छावनी वाटिका में बनेगी क्लेमेनटाउन हाट, इससे बढ़ेगी कैंट बोर्ड की आय

क्लेमेनटाउन कैंट बोर्ड ने अपनी आय के नए जरिये तलाशने शुरू कर दिए हैं। जिसके तहत अब छावनी वाटिका में क्लेमेनटाउन हाट का निर्माण किया जाएगा।

By Edited By: Publish:Fri, 29 May 2020 03:00 AM (IST) Updated:Fri, 29 May 2020 02:54 PM (IST)
छावनी वाटिका में बनेगी क्लेमेनटाउन हाट, इससे बढ़ेगी कैंट बोर्ड की आय
छावनी वाटिका में बनेगी क्लेमेनटाउन हाट, इससे बढ़ेगी कैंट बोर्ड की आय

देहरादून, जेएनएन। क्लेमेनटाउन कैंट बोर्ड ने अपनी आय के नए जरिये तलाशने शुरू कर दिए हैं। जिसके तहत अब छावनी वाटिका में क्लेमेनटाउन हाट का निर्माण किया जाएगा। उपाध्यक्ष भूपेंद्र कंडारी के इस प्रस्ताव को बोर्ड ने मंजूरी दे दी है। बोर्ड अध्यक्ष ब्रिगेडियर सुभाष पंवार ने सचिव को आगामी बोर्ड बैठक में हाट की ड्राइंग प्रस्तुत करने के निर्देश दिए हैं। 

गुरुवार को छावनी परिषद क्लेमेनटाउन की बैठक की गई। उपाध्यक्ष भूपेंद्र कंडारी ने कहा कि बोर्ड अपने कुछ बजट और राज्य सरकार से 15वीं वित्त योजना के तहत मिलने वाली राशि से छावनी वाटिका में क्लेमेनटाउन हाट का निर्माण करे, जिसमें कई अलग-अलग तरह की छोटी-छोटी दुकानें हों। इससे कैंट बोर्ड की आय बढ़ेगी और कैंट क्षेत्र के लोगों को भी इस हाट का लाभ होगा। इस प्रस्ताव पर बोर्ड ने मुहर लगा दी है।

बैठक में छावनी परिषद के सामुदायिक केंद्र के नवीनीकरण का भी प्रस्ताव रखा गया, जिस पर उपाध्यक्ष ने आपत्ति की। उन्होंने कहा कि यह सामुदायिक केंद्र क्षेत्रवासियों को न्यूनतम राशि में उपलब्ध कराए जाने के लिए बनवाया गया था, पर इसे ठेके पर दे दिया गया है। सामुदायिक केंद्र पुन: न्यूनतम दरों पर क्षेत्रीय जनता को सामाजिक/ वैवाहिक उपयोग के लिए दिया जाना चाहिए। 

इस पर अध्यक्ष ने नवीनीकरण संबंधित बिंदू आगामी बोर्ड बैठक के लिए स्थगित कर दिया। बोर्ड बैठक में सचिव अभिषेक सिंह राठौर, सभासद सुनील कुमार, मोहम्मद तासीन, सुनील कुमार, बीना नौटियाल, रामकिशन यादव, टेक बहादुर, शाहीना अख्तर आदि उपस्थित रहे। 

कुछ काम कैंट बोर्ड, कुछ विधायक निधि से 

बोर्ड बैठक में उपाध्यक्ष ने मानसून से पूर्व विकास कार्यों को प्राथमिकता के आधार पर कराए जाने का प्रस्ताव रखा। कहा कि हर साल कैंट की कुछ कॉलोनियों में मानसून के समय अत्यधिक जलभराव हो जाता है। सचिव ने कहा कि बजट के अभाव में समस्त कार्य करवा पाना मुमकिन नहीं है। इस पर उपाध्यक्ष ने कहा कि कुछ काम कैंट बोर्ड से करवाए जाएं और कुछ विधायक निधि से। जिस पर तीन सभासदो की एक कमेटी बनाई गई है। यह कमेटी दो दिन के भीतर जलभराव वाले क्षेत्रों पर अपनी रिपोर्ट देगी। 

रिक्त पदों पर भर्ती की मांग 

लंबे समय से छावनी परिषद के विभिन्न विभागों में और सफाई कर्मियों के कई पद रिक्त पड़े हैं, जिससे काम प्रभावित हो रहे हैं। ऐसे में कर्मचारियों की जल्द नियुक्त की मांग भी बैठक में रखी गई। कहा गया कि काम के दबाव को देखते हुए सफाई कर्मचारियों के 100 से अधिक रिक्त पदों को भरा जाए। इस पर अध्यक्ष ने सचिव को नियमानुसार कार्रवाई को कहा है। 

यह भी पढ़ें : भूपेंद्र कंडारी तीसरी बार चुने गए क्लेमेनटाउन कैंट बोर्ड के उपाध्यक्ष Dehradun News

बच्चों के खेलने के लिए मैदान 

सभासद मोहम्मद तासीन, बीना नौटियाल, टेक बहादुर व रामकिशन यादव ने अध्यक्ष से अनुरोध किया कि झील के समीप दशहरा मेला मैदान का स्थानीय बच्चों के खेलने के लिए समतलीकरण कराया जाए। इस पर अध्यक्ष ने कहा कि यह सैन्य भूमि है। पर फिर भी वह इसे बच्चों के खेलने के लिए तैयार करा देंगे। सचिव अभिषेक सिंह राठौर ने बंजारावाला माफी ग्रांट में निजी भूमि पर एक आवासीय कॉलोनी के लेआउट प्लान को भी मंजूरी के लिए रखा। जिसे बोर्ड ने कुछ शर्तों के आधार पर स्वीकृति प्रदान की।

यह भी पढ़ें: छावनी परिषद क्लेमेनटाउन: चालू वित्तीय वर्ष के लिए 165 करोड़ का बजट

chat bot
आपका साथी