Ankita Murder Case : मुख्‍यमंत्री ने दिए एसआइटी जांच के आदेश, आरोपित पुल्कित के पिता और भाई भाजपा से निष्काषित

Ankita Murder Case ऋषिकेश में सामने आए अंकिता हत्‍याकांड मामले में मुख्‍यमंत्री पुष्‍कर सिंह धामी ने एसआइटी गठित करने के आदेश दिए हैं। मुख्‍यमंत्री धामी ने आगे लिखा आरोपियों के गैर कानूनी रूप से बने रिजॉर्ट पर बुल्डोजर द्वारा कार्रवाई भी शुक्रवार देर रात की गई है।

By Nirmala BohraEdited By: Publish:Sat, 24 Sep 2022 09:40 AM (IST) Updated:Sat, 24 Sep 2022 02:57 PM (IST)
Ankita Murder Case : मुख्‍यमंत्री ने दिए एसआइटी जांच के आदेश, आरोपित पुल्कित के पिता और भाई भाजपा से निष्काषित
Ankita Murder Case : आरोपित पुल्कित आर्या और अंकिता भंडारी। फाइल फोटो

टीम जागरण, देहरादून : Ankita Murder Case : ऋषिकेश में सामने आए अंकिता हत्‍याकांड मामले के बाद से उत्‍तराखंड में उबाल है। इसी क्रम में मुख्‍यमंत्री पुष्‍कर सिंह धामी ने एसआइटी गठित करने के आदेश दिए हैं। उन्‍होंने इंटरनेट मीडिया पर पोस्‍ट कर इसकी जानकारी दी है।

हत्याकांड में जो भी शामिल होगा उसके खिलाफ होगी कार्यवाही

वहीं दोपहर बाद मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने बयान जारी कर कहा कि अंकिता हत्याकांड में जो भी शामिल होगा उसके खिलाफ कार्यवाही होगी। मामले की फोरेंसिक जांच भी होगी।

पार्टी और आयोग से आरोपित पुल्कित आर्या के पिता और भाई को हटा दिया गया है। हर अपराधी के खिलाफ कार्यवाही होगी। मामले को फास्ट ट्रेक कोर्ट में ले जाने का प्रयास होगा। सीएम धामी की जनता से अपील की कि सरकार और पुलिस की कार्यवाही पर संशय न करें।

अवैध अतिक्रमण पर सीएम ने कहा कि जिन्होंने सरकार और वन भूमि पर अतिक्रमण किया है उसको लेकर निर्देश दिए गए हैं। जिला अधिकारी अपने जनपदों में ऐसे प्रकरणों की जांच करें।अवैध बने हर रिसॉर्ट पर कार्रवाई होगी।

पुल्कित के भाई को ओबीसी आयोग के उपाध्यक्ष के पद से हटाया

वहीं मुख्‍य आरोपित पुल्कित आर्या के भाई अंकित आर्या को ओबीसी आयोग के उपाध्यक्ष के पद से हटा दिया गया है। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के आदेश पर यह कार्रवाई की गई है। भाजपा के प्रदेश मीडिया प्रभारी मनवीर सिंह चौहान ने दी जानकारी।

विनोद आर्य और अंकित आर्य भाजपा से निष्काषित

भाजपा ने अंकिता हत्याकांड में पुल्कित आर्याकी गिरफ्तारी के बाद उसके पिता विनोद आर्या और भाई अंकित आर्या को पार्टी से निष्काषित कर दिया है। पार्टी के प्रदेश मीडिया प्रभारी मनवीर सिंह चौहान ने बताया कि प्रदेश अध्यक्ष महेंद्र भट्ट के निर्देश पर यह कार्यवाही की गयी है।

दोषियों को कड़ी सजा दिलाने के लिए एसआइटी का गठन

इससे पहले शनिवार की सुबह अपनी पोस्‍ट में मुख्‍यमंत्री ने लिखा कि दोषियों को कड़ी से कड़ी सजा दिलाने हेतु पुलिस उपमहानिरीक्षक पीरेणुका देवी के नेतृत्व में एसआइटी का गठन कर इस गंभीर मामले की गहराई से जांच के आदेश दिए गए हैं।

आज प्रातः काल बेटी अंकिता का पार्थिव शव बरामद कर लिया गया। इस हृदय विदारक घटना से मन अत्यंत व्यथित है।

दोषियों को कड़ी से कड़ी सजा दिलाने हेतु पुलिस उपमहानिरीक्षक पी. रेणुका देवी जी के नेतृत्व में SIT का गठन कर इस गंभीर मामले की गहराई से जांच के भी आदेश दे दिए हैं।

