Move to Jagran APP

Hill Station: पहाड़ों का करें रुख तो इस जगह जाने से ना चूके, उमस भरी गर्मी के बीच खुशनुमा मौसम का उठाए लुफ्त; ऐसे पहुंचे

पौड़ी जनपद का पर्यटन स्थल खिर्सू एक ग्रामीण परिवेश वाला हिल स्टेशन है। जो समुद्रतल से करीब 17 सौ मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। बांज देवदार चीड़ और बुरांश के पेड़ तपिस भरी गर्मी में यहां का मौसम खुशनुमा बनाते हैं। यह हिल स्टेशन जिला मुख्यालय पौड़ी से करीब 19 किमी तो चारधाम यात्रा के पड़ावों में से एक श्रीनगर से करीब 39 किमी की दूरी पर स्थित है।

By Guruvendra singh Edited By: Riya Pandey Published: Mon, 29 Apr 2024 07:48 PM (IST)Updated: Mon, 29 Apr 2024 07:48 PM (IST)
पहाड़ों का करें रुख तो इस Hill Station पर जाने से ना चूकें

गुरुवेंद्र नेगी, पौड़ी। मैदानी क्षेत्रों में पड़ रही उमस भरी गर्मी के बीच पर्यटन स्थल खिर्सू और कंडोलिया में मौसम खुशनुमा बनने लगा है। हरे भरे जंगल यहां के मौसम को खुशनुमा बना रहे हैं। ऐसे में यदि आप पहाड़ों का रुख करना चाह रहे हैं तो इन हिल स्टेशन का भी दीदार कर खुशनुमा मौसम का लुत्फ उठा सकते हैं।

loksabha election banner

पौड़ी जनपद का पर्यटन स्थल खिर्सू एक ग्रामीण परिवेश वाला हिल स्टेशन है। जो समुद्रतल से करीब 17 सौ मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। बांज, देवदार, चीड़ और बुरांश के पेड़ तपिस भरी गर्मी में यहां का मौसम खुशनुमा बनाते हैं।

श्रीनगर से 39 किमी दूर 

यह हिल स्टेशन जिला मुख्यालय पौड़ी से करीब 19 किमी तो चारधाम यात्रा के पड़ावों में से एक श्रीनगर से करीब 39 किमी की दूरी पर स्थित है। यहां पहुंचकर आप न केवल खुशनुमा मौसम के बीच गर्मियां में सकून पा सकते हैं बल्कि साफ मौसम में हिमालय की बर्फीली की चोटियों का भी दीदार कर सकते हैं।

हरा भरा सुंदर पार्क यहां की शोभा बढ़ाता है। इसके अलावा पौड़ी के कंडोलिया क्षेत्र भी गर्मियों में सभी की पसंद रहता है। हर तरफ हरे जंगल यहां भी मौसम को खुशनुमा बनाए रहता है।  ऐसे में आगामी चारधाम यात्रा के दौरान आप पहाड़ों का रुख कर रहे हैं तो खिर्सू और पौड़ी का कंडोलिया आपके लिए बेहतर हिल स्टेशन साबित हो सकता है।

ऐसे पहुंचा जा सकता खिर्सू

हिल स्टेशन खिर्सू तक छोटे बड़े सभी प्रकार के वाहनों से पहुंचा जा सकता है।  पौड़ी से 19 किमी की दूरी पर स्थित इस हिल स्टेशन तक पहुंचने के लिए अधिकांश भाग वनों से आच्छादित है। इसके अलावा चारधाम यात्रा के पड़ाव श्रीनगर से भी 39 किमी की दूरी तय कर छोटे बड़े वाहनों से पहुंचा जा सकता है। समीपवर्ती रेलवे स्टेशन ऋषिकेश व कोटद्वार हैं। जहां से वाहनों के माध्यम से खिर्सू पहुंचा जा सकता है।

ठहरने की है उचित व्यवस्था

पर्यटन स्थल खिर्सू में जीएमवीएन का गेस्ट हाउस, पहाड़ी शैली में निर्मित बासा होम स्टे के साथ ही कई निजि होटल हैं। जहां ठहरने की व्यवस्था है। इसके अलावा यहां वन विभाग का भी अपना वन विश्राम गृह है। मांग पर जीएमवीएन व बासा होम स्टे में पहाड़ी व्यंजन भी खाने को मिल सकते हैं।

ये भी है दर्शनीय स्थल

आप चारधाम यात्रा के दौरान खिर्सू पहुंच रहे हैं तो आप कम से कम दो दिन का कार्यक्रम बनाकर यहां के समीपवर्ती पर्यटन व धार्मिक स्थलों के भी दर्शन कर सकते हैं। यहां घंडियाल देवता का मंदिर भी हैं। खिर्सू पौड़ी मार्ग पर ही फैडखाल के समीप ही हनुमान की विशालकाय प्रतिमा विराजमान है।

खिर्सू से 19 किमी की दूरी तय कर पौड़ी में बाबा कंडोलिया मंदिर के दर्शन किए जा सकते हैं। यहां बच्चों के लिए एक रमणीक पार्क भी है। कुछ ही दूरी पर देश के प्रथम सीडीएस रहे विपिन रावत की प्रतिमा स्थल भी है।

कुछ ही दूरी पर प्रसिद्व क्यूंकालेश्वर मंदिर भी है। कंडोलिया से टेका मार्ग होते हुए करीब 35 किमी की दूरी तय कर प्रसिद्व डांडा नागराजा मंदिर भी दर्शन को पहुंचा जा सकता है। पौड़ी शहर प्राकृतिक सुंदरता के लिहाज से काफी रमणीक हैं जहां रात्रि विश्राम किया जा सकता है।

खिर्सू में मौसम खुशनुमा बना हुआ है। कुछ पर्यटक भी यहां पहुंच रहे हैं। उम्मीद है कि मैदानी क्षेत्रों में पड़ रही गर्मी के चलते यहां पर्यटकों की आमद और बढ़ेगी। होम स्टे बासा में पर्यटकों को मांग पर पहाड़ी उत्पादों से बने व्यंजन मुहैया कराए जाते हैं। 

-रचना रावत, अध्यक्ष उन्नति ग्राम संगठन, बासा होम स्टे-1, खिर्सू पौड़ी गढ़वाल

यह भी पढ़ें: राकेश देवलाल को मिली नई जिम्मेदारी, Kangana Ranaut के चुनाव प्रबंधन की संभालेंगे कमान; BJP के लिए बेहद अहम है ये सीट


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.