चीन सीमा के इस गांव को पांच दिन बाद मिली आजादी की जानकारी, अब सीएम फहाराएंगे झंडा

सीएम ने विधायक भट्ट का आग्रह स्वीकार कर लिया। सीएम देहरादून में झंडारोहण के बाद गमशाली जाएंगे और वहां तिरंगा फहराएंगे।

By Raksha PanthariEdited By: Publish:Wed, 01 Aug 2018 02:22 PM (IST) Updated:Thu, 02 Aug 2018 09:12 AM (IST)
चीन सीमा के इस गांव को पांच दिन बाद मिली आजादी की जानकारी, अब सीएम फहाराएंगे झंडा
चीन सीमा के इस गांव को पांच दिन बाद मिली आजादी की जानकारी, अब सीएम फहाराएंगे झंडा

देहरादून, [राज्य ब्यूरो]: भारत-चीन सीमा पर बाड़ाहोती के नजदीक गमसाली गांव के निवासियों के लिए इस मर्तबा स्वतंत्रता दिवस बेहद खास रहने वाला है। 15 अगस्त को मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत वहां ध्वजारोहण करेंगे। बदरीनाथ क्षेत्र से विधायक महेंद्र भट्ट ने इस सिलसिले में मुख्यमंत्री से आग्रह किया, जिसे उन्होंने स्वीकार कर लिया। मुख्यमंत्री गमसाली में स्वतंत्रता दिवस पर होने वाले मेले को विशेष मेले का दर्जा दे सकते हैं।

उत्तराखंड के चमोली जिले में चीन सीमा से लगा बाड़ाहोती क्षेत्र चीनी सैनिकों की घुसपैठ को लेकर अक्सर सुर्खियों में रहता है। हाल में भी वहां चीनी सैनिकों की आवाजाही देखी गई थी। सामरिक लिहाज से यह बेहद ही संवेदनशील क्षेत्र माना जाता है। इसी सीमांत बाड़ाहोती क्षेत्र के नजदीक है चमोली का सुदूरवर्ती गांव गमसाली, जहां आजादी का जश्न बेहद अनूठे अंदाज में मनाया जाता है।

गमसाली ऐसा सुदूरवर्ती गांव है, जहां लोगों को देश के आजाद होने की जानकारी पांच दिन बाद 20 अगस्त 1947 को मिल पाई थी। गमसाली के निवासी आजादी के जश्न को हर साल बेहद अनूठे अंदाज में मनाते हैं। स्वतंत्रता दिवस पर 15 अगस्त को गांव में बाकायदा मेले का आयोजन किया जाता है। इस बार वहां के निवासियों के लिए स्वतंत्रता दिवस और भी खास रहने वाला है।

मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत इस बार स्वतंत्रता दिवस पर गमसाली में लोगों के बीच रहेंगे। बुधवार सुबह सचिवालय में मुख्यमंत्री से मुलाकात के दौरान बदरीनाथ से विधायक महेंद्र भट्ट ने गमसाली के स्वतंत्रता दिवस मेले में भाग लेने का उनसे आग्रह किया। बाद में मुख्यमंत्री ने पत्रकारों से अनौपचारिक बातचीत में कहा कि उन्होंने विधायक भट्ट के आग्रह को स्वीकार कर लिया है और 15 अगस्त को देहरादून में स्वतंत्रता दिवस समारोह में भाग लेने के बाद वह गमसाली जाएंगे। उन्होंने यह भी कहा कि गमसाली के स्वतंत्रता दिवस मेले को विशेष मेले का दर्जा दिया जा सकता है।

यह भी पढ़ें: सरहद की रक्षा के साथ बीएसएफ के जवान परिंदों की भी कर रहे हिफाजत

यह भी पढ़ें: उत्‍तरकाशी में पंख फैलाने की तैयारी में है बर्ड वाचिंग पर्यटन

यह भी पढ़ें: नए बर्ड वाचिंग डेस्टिनेशन और ट्रैकिंग जोन की है तलाश तो चले आइए यहां

chat bot
आपका साथी