सीआइएससीई ने जारी किया बोर्ड परीक्षाओं का नया कार्यक्रम, एक से 14 जुलाई के बीच होंगी बोर्ड परीक्षाएं

सीआइएससीई ने भी बोर्ड परीक्षाओं का नया कार्यक्रम जारी कर दिया है। 10वीं और 12वीं के छात्र छात्रओं की स्थगित परीक्षाएं एक जुलाई से 14 जुलाई के बीच आयोजित होंगी।

By Sunil NegiEdited By: Publish:Sat, 23 May 2020 04:53 PM (IST) Updated:Sat, 23 May 2020 04:53 PM (IST)
सीआइएससीई ने जारी किया बोर्ड परीक्षाओं का नया कार्यक्रम, एक से 14 जुलाई के बीच होंगी बोर्ड परीक्षाएं
सीआइएससीई ने जारी किया बोर्ड परीक्षाओं का नया कार्यक्रम, एक से 14 जुलाई के बीच होंगी बोर्ड परीक्षाएं

देहरादून, जेएनएन। सीबीएसई के बाद सीआइएससीई ने भी कोरोना वायरस के चलते स्थगित बोर्ड परीक्षाओं का नया कार्यक्रम जारी कर दिया है। 10वीं और 12वीं के छात्र छात्रओं की स्थगित परीक्षाएं एक जुलाई से 14 जुलाई के बीच आयोजित होंगी। परीक्षा कार्यक्रम जारी होने से सीआइएससीई के हजारों छात्र-छात्रओं ने राहत की सांस ली है।

बता दें कि लॉकडाउन के मद्देनजर सभी बोर्डो ने परीक्षाएं स्थगित कर दी थी। छात्र और अभिभावक अपने अपने बोर्ड की वेबसाइट पर परीक्षाओं को लेकर लगातार सवाल पूछ रहे थे। सीबीएसई की ओर से परीक्षा कार्यक्रम शुक्रवार को सीआइएससीई के सचिव गेरी अराथून ने 10वीं और 12वीं की स्थगित परीक्षाएं आयोजित करने की घोषणा की। 12वीं कक्षा के विद्याíथयों के लिए परीक्षाओं का आयोजन दो जुलाई से 12 जुलाई के बीच होगा। वहीं, दसवीं कक्षा के छात्र एक जुलाई से 14 जुलाई के बीच परीक्षा देंगे। अभ्यíथयों के लिए सेनिटाइजर की बोतल लाना और मास्क पहनना अनिवार्य होगा, जबकि दस्ताने वैकल्पिक होंगे। स्कूलों में अभ्यíथयों का प्रवेश एवं निकासी भी इसी तरह से सुनिश्चित करने को कहा गया है। साथ ही परीक्षा केंद्रों पर शारिरिक दूरी संबंधी नियमों का विशेष ध्यान रखना को कहा गया है। छात्र सीआइएससीई की वेबसाइट पर अपना परीक्षा कार्यक्रम देख सकते हैं।

हाईस्कूल

2 जुलाई: जियोग्राफी (एचसीजी पेपर 2) 4 जुलाई: आर्ट पेपर 4 (एप्लाइड आर्ट) 6 जुलाई: कर्नाटिक म्यूजिक, कॉमर्शियल एप्लीकेशंस, कंप्यूटर एप्लीकेशंस, कुकरी, ड्रामा, इकोनॉमिक एप्लीकेशंस, एनवायरमेंटल एप्लीकेशंस, फैशन डिजायनिंग, फ्रेंच, जर्मन, हिन्दुस्तानी म्यूजिक, होम साइंस, इंडियन डांस, मास मिडिया एंड कम्यूनिकेशंस, फिजिकल एजुकेशन, स्पेनिश, वेस्टर्न म्यूजिक, योगा। 8 जुलाई: हिन्दी 10 जुलाई: बायोलॉजी साइंस पेपर 3 12 जुलाई: इकोनॉमिक्स (ग्रुप 2 इलेक्टिव)

यह भी पढ़ें: Uttarakhand Board Exam 2020: शेष बोर्ड परीक्षाएं 20 से 23 जून तक प्रस्तावित, मास्क पहनकर आना अनिवार्य

इंटरमीडिएट 1 जुलाई: बायोलॉजी (पेपर 1) थियोरी 3 जुलाई: बिजनेस स्टडीज 5 जुलाई: जियोग्राफी 7 जुलाई: सायकोलॉजी 9 जुलाई: सोशियोलॉजी 11 जुलाई: होम साइंस (पेपर वन) थियोरी 13 जुलाई: इलेक्टिव इंग्लिश 14 जुलाई: आर्ट 5 क्राफ्ट

यह भी पढ़ें: परिणाम जारी नहीं, किताबें खरीदने के लिए स्कूल बना रहा दबाव

chat bot
आपका साथी