इंजीनियरिंग उद्योगों का अंतरराष्ट्रीय बाजार में बढ़ेगा निर्यात, पढ़िए पूरी खबर Dehradun News

इंटरनेशनल मार्केट से जीनियरिंग क्षेत्र के उद्योगों की बढ़ते कारोबार का लाभ उत्तराखंड के एमएसएमई इंजीनियरिंग उद्योगों को भी मिलेगा।

By Raksha PanthariEdited By: Publish:Fri, 22 Nov 2019 05:07 PM (IST) Updated:Fri, 22 Nov 2019 05:07 PM (IST)
इंजीनियरिंग उद्योगों का अंतरराष्ट्रीय बाजार में बढ़ेगा निर्यात, पढ़िए पूरी खबर Dehradun News
इंजीनियरिंग उद्योगों का अंतरराष्ट्रीय बाजार में बढ़ेगा निर्यात, पढ़िए पूरी खबर Dehradun News

देहरादून, जेएनएन। अंतरराष्ट्रीय बाजार में इंजीनियरिंग क्षेत्र के उद्योगों की बढ़ते कारोबार का लाभ उत्तराखंड के एमएसएमई इंजीनियरिंग उद्योगों को भी मिलेगा। राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय बाजार में उत्तराखंड के इंजीनियरिंग उद्योगों के निर्यात को बढ़ाने के लिए इंजीनियरिंग एक्सपोर्ट प्रमोशन काउंसिल इंडिया (ईईपीसी इंडिया) उत्तराखंड चैप्टर का गठन कर रही है, जिसके अध्यक्ष उत्तराखंड इंडस्ट्रीज एसोसिएशन के अध्यक्ष पंकज गुप्ता संयोजक और उद्योगपति पीके धवन सह संयोजक नियुक्त किए गए हैं। 

गुरुवार को पटेलनगर स्थित उद्योग निदेशालय में ईईपीसी इंडिया के समन्वयक आशुतोष श्रीवास्तव ने प्रेसवार्ता में बताया कि इंजीनियरिंग एक्सपोर्ट प्रमोशन काउंसिल इंडिया (ईईपीसी इंडिया) इंजीनियरिंग उद्यमियों की पहुंच सभी क्षेत्रों तक बनाने का काम कर रही है। इस क्रम में उत्तराखंड में इंजीनियरिंग कंपनियों के लिए वाहन उत्पादन से जुड़े उद्यमी अपने कारोबार का विस्तार वैश्विक स्तर तक करने में रूचि ले रहे हैं, जिन्हें प्रोत्साहित किया जाएगा। 

ईईपीसी इंडिया देश के श्रेणी-दो और श्रेणी तीन के शहरों में स्थापित एमएसएमई उद्योगों तक पहुंचने की तैयारी कर रहा है, ताकि इन उद्योगों को प्रमोट किया जा सके। उन्होंने बताया कि देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के समक्ष पांच ट्रिलियन डॉलर अर्थव्यवस्था का महत्वाकांक्षी लक्ष्य तय किया है। देश की अर्थव्यवस्था का 60 फीसदी योगदान एमएसएमई देता है।

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड में कई उद्यम प्रोजेक्ट मंजूर, युवाओं के लिए खुले रोजगार के द्वार

ईईपीसी इंडिया के उत्तराखंड चैप्टर के खुलने के बाद देहरादून के अलावा रुड़की, पंतनगर, हरिद्वार में स्थापित उद्योगों को टेक्नोलॉजी अपग्रेडेशन, निर्यात जागरूकता, अंतरराष्ट्रीय बाजार के लिए उत्पाद पहचान के साथ-साथ केंद्र सरकार की उद्योगों को छूट देने संबंधी जानकारी दी जाएगी। 

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड में निवेश के लिए सिंगापुर, हांगकांग और मलेशिया ने दिखाई रुचि

chat bot
आपका साथी