाव से पी सकेंगे। इस योजना पर कुल सालाना करीब 13 करोड़ की राशि खर्च होगी। इस मद में कुल मिड डे मील बजट का करीब पांच फीसद केंद्र सरकार वहन करेगी। शेष खर्च राशि राज्य सरकार देगी।
chat bot
आपका साथी