कांग्रेस प्रत्याशी प्रीतम सिंह, हरीश रावत और भाजपा के अजय भट्ट को नोटिस

बिना अनुमति गीत यू-ट्यूब पर अपलोड करने के लिए जिला निर्वाचन अधिकारी ने कांग्रेस प्रयाशी प्रीतम सिंह को नोटिस भेजा। वहीं हरीश रावत और अजय भट्ट को भी नोटिस दिए।

By BhanuEdited By: Publish:Thu, 11 Apr 2019 01:04 PM (IST) Updated:Thu, 11 Apr 2019 01:04 PM (IST)
कांग्रेस प्रत्याशी प्रीतम सिंह, हरीश रावत और भाजपा के अजय भट्ट को नोटिस
कांग्रेस प्रत्याशी प्रीतम सिंह, हरीश रावत और भाजपा के अजय भट्ट को नोटिस

देहरादून, जेएनएन। यू-ट्यूब पर जौनसारी गीत के माध्यम से कांग्रेस के पक्ष में मतदान की अपील कांग्रेस के टिहरी लोकसभा प्रत्याशी प्रीतम सिंह को भारी पड़ गई। बिना एमसीएमसी की अनुमति गीत यू-ट्यूब पर अपलोड करने के लिए जिला निर्वाचन अधिकारी ने उन्हें नोटिस भेजकर स्पष्टीकरण मांगा है। स्पष्टीकरण न देने पर उन्होंने कार्रवाई की चेतावनी दी है। साथ ही पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत, भाजपा प्रत्याशी अजय भट्ट को भी नोटिस जारी किए गए। 

प्रीतम सिंह को भेजे गए नोटिस में जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि छह दिन पूर्व यू-ट्यूब पर एक वीडियो अपलोड किया गया है। जो जौनसारी भाषा में है। गीत में कांग्रेस पार्टी के कई सदस्यों को दिखाते हुए चुनाव चिह्न हाथ पर मतदान करने की अपील की गई है। वीडियो 10-15 मिनट का है। 

उन्होंने कहा कि आचार संहिता के कारण जनपद में बनी एमसीएमसी कमेटी की अनुमति के बिना इस प्रकार के वीडियो जारी नहीं किए जा सकते। इसके लिए अनुमति लेनी जरूरी है। नोटिस में जिला निर्वाचन अधिकारी ने कांग्रेस प्रत्याशी प्रीतम सिंह से यह स्पष्ट करने को कहा कि यह वीडियो आपकी सहमति से जारी किया गया है या नहीं। अगर ऐसा किया गया है तो यह आदर्श आचार संहिता का उल्लघन है। 

इसका खर्च उनके चुनावी खर्च में शामिल करते हुए आचार संहिता के मानकों के अनुरूप कार्रवाई की जा सकती है। नोटिस में जिला निर्वाचन अधिकारी ने उन्हें 48 घंटे के भीतर जवाब देने को कहा है।

अजय भट्ट व हरीश रावत को नोटिस

चुनाव प्रचार की अवधि समाप्त होने के बाद भी मनमानी मिलने पर भाजपा व कांग्रेस के प्रत्याशियों को आयोग ने नोटिस भेजा है। प्रत्याशियों का जवाब मिलने के बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी। 

लोकसभा चुनाव में नैनीताल सीट पर मंगलवार को शाम पांच बजे प्रचार समाप्त हो गया था। इसके बाद भी सितारगंज व काशीपुर में चुनाव प्रचार देर शाम तक चलता रहा। इसकी शिकायत जिला प्रशासन को मिली। 

शिकायत सही पाए जाने पर आयोग ने भाजपा प्रत्याशी अजय भट्ट व कांग्रेस प्रत्याशी हरीश रावत को नोटिस भेजा है। आचार संहिता के नोडल अधिकारी जय भारत सिंह ने बताया कि काशीपुर में भाजपा व सितारगंज में कांग्रेस पार्टी का चुनाव प्रचार निर्धारित अवधि के बाद होता हुआ पाया गया। 

इसमें दोनों पार्टियों के प्रत्याशियों को कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है। नोडल अधिकारी ने बताया कि प्रत्याशी की ओर से जवाब मिलने का इंतजार किया जा रहा है।

यह भी पढ़ें: Loksabha Election 2019: उत्तराखंड में कमल और हाथ में सीधी टक्कर

यह भी पढ़ें: मतदाताओं के लिए प्रेरणा बने दृष्टिबाधित छात्र, चलाया जागरुकता अभियान 

यह भी पढ़ें: स्थानीय सोशल मीडिया पर बिखरे कांग्रेस के चुनावी रंग

chat bot
आपका साथी