कांवड़ मेले पर देहरादून से रहेगी तीसरी आंख की नजर

कांवड़ यात्रा में इस बार तीन करोड़ से ज्यादा कांवड़ियों के आने की उम्मीद है। इंटरनेट के जरिये सिस्टम से हरिद्वार के सभी सीसीटीवी कैमरे और ड्रोन को जोड़ा गया है।

By Sunil NegiEdited By: Publish:Mon, 30 Jul 2018 03:10 PM (IST) Updated:Mon, 30 Jul 2018 03:15 PM (IST)
कांवड़ मेले पर देहरादून से रहेगी तीसरी आंख की नजर
कांवड़ मेले पर देहरादून से रहेगी तीसरी आंख की नजर

देहरादून, [जेएनएन]: कांवड़ यात्रा पर अब देहरादून से भी नजर रखी जाएगी। इसके लिए अपर पुलिस महानिदेशक अपराध एवं कानून व्यवस्था अशोक कुमार ने अपने दफ्तर में ऑनलाइन सिस्टम लगा दिया है। यहां से कांवड़ यात्रा की सुरक्षा व्यवस्था और ट्रैफिक पर नजर रहेगी।

कांवड़ यात्रा में इस बार तीन करोड़ से ज्यादा कांवड़ियों के आने की उम्मीद है। इसके लिए पुलिस ने पहले से पुख्ता इंतजाम किए हैं। हरिद्वार में जोन और सेक्टरों की संख्या बढ़ाने के साथ इस बार पुलिस फोर्स के अलावा पैरा मिलिट्री फोर्स भी पर्याप्त संख्या में तैनात की गई है। इन सबके बीच पहली बार पुलिस मुख्यालय से भी कांवड़ यात्रा पर नजर रखी जाएगी।

इसके लिए पुलिस मुख्यालय में ऑनलाइन सिस्टम लगा दिया गया है। इंटरनेट के जरिये सिस्टम से हरिद्वार के सभी सीसीटीवी कैमरे और ड्रोन को जोड़ा गया है। हर सेक्टर और जोन की फुटेज सीधे पुलिस मुख्यालय में देखने को मिलेगी। अपर पुलिस महानिदेशक अपराध एवं कानून व्यवस्था अशोक कुमार ने बताया कि इस बार कांवड़ यात्रा की सुरक्षा ज्यादा चुनौतीभरी है। कांवड़ियों की अधिक संख्या में आने से सुरक्षा व्यवस्था के अलावा ट्रैफिक संचालन भी चुनौती है। हरिद्वार के पूरे क्षेत्र के अलावा नहर पटरी, ऋषिकेश क्षेत्र पर भी नजर रखी जा रही है। 

कांवड़ मेले में ये भी व्यवस्था

- 150 से ज्यादा सीसीटीवी कैमरे लगाए।

- 06 ड्रोन कैमरों से रहेगी कांवड़ियों पर नजर। 

- 07 हजार पुलिस फोर्स चप्पे-चप्पे पर की गई तैनात।

- 04 कंपनी पैरा मिलिट्री भी सुरक्षा को तैनात।

यह भी पढ़ें: विश्व की सबसे बड़ी धार्मिक यात्रा कांवड़ मेला शुरू, गंगाजल लेने उमड़े शिवभक्त

यह भी पढ़ें: उत्‍तराखंड में लगातार बढ़ रहा है सड़क दुर्घटनाओं का ग्राफ

chat bot
आपका साथी