सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत बोले, चिकित्सकों को मिलेगी मुफ्त हॉस्टल और यात्रा सुविधा

सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत ने कहा कि प्रदेश के पर्वतीय क्षेत्रों में सेवा देने वाले चिकित्सकों को मुफ्त हॉस्टल और यात्रा सुविधा दी जाएगी।

By Raksha PanthariEdited By: Publish:Mon, 17 Feb 2020 04:06 PM (IST) Updated:Mon, 17 Feb 2020 04:06 PM (IST)
सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत बोले, चिकित्सकों को मिलेगी मुफ्त हॉस्टल और यात्रा सुविधा
सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत बोले, चिकित्सकों को मिलेगी मुफ्त हॉस्टल और यात्रा सुविधा

देहरादून, राज्य ब्यूरो। मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने कहा कि प्रदेश के पर्वतीय क्षेत्रों में सेवा देने वाले चिकित्सकों को मुफ्त हॉस्टल और यात्रा सुविधा दी जाएगी। प्रदेश में टेली रेडियोलॉजी और टेलीमेडिसन सुविधा शुरू की गई है। चमोली जिले के घेसगांव को नई दिल्ली स्थित अपोलो हॉस्पिटल से जोड़ा गया है। 

रविवार को नई दिल्ली स्थित अंबेडकर इंटरनेशनल सेंटर में मुख्यमंत्री स्वामी विवेकानंद हेल्थ सोसायटी द्वारा आयोजित 'देवभूमि में चिकित्सा सेवा के सात वर्ष' कार्यक्रम में शामिल हुए। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि उत्तराखंड की विषम भौगोलिक परिस्थितियों में केदारनाथ, बदरीनाथ, यमुनोत्री और अन्य दूरस्थ स्थानों पर मिशन चिकित्सा सेवा मुहैया करा रहा है, जो अतुलनीय है। इस दौरान मुख्यमंत्री ने स्वामी विवेकानंद हेल्थ मिशन में सराहनीय योगदान के लिए एम्स ऋषिकेश को पुरस्कृत किया। उन्होंने मिशन की पुस्तक 'देवभूमि चिकित्सा सेवा में सात वर्ष' का भी विमोचन किया। 

गौरतलब है कि स्वामी विवेकानंद हेल्थ मिशन सोसायटी का उद्देश्य चारधाम में आने वाले तीर्थयात्रियों और स्थानीय निवासियों को स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराना है। मिशन ने वर्ष 2012 में पहला केंद्र धर्मावाला देहरादून में स्थापित किया। इसके बाद गंगोत्री धाम के मनेरी, केदारनाथ धाम के नारायण कोटि, यमुनोत्री धाम मार्ग स्थित बड़कोटी और बदरीनाथ धाम मार्ग स्थित पीपलकोटी में स्वामी विवेकानंद धर्मार्थ अस्पताल आरंभ किए गए हैं। इनके माध्यम से स्थानीय निवासियों को स्वास्थ्य सुविधाएं दी जा रही हैं। मिशन ने वर्ष 2019 में बदरीनाथ और केदारनाथ धाम में भी अस्पतालों की स्थापना की है। 

यह भी पढ़ें: अटल आयुष्मान में बायोमेट्रिक न होने पर ओटीपी का भी विकल्प

कार्यक्रम में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन, उत्तराखंड की राज्यपाल बेबी रानी मौर्य, राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के सह सरकार्यवाह डॉ. कृष्ण गोपाल, सुरेश सोनी के अलावा विजय कौशल महाराज और माता मंगला आदि भी उपस्थित थे। 

यह भी पढ़ें: गुणवत्तापरक सेवाओं के लिए अब अस्पतालों की रेटिंग, क्लेम राशि पर मिलेगा लाभ

मुख्यमंत्री ने जाना स्वास्थ्य का हाल 

कार्यक्रम के बाद मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने मैक्स अस्पताल, साकेत में भर्ती भाजपा विधायक पुष्कर धामी के पिता की कुशलक्षेम जानी और उनके शीघ्र स्वास्थ्य लाभ की कामना की। 

यह भी पढ़ें: Corona Virus: दून अस्पताल की नई बिल्डिंग में होगी मेडिसिन और सर्जरी की ओपीडी Dehradun News

chat bot
आपका साथी