मूर्तिकला प्रतियोगिता में देहरादून के युवाओं ने जापान में फहराया तिरंगा

जापान में आयोजित 19वीं इंटरनेशनल स्नो स्कल्पचर प्रतियोगिता में जामिया में पढ़ने वाले दून के चार युवाओं ने पहला स्थान प्राप्त कर तिरंगा फहराया है।

By Sunil NegiEdited By: Publish:Sun, 10 Feb 2019 03:44 PM (IST) Updated:Sun, 10 Feb 2019 03:44 PM (IST)
मूर्तिकला प्रतियोगिता में देहरादून के युवाओं ने जापान में फहराया तिरंगा
मूर्तिकला प्रतियोगिता में देहरादून के युवाओं ने जापान में फहराया तिरंगा

देहरादून, जेएनएन। जापान में आयोजित 19वीं इंटरनेशनल स्नो स्कल्पचर (मूर्तिकला) प्रतियोगिता में जामिया में पढ़ने वाले दून के चार युवाओं ने पहला स्थान प्राप्त कर तिरंगा फहराया है। इससे पहले अभ्युदय टीम में शामिल इन युवाओं ने चीन में भी भारत का मान बढ़ाया है। तीनों ने फाइन आटर्स में ग्रेजुएशन किया है।

जापान में पांच से नौ फरवरी के बीच इंटरनेशनल स्नो स्कल्पचर प्रतिस्पर्धा का आयोजन हुआ। इसमें दुनिया के कई देशों के स्कल्पचर का शौक रखने वाले युवाओं ने प्रतिभाग किया। जामिया मिलिया इस्लामिया के फाइन आटर्स में ग्रेजुएशन करने वाले सुनील कुशवाह, रजनीश वर्मा और रवि प्रकाश ने भी यहां प्रतिभाग किया। शनिवार को हुए फाइनल मुकाबले में टीम अभ्युदय ने पहला स्थान प्राप्त किया है।

यहां गणेश और हनुमान की मूर्ति समेत बर्फ से कई कलाकृत्तियां बनाते हुए अपनी प्रतिभा का लोहा मनवाया। जबकि दूसरे नंबर पर रूस और तीसरे स्थान पर थाईलैंड रहा। तीनों विजेता टीम को नायोरो कप के साथ सम्मानित किया गया। टीम के सदस्य रवि प्रकाश ने बताया कि अगले सप्ताह तक वह भारत पहुंचेंगे।

उन्होंने बताया कि इससे पहले उन्होंने चीन में नौ फुट ऊंची और आठ फुट चौड़ी कालिया नामक प्रतिमा बनाकर तीसरा स्थान प्राप्त किया था। इधर, तपोवन कुटी के स्वामी सुंदरानंद समेत अन्य ने मूर्तिकला में युवाओं की इस उपलब्धि पर बधाई दी। 

यह भी पढ़ें: छोटी उम्र में की पहाड़ों से दोस्ती, एवरेस्ट पर फहराया तिरंगा, मिला पद्मभूषण सम्मान

यह भी पढ़ें: 'रख हौसला वो मंजर भी आएगा, प्यासे के पास चलकर समंदर भी आएगा', ऐसी ही है अपर्णा की कहानी

chat bot
आपका साथी