महंगाई की मार के साथ बिजली दरों में बढ़ोत्तरी का झटका

फ्यूल चार्ज के नाम पर उत्तराखंड में तीन माह के लिए बिजली की दरों में बढ़ोत्तरी कर दी गई। यह बढ़ोत्तरी अलग अलग श्रेणियों में छह से 15 पैसे प्रति यूनिट की गई है।

By BhanuEdited By: Publish:Fri, 03 Nov 2017 09:37 AM (IST) Updated:Fri, 03 Nov 2017 11:03 PM (IST)
महंगाई की मार के साथ बिजली दरों में बढ़ोत्तरी का झटका
महंगाई की मार के साथ बिजली दरों में बढ़ोत्तरी का झटका

देहरादून, [अंकुर त्यागी]: फ्यूल चार्ज के नाम पर तीन महीने के लिए बिजली की दरों में बढ़ोत्तरी हुई है। एक अक्टूबर से 31 दिसंबर तक अलग-अलग उपभोक्ता श्रेणी में छह से 15 पैसे प्रति यूनिट अतिरिक्त वसूले जाएंगे। औसतन 13 पैसे प्रति यूनिट की बढ़ोत्तरी हुई है। 

उत्तराखंड राज्य में करीब 20 लाख बिजली उपभोक्ता हैं। ऊर्जा निगम ने फ्यूल चार्ज का प्रस्ताव उत्तराखंड विद्युत नियामक आयोग (यूईआरसी) को भेज दिया है, लेकिन बढ़ी दरें एक अक्टूबर से लागू कर दी हैं। यूईआरसी अध्ययन और गणना के बाद इस पर अंतिम फैसला देगा। 

दरअसल, राज्य की जलविद्युत परियोजनाओं से उत्पादित बिजली से राज्य की मांग पूरी नहीं होती। ऐसे में उत्तराखंड पावर कार्पोरेशन लिमिटेड (यूपीसीएल) केंद्रीय पूल व अन्य स्रोतों से बिजली लेता है। यह बिजली कोयले और गैस से उत्पादित होती है। 

यूईआरसी कोयले और गैस की बिजली के लिए धनराशि की स्वीकृति देता है। कई बार कोयले और गैस के दामों में उछाल के चलते बिल निर्धारित धनराशि से अधिक बनता है। यूपीसीएल के प्रबंध निदेशक बीसीके मिश्रा ने बताया कि फ्यूल चार्ज का निर्धारण हर तिमाही में होता है। इसे उपभोक्ताओं से वसूलने का प्रावधान है। 

5.72 फीसद बढ़ा था टैरिफ

उत्तराखंड विद्युत नियामक आयोग (यूईआरसी) ने हालिया दिनों में बिजली दरों में 5.72 फीसद की बढ़ोत्तरी की थी। अप्रैल से जून, जुलाई से सितंबर की तिमाही में भी फ्यूज चार्ज निकला था, जिसे वसूला गया। 

किस श्रेणी पर कितना भार

बीपीएल श्रेणी- छह पैसे

घरेलू-10 पैसे

अघरेलू-15 पैसे

पब्लिक लैंप-12 पैसे

एलटी उद्योग-14 पैसे

एचटी उद्योग-15 पैसे

यह भी पढ़ें: उत्‍तराखंड के सात जिलों के 1320 तोक में विद्युतीकरण शुरू 

यह भी पढ़ें: 70 साल बाद दीपावली पर जगमगाए चीन सीमा के दो गांव

यह भी पढ़ें: बिजली चोरी रोकने को उत्तर प्रदेश का मॉडल

chat bot
आपका साथी