रेलवे में भर्ती के नाम पर ठगे साढ़े आठ लाख तो जमीन के नाम पर 22 लाख

राजधानी देहरादून में धोखाधड़ी के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं। रेलवे में नौकरी के नाम पर एक युवक से साढ़े आठ लाख रुपये ठग लिए गए।

By Raksha PanthariEdited By: Publish:Sat, 22 Sep 2018 05:06 PM (IST) Updated:Sat, 22 Sep 2018 05:06 PM (IST)
रेलवे में भर्ती के नाम पर ठगे साढ़े आठ लाख तो जमीन के नाम पर 22 लाख
रेलवे में भर्ती के नाम पर ठगे साढ़े आठ लाख तो जमीन के नाम पर 22 लाख

देहरादून, [जेएनएन]: राजधानी देहरादून में ठगी के मामले बढ़ते ही जा रहे हैं। जहां एक ओर रेलवे में भर्ती के नाम पर एक युवक से करीब नौ लाख की ठगी को अंजाम दिया गया। तो वहीं डालनवाला में जमीन के नाम पर एक व्यक्ति ने बैंक मैनेजर, एजेंट और परिजनों के साथ मिलकर बद्रीश कॉलोनी निवासी व्यक्ति से 22.50 लाख की धोखाधड़ी को अंजाम दिया है। 

रेलवे में भर्ती कराने के नाम पर जालसाजों ने दून के युवक को कोलकाता बुलाकर फर्जी तरीके से ट्रेनिंग कराई। इसके बाद घूस के तौर पर 8.65 लाख रुपये लिए और फरार हो गए। मामले में नेहरू कॉलोनी पुलिस ने आरएन शर्मा नाम के व्यक्ति के खिलाफ धोखाधड़ी का अभियोग दर्ज किया है। 

पुलिस को दी तहरीर में ऋषिपाल सिंह निवासी चकशाहनगर ने बताया कि उनका भाई भूपेंद्र सिंह सरकारी नौकरी की तलाश कर रहा था। आरोप है कि अक्टूबर 2015 में उनके भाई के पास आरएन शर्मा नाम के व्यक्ति का फोन आया। शर्मा ने बताया कि कोलकाता में रेलवे में ग्रुप सी में भर्ती निकली है। रेलवे के अधिकारियों से उसकी अच्छी जान-पहचान है, वह उसकी नौकरी लगवा देगा।

बातचीत आगे बढ़ी तो शर्मा ने भूपेंद्र को शैक्षणिक दस्तावेजों के साथ कोलकाता बुलाया। कुछ ही दिन बाद भूपेंद्र कोलकाता गया तो वहां आरएन शर्मा से मुलाकात हुई। भूपेंद्र को एक लॉज में ठहरा दिया गया। नौकरी के लिए शर्मा ने भूपेंद्र से 8.65 लाख रुपये की मांग की। भूपेंद्र के भाई ने अमल कुमार शर्मा नाम के व्यक्ति के खाते में 8.65 लाख रुपये जमा कर दिए। रकम मिल जाने के बाद शर्मा ने उसका रेलवे अस्पताल में मेडिकल कराया और रेलवे कॉलोनी कचरापाड़ा में ट्रेनिंग के लिए भेज दिया।

यहां एक आवास में कुछ दिन तक भूपेंद्र को रखा गया और अनिल नाम का व्यक्ति उसे ट्रेनिंग देने लगा। मगर कुछ ही दिन बाद अनिल व आरएन शर्मा अचानक गायब हो गए। भूपेंद्र ने शर्मा द्वारा बताई गई वेबसाइट को खोलकर डीटेल पता करनी चाही तो साइट भी बंद मिली। शर्मा का मोबाइल नंबर बंद होने व कुछ दिनों के भीतर हुए घटनाक्रमों से उसे अंदाजा हो गया कि वह ठगी का शिकार हो गया है। इंस्पेक्टर राजेश शाह ने बताया कि अमल कुमार शर्मा के बैंक खाते के बारे में भी जानकारी जुटाई जा रही है। मामले की जल्द ही खुलासा कर दिया जाएगा। 

जमीन के नाम पर 22.50 लाख की धोखाधड़ी 

कोतवाली डालनवाला में जमीन के नाम पर धोखाधड़ी का मामला प्रकाश में आया है। आरोप है कि एक व्यक्ति ने बैंक मैनेजर, एजेंट और परिजनों के साथ मिलकर बद्रीश कॉलोनी निवासी व्यक्ति से 22.50 लाख की धोखाधड़ी की है। एसआइटी जांच के बाद कोतवाली डालनवाला में आरोपितों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर जांच शुरू कर दी गई है।

इंस्पेक्टर डालनवाला राजीव रौथाण ने बताया कि उदय सिंह जायसवाल पुत्र अमर सिंह निवासी बद्रीश कॉलोनी ने वसंत विहार की यूको बैंक शाखा में लोन के एवज में न्यू रोड स्थित एक बंधक संपत्ति को अंकुर नाम के एक एजेंट के माध्यम से खरीदा। पीड़ित ने बताया कि अंकुर द्वारा भूमि के स्वामी दिनेश नेगी तथा बैंक मैनेजर के साथ मिलकर उन्हें बताया कि ये संपत्ति जनवरी 2017 से यूको बैंक में बंधक है। संपत्ति के स्वामी दिनेश नेगी लोन चुकाने में असमर्थ है। वह इस संपत्ति को लोन चुकाकर खरीद सकते हैं।

बताया कि वह आरोपितों के झांसे में आ गया और दिसंबर 2017 में आरटीजीए के माध्यम से 20,35,000 दिनेश नेगी के लोन खाते में तथा 2,15,00 रुपये चेक के माध्यम से दिनेश नेगी को दे दिए। मार्च 2018 में जब उनके द्वारा जमीन के म्यूटेशन के लिए नगर निगम में आवेदन किया गया तो आरोपित दिनेश नेगी के भाइयों व परिजनों द्वारा संपत्ति पर अपना हक बताकर आपत्ति लगा दी। जबकि अप्रैल 2015 में आरोपितों ने मिलकर उन्हें जमीन विक्रय की थी। इस दौरान उनके द्वारा उस संपत्ति में से कुछ भाग को दिनेश नेगी व उसके परिजनों द्वारा जुलाई 2017 में अपने छोटे भाई को उपहार पत्र में दिया जाना दर्शाया गया था।

उन्होंने बताया कि जब वह अपनी संपत्ति देखने गया तो आरोपित दिनेश नेगी के बड़े भाई राकेश नेगी व अन्य ने उन्हें धमकाया और जान से मारने की धमकी दी। जिसके बाद पीड़ित ने एसआइटी में शिकायत की। एसआइटी की जांच में मामला सही पाए जाने के बाद शुक्रवार को दिनेश नेगी, राकेश नेगी, विजय नेगी, पूनम नेगी, मुकुल नेगी, सुंदरा नेगी, बैक मैनेजर स्नेह और बैंक एजेंट अंकुर के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर जांच शुरू कर दी गई है । 

यह भी पढ़ें: एटीएम कार्ड बदलकर लोगों को चूना लगाने वाले दो लोग गिरफ्तार

यह भी पढ़ें: बैंक अधिकारी बन डॉक्टर से ली खाते की जानकारी, उड़ाए लाखों

यह भी पढ़ें: जम्मू कश्मीर निवासी का बदला एटीएम, खाते से निकाले दो लाख से ज्यादा

chat bot
आपका साथी