Move to Jagran APP

Uttarakhand forest fire: एक तरफ जंगल की आग से धधक रहा नैनीताल, दूसरी ओर सरोवरनगरी में उमड़ रहे पर्यटक

वायु सेना के हेलीकॉप्टर ने शनिवार को नैनीताल के जंगलों की आग बुझाने के लिए मोर्चा संभाला था अब एनडीआरएफ की टीम भी पहुंच गई है। वन विभाग के साथ मिलकर आग बुझाई जाएगी। टीम में शामिल सभी जवानों ने आग बुझाने का प्रशिक्षण लिया है। वहींख् नैनीताल वन प्रभाग डीएफओ चंद्रशेखर जोशी ने बताया कि उन्हें 15वीं बटालियन एनडीआरएफ गदरपुर के 41 जवान मिल चुके हैं।

By Deep belwal Edited By: Jeet Kumar Published: Mon, 29 Apr 2024 06:00 AM (IST)Updated: Mon, 29 Apr 2024 06:00 AM (IST)
वायु सेना के हेलीकॉप्टर ने नैनीताल के जंगलों की आग बुझाने के लिए मोर्चा संभाला

जागरण संवाददाता, हल्द्वानी। जंगलों की आग बुझाने के लिए शासन ने सारे दांव-पेच आजमाने शुरू कर दिए हैं। वायु सेना के हेलीकॉप्टर ने शनिवार को नैनीताल के जंगलों की आग बुझाने के लिए मोर्चा संभाला था, अब एनडीआरएफ की टीम भी पहुंच गई है। रविवार को डीएफओ ने जवानों को ब्रीफ कर भवाली के लिए रवाना किया।

loksabha election banner

एनडीआरएफ के असिस्टेंट कमांडेट प्रवीण कुमार ओझा ने बताया कि हेड क्वार्टर के आदेश पर उनके 41 जवान नैनीताल में लगी आग को बुझाने के लिए पहुंचे हैं। रविवार को भवाली व मनोरा रेंज का निरीक्षण किया और आग की स्थिति देखी। उन्होंने बताया कि एयरफोर्स स्टेशन के पास आग पर काबू पा लिया गया है।

भवाली क्षेत्र के कई हिस्सों में आग

जंगलात के अधिकारियों ने उन्हें बताया है कि भवाली क्षेत्र के कई हिस्सों में आग लग रही है। इस पर टीम को मौके पर भेज दिया गया है। वन विभाग के साथ मिलकर आग बुझाई जाएगी। टीम में शामिल सभी जवानों ने आग बुझाने का प्रशिक्षण लिया है। वहींख् नैनीताल वन प्रभाग डीएफओ चंद्रशेखर जोशी ने बताया कि उन्हें 15वीं बटालियन एनडीआरएफ गदरपुर के 41 जवान मिल चुके हैं। जवानों को बताया गया है कि कैसे अपनी सुरक्षा करते हुए आग पर काबू पाना है।

150 पीआरडी जवान भी रवाना

नैनीताल जिले में जंगलों की आग बुझाने के लिए पीआरडी जवान भी तैनात कर दिए गए हैं। वन विभाग के साथ मिलकर जवान आग बुझाएंगे। जिला युवा कल्याण अधिकारी प्रतीक जोशी ने बताया कि शासन के निर्देश पर जवानों को रवाना कर दिया है। इसके अलावा आग की घटनाओं को कम करने के लिए महिला व पुरुष मंगल दल जागरूकता अभियान चलाएंगे। इन दलों को रेंजर से संपर्क करना होगा। फिर उन जगहों पर लोगों को जागरूक किया जाएगा, जहां बार-बार आग की घटनाएं हो रही हैं।

आग पर जल्द काबू पाने का प्रयास जारी है

नैनीताल वन प्रभाग आग के लिहाज से संवेदनशील बना हुआ है। बारिश नहीं होने से आग बढ़ रही है। पाइंस, हाईकोर्ट की कालोनी व एयरफोर्स के स्टेशन के पास आग पर काबू पा लिया है। भवाली के महेशखान वाले क्षेत्र में आग लगी है। सरकार से आग बुझाने में पूरा सहयोग मिल रहा है। आग पर जल्द काबू पाने का प्रयास जारी है।

नैनीताल में वीकेंड पर उमड़े पर्यटक

सरोवरनगरी में ग्रीष्कालीन पर्यटन सीजन की शुरूआत हो गई है। जिसके चलते अप्रैल माह के अंतिम रविवार को यहां होटलों के अधिकांश कमरे पैक रहे। वीकेंड पर शहर में वाहनों का दबाव भी एकाएक बढ़ गया। पार्किंग स्थल फुल होने के कारण यहां कई बार जाम में फंसे वाहन रेंगते नजर आए। ग्रीष्मकालीन पर्यटन सीजन के दौरान मैदानी क्षेत्रों की तपिश सैलानियों को पर्वतीय क्षेत्रों का रुख करने को मजबूर करती है। अब मैदानी भागों में पारा आसमान छूने लगा है तो यहां सैलानियों का जमघट लगना शुरू हो गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.