coronavirus: उत्तराखंड में छह और जमाती मिले कोरोना पॉजिटिव, 16 पहुंची मरीजों की संख्या

उत्तराखंड में छह और मरीजों में कोरोना वायरस की पुष्टि हुई है। इनमें देहरादून के पांच और ऊधमसिंहनगर के बाजपुर से एक मरीज शामिल है।

By Raksha PanthariEdited By: Publish:Fri, 03 Apr 2020 08:58 PM (IST) Updated:Fri, 03 Apr 2020 11:01 PM (IST)
coronavirus: उत्तराखंड में छह और जमाती मिले कोरोना पॉजिटिव, 16 पहुंची मरीजों की संख्या
coronavirus: उत्तराखंड में छह और जमाती मिले कोरोना पॉजिटिव, 16 पहुंची मरीजों की संख्या

देहरादून, जेएनएन। उत्तराखंड में कोरोना संक्रमण गहराता जा रहा है। शुक्रवार को प्रदेश में छह और लोगों में कोरोना की पुष्टि हुई है। इनमें देहरादून के पांच और ऊधमसिंहनगर के बाजपुर से एक मरीज शामिल है। यह सभी जमाती हैं। राज्य में चौबीस घंटे के अंतराल में नौ कोरोना संक्रमित मरीज सामने आ चुके हैं। जिन्हें मिलाकर मरीजों की संख्या 16 पहुंच गई है। हालांकि इनमें दो लोग स्वस्थ होकर अस्पताल से डिस्चार्ज हो चुके हैं। 

कोरोना ने उत्तराखंड सरकार की चिंता बढ़ा दी है। निजामुद्दीन प्रकरण के बाद जमातियों की खोजबीन और स्वास्थ्य प्रशिक्षण के बाद संक्रमित मरीजों का आंकड़ा यकायक ऊपर चढ़ गया है। जबकि उत्तराखंड को अभी तक सेफ जोन में माना जा रहा था। स्वास्थ्य विभाग से प्राप्त जानकारी के अनुसार हल्द्वानी मेडिकल कॉलेज व एम्स ऋषिकेश से शुक्रवार को 98 सैंपलों की जांच रिपोर्ट मिली है। इनमें से 92 की रिपोर्ट निगेटिव आई है। जबकि छह केस पॉजिटिव हैं। जिन छह मरीजों में कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई है उनमें पांच देहरादून और एक बाजपुर से है। यह  सभी लोग तब्लीगी जमात से वापस लौटे हैं। कोरोना संक्रमित मरीजों की लगातार बढ़ती संख्या चिंता ही नहीं बल्कि खतरे का भी संकेत है।

कोरोना संक्रमित पांच जमाती दून अस्पताल में भर्ती 

देहरादून में जिन पांच जमातियों में कोरोना की पुष्टि हुई है, वह सभी अभी तक सुद्धोवाला स्थित एक संस्थान में क्वारंटाइन किए गए थे। यहां कुल 38 जमाती रखे गए हैं, अन्य जमातियों का भी सैंपल जांच के लिए भेजा गया है। इस बात का भी पूरा अंदेशा है कि क्वारंटाइन किए गए कई अन्य जमाती भी संक्रमण की चपेट में हैं। बहरहाल स्वास्थ्य विभाग की टीम ने शुक्रवार रात इन पांच जमाती को दून मेडिकल कॉलेज चिकित्साल के आइसोलेशन वार्ड में भर्ती कर दिया है। 

शुक्रवार की तस्वीर

रिपोर्ट आई - 98

पॉजिटिव - 06

निगेटिव - 92

रिपोर्ट बाकी- 138

यह भी पढ़ें: Coronavirus: जमात से आया व्यक्ति मिला बीमार, आइसोलेशन वार्ड में किया भर्ती

अभी तक 671 केस निगेटिव, 16 पॉजिटिव 
राज्य से अब तक कुल 825 सैंपल जांच के लिए भेजे गए हैं। इनमें से 671 मामलों की जांच रिपोर्ट निगेटिव व 16 की पॉजिटिव आ चुकी है। जबकि 138 सैंपलों की जांच रिपोर्ट का इंतजार किया जा रहा है। शुक्रवार को 144 और सैंपल जांच के लिए लैब भेजे गए हैं। इनमें भी सबसे अधिक 58 सैंपल जिला नैनीताल से हैं। जबकि देहरादून जनपद से 33, ऊधमसिंहनगर से 15, हरिद्वार से 14, चंपावत से 10, अल्मोड़ा से पांच और चमोली व पौड़ी जिले से एक-एक सैंपल जांच के लिए भेजा गया है। वर्तमान में 152 लोग अस्पतालों में चिकित्सकों की निगरानी में भर्ती हैं। जबकि 8557 लोग होम क्वारंटाइन में हैं।  

यह भी पढ़ें: coronavirus: दिल्ली के निजामुद्दीन मरकज में शामिल 83 जमाती दून में होम क्वारंटाइन

chat bot
आपका साथी