उत्तराखंड बोर्ड की शेष परीक्षाएं होंगी 20 से 24 जून तक

उत्तराखंड बोर्ड की हाईस्कूल व इंटर के शेष 13 विषयों की परीक्षाएं 20 से 24 जून तक होंगी। बोर्ड की उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन एक हफ्ते बाद प्रारंभ होकर 15 जुलाई तक चलेगा।

By Edited By: Publish:Fri, 05 Jun 2020 08:01 PM (IST) Updated:Fri, 05 Jun 2020 10:07 PM (IST)
उत्तराखंड बोर्ड की शेष परीक्षाएं होंगी 20 से 24 जून तक
उत्तराखंड बोर्ड की शेष परीक्षाएं होंगी 20 से 24 जून तक

देहरादून, राज्य ब्यूरो। उत्तराखंड बोर्ड की हाईस्कूल व इंटर के शेष 13 विषयों की परीक्षाएं 20 से 24 जून तक होंगी। बोर्ड की उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन एक हफ्ते बाद प्रारंभ होकर 15 जुलाई तक चलेगा। शिक्षा मंत्री अरविंद पांडेय से बोर्ड के इस प्रस्ताव को अनुमोदन मिलने के बाद शुक्रवार को शिक्षा सचिव आर मीनाक्षी सुंदरम ने आदेश जारी कर दिए। 

उत्तराखंड बोर्ड ने शेष परीक्षाएं 20 से 23 जून के बीच कराने का प्रस्ताव शासन को भेजा था। 21 जून को रविवार पड़ने की वजह से परीक्षा कार्यक्रम की तारीख एक दिन बढ़ाकर 24 जून की गई है। बोर्ड के इस प्रस्ताव को उच्चानुमोदन मिल चुका है। इसके बाद शिक्षा सचिव की ओर से जारी आदेश में बोर्ड परीक्षा कार्यक्रम और मूल्यांकन के संबंध पर स्थिति साफ कर दी गई है। उक्त परीक्षाएं प्रदेशभर में बोर्ड के 1324 परीक्षा केंद्रों पर होंगी। 

दोनों मंडलों गढ़वाल व कुमाऊं में क्वारंटाइन केंद्र बने 342 परीक्षा केंद्रों को जिलाधिकारी 15 जून तक शिक्षा महकमे के सुपुर्द करेंगे। इसके बाद 19 जून तक परीक्षा केंद्रों में सेनिटाइजेशन व साफ-सफाई का काम होगा। 11 या 12 अप्रैल से बोर्ड की हाईस्कूल व इंटर की उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन प्रारंभ होगा। प्रदेशभर में 30 मूल्यांकन केंद्र बनाए जाएंगे। मूल्यांकन कार्य 15 जुलाई तक चलेगा। 

परीक्षा केंद्रों पर कोविड महामारी के मद्देनजर छात्र-छात्राओं की सुरक्षा पर विशेष ध्यान देने के निर्देश हैं। शासनादेश के मुताबिक परीक्षार्थियों को मास्क पहनकर आना अनिवार्य होगा। शारीरिक दूरी का पालन कराया जाएगा। साथ में परीक्षा केंद्रों और मूल्यांकन केंद्रों पर सेनिटाइजर के साथ थर्मल स्कैनर की व्यवस्था रहेगी।

यह भी पढ़ें: विश्वविद्यालय ऑनलाइन शिक्षा के लिए बनाएं एक कामन प्लेटफार्म

ऑनलाइन और ऑफलाइन परीक्षा को तैयार कॉलेज

उच्च शिक्षा प्रमुख सचिव आनंद बर्धन ने सरकारी डिग्री कॉलेजों के प्राचार्यों और नोडल अधिकारियों से ऑनलाइन और ऑफलाइन परीक्षा की तैयारियों को लेकर फीडबैक लिया। कॉलेजों ने परीक्षा के लिए तैयार होने का भरोसा दिया। वहीं, नोडल अधिकारियों ने बताया कि ऑनलाइन पढ़ाई पर छात्र-छात्राओं ने संतोष जताया है।

यह भी पढ़ें: उच्च शिक्षा बैंक में लेक्चर की भरमार, 39 दिन पहले हुई थी पोर्टल की शुरुआत

chat bot
आपका साथी