लंबे समय से निदेशालयों में जमे शिक्षाधिकारियों को जिलों में भेजा

लंबे समय से निदेशालयों में जमे शिक्षा अधिकारियों को आखिरकार सरकार ने अब फील्ड में जाने को मजबूर कर ही दिया है।

By Edited By: Publish:Fri, 04 Jan 2019 08:36 PM (IST) Updated:Sat, 05 Jan 2019 03:13 PM (IST)
लंबे समय से निदेशालयों में जमे शिक्षाधिकारियों को जिलों में भेजा
लंबे समय से निदेशालयों में जमे शिक्षाधिकारियों को जिलों में भेजा

देहरादून, राज्य ब्यूरो। प्रदेश सरकार ने लंबे समय से निदेशालयों में जमे अधिकारियों को आखिरकार फील्ड में जाने को मजबूर कर ही दिया है। मुख्यमंत्री के अनुमोदन के बाद 15 अधिकारियों को इधर से उधर किया गया है। देहरादून के मुख्य शिक्षा अधिकारी एसबी जोशी को सुगम में ही सीमेट का विभागाध्यक्ष बनाया गया है, जबकि इसी पद पर कार्यरत आशा पैन्यूली को मुख्य शिक्षा अधिकारी देहरादून बनाया गया है। शिक्षा सचिव डॉ भूपिंदर कौर औलख ने शिक्षा महकमे के अधिकारियों की तबादला सूची जारी की। 

तबादला सत्र गुजरने के बाद जारी की गई इस सूची को पहले शिक्षा मंत्री अरविंद पांडेय की हरी झंडी मिलने के बाद अनुमोदन के लिए मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत के पास भेजा गया था। तबादलों में निदेशालयों में लंबे समय से जमे हुए अधिकारियों को जिलों में तैनाती दी गई है। माध्यमिक शिक्षा निदेशालय में अपर निदेशक आरके उनियाल को कुमाऊं में अपर शिक्षा निदेशक माध्यमिक पद पर भेजा गया है। 

उत्तरकाशी जिले में बड़कोट डायट के प्राचार्य अशोक कुमार जुकारिया को बागेश्वर डायट में इसी पद पर तैनात किया गया है। एससीईआरटी में संयुक्त निदेशक रघुनाथ आर्य को बड़कोट डायट में प्राचार्य बनाया गया है। वहीं प्रतीक्षारत मुकुल सती को डायट भीमताल में प्राचार्य पद पर भेजा गया है। सर्व शिक्षा अभियान में ठेके पर कार्यरत कार्मिकों को नियमित कार्मिकों के समान वेतन मामले में अदालत की अवमानना के बाद सर्व शिक्षा अभियान अपर परियोजना निदेशक पद से हटा दिया गया था। मुकुल सती जिस पद पर भेजे गए हैं, वहां प्राचार्य पद पर केके वाष्र्णेय तैनात हैं। 

शासन ने वाष्र्णेय का तबादला नहीं किया है। इससे एक पद पर दो अधिकारियों की तैनाती हो गई है। प्रतीक्षा सूची में शामिल अशोक कुमार ऊधमसिंहनगर जिले के जिला शिक्षा अधिकारी-माध्यमिक होंगे। अशोक कुमार अल्मोड़ा जिले में रिश्वत प्रकरण को लेकर चर्चा में आए थे। प्रतीक्षारत प्रदीप रावत एससीईआरटी देहरादून में संयुक्त निदेशक बनाए गए हैं। प्रदीप रावत नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ ओपन स्कूलिंग (एनआइओएस) में प्रतिनियुक्ति खत्म होने के बाद शिक्षा विभाग में वापस लौटे हैं। 

शिक्षा महानिदेशक के स्टाफ ऑफिसर जितेंद्र सक्सेना को उत्तरकाशी जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी बनाया गया है। राज्य साक्षरता प्रबंधक पदमेंद्र सकलानी ऊधमसिंहनगर के जिला शिक्षा अधिकारी-बेसिक होंगे। हरिद्वार जिला शिक्षा अधिकारी मेहरबान सिंह बिष्ट को प्रारंभिक शिक्षा निदेशालय में उप निदेशक और देहरादून जिला शिक्षा अधिकारी बेसिक हेमलता भट्ट को प्रारंभिक शिक्षा निदेशालय में उप निदेशक पद पर तैनाती दी गई है। इसीतरह प्रारंभिक शिक्षा निदेशालय में उप निदेशक गोविंदराम जायसवाल को ऊधमसिंहनगर जिले में सितारगंज का खंड शिक्षा अधिकारी बनाया गया है। 

वहीं, प्रारंभिक शिक्षा निदेशालय में उप निदेशक आरएस रावत देहरादून के जिला शिक्षा अधिकारी बेसिक होंगे। वहीं माध्यमिक शिक्षा निदेशालय में उप निदेशक आनंद भारद्वाज बागेश्वर के जिला शिक्षा अधिकारी बनाए गए हैं। इस सूची से अधिकारियों में हड़कंप है। सूची जारी होने के बाद कई अधिकारियों ने शिक्षा मंत्री के दर पर भी दस्तक देकर अपना दुखड़ा सुनाकर दूरदराज जाने में असमर्थता भी जताई। मुख्यमंत्री से अनुमोदित इस तबादला सूची में शिक्षा मंत्री के चहेते कुछ अधिकारी भी दूरदराज में भेजे गए हैं। 

यह भी पढ़ें: सुभारती मेडिकल कॉलेज के एमबीबीएस छात्र दुविधा में, जानिए वजह

यह भी पढ़ें: सुभारती मेडिकल कॉलेज से दस्तावेज गायब करने की कोशिश

यह भी पढ़ें: सुभारती मेडिकल कॉलेज से दो माह का रिकॉर्ड तलब, जानिए वजह

chat bot
आपका साथी