Koo App
आज प्रातः काल बेटी अंकिता का पार्थिव शव बरामद कर लिया गया। इस हृदय विदारक घटना से मन अत्यंत व्यथित है। दोषियों को कड़ी से कड़ी सजा दिलाने हेतु पुलिस उपमहानिरीक्षक पी. रेणुका देवी जी के नेतृत्व में SIT का गठन कर इस गंभीर मामले की गहराई से जांच के भी आदेश दे दिए हैं। आरोपियों के गैर कानूनी रूप से बने रिजॉर्ट पर बुल्डोजर द्वारा करवाई भी कल देर रात की गई है। हमारा संकल्प है की इस जघन्य अपराध के लिए किसी भी दोषी को बख्शा नहीं जाएगा।
- Pushkar Singh Dhami (@pushkarsinghdhami) 24 Sep 2022

अंकिता का शव चीला बैराज से बरामद

बता दें कि ऋषिकेश के रिसॉर्ट में रिसेप्‍शनिस्‍ट की नौकरी कर रही पौड़ी निवासी अंकिता की उसी रिजॉर्ट के मालिक पुल्कित आर्या और दो साथियों अंकित और सौरभ ने हत्‍या कर दी थी। अंकिता को 18 सितंबर की रात नहर में धक्‍का दे दिया गया था।

अंकिता का शव शनिवार की सुबह चीला बैराज से बरामद कर लिया गया है। एम्‍स ऋषिकेश में अंकिता के शव का पोस्‍टमार्टम किया जा रहा है। वहीं अंकिता की मौत से उत्‍तराखंड भर में प्रदर्शनों का दौर जारी है। लोग इंसाफ की मांग कर रहे हैं। तीनों आरोपित पुलिस की गिरफ्त में हैं।

जघन्य अपराध के दोषियों को बख्शा नहीं जाएगा

मुख्‍यमंत्री धामी ने आगे लिखा आरोपियों के गैर कानूनी रूप से बने रिजॉर्ट पर बुल्डोजर द्वारा कार्रवाई भी शुक्रवार देर रात की गई है। हमारा संकल्प है कि इस जघन्य अपराध के दोषियों को बख्शा नहीं जाएगा।

यह भी पढ़ें, Ankita Murder Case : छह दिन बाद चीला बैराज से बरामद हुआ अंकिता का शव, बेटी को इस हाल में देख टूटे पिता

वहीं शनिवार सुबह चीला बैराज से अंकिता का शव बरामद होने के बाद मुख्‍यमंत्री पुष्‍कर सिंह धामी ने अपनी संवेदनाएं व्‍यक्‍त की हैं। उन्‍होंने लिखा है कि आज प्रातः काल बेटी अंकिता का पार्थिव शव बरामद कर लिया गया। इस हृदय विदारक घटना से मन अत्यंत व्यथित है।

यह भी पढ़ें Ankita Murder: घर की आर्थिक तंगी दूर करने शहर आई थी अंकिता, दुखी पिता बोले- बेटी जिस भी हालत में हो मुझे दे दो

फास्ट ट्रैक कोर्ट में चलना चाहिए मामला : विधानसभा अध्यक्ष

विधानसभा अध्यक्ष ऋतु खंडूड़ी भूषण ने अंकिता हत्याकांड पर गहरा दुख व्यक्त किया है। उन्होंने कहा कि यह दुखद है कि उत्तराखंड ने नौजवान बेटी खोई है। इसमें कड़ाई से निर्णय हो, यह मामला फास्ट ट्रैक कोर्ट में चलना चाहिए।

उन्होंने कहा कि उत्तराखंड का समाज इस तरह की घटनाओं को बर्दाश्त नहीं करेगा। ये उत्तराखंड के संस्कार नहीं हैं। उन्होंने कहा कि इस परिप्रेक्ष्य में हमें यह भी सोचना होगा कि राज्य राजस्व पुलिस व्यवस्था कितनी प्रभावी है, क्या पुलिसिंग अब पुलिस पर छोड़ देनी चाहिए कि नहीं। साथ ही राज्य में भू-कानून की कड़ा करने की जरूरत है।

मुख्यमंत्री ने दिए राज्य के सभी रिसॉर्ट की जांच के आदेश

ऋषिकेश के अंकिता हत्याकांड में मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने सभी रिसॉर्ट जांच के आदेश दिए हैं। उन्होंने सभी जिलाधिकारियों से कहा है कि वे प्रत्येक रिसॉर्ट की गहनता से पड़ताल सुनिश्चित करें।

मुख्यमंत्री ने निर्देश दिए हैं कि जो रिसॉर्ट अवैध रूप से बने हैं अथवा अवैधानिक रूप से संचालित हो रहे हैं, उनके विरुद्ध तत्काल आवश्यक कार्रवाई अमल में लाई जाए।

साथ ही राज्यभर में स्थित होटल, रिसॉर्ट, गेस्ट हाउस में कार्यरत कर्मचारियों से भी उनकी स्थिति के बारे में जानकारी ली जाए। उन्होंने कहा है कि जहां भी शिकायतें मिलती हैं, उन पर गंभीरता से कार्रवाई की जानी चाहिए।

यह भी पढ़ें Ankita Murder Case : हमेशा विवादों में रहा मुख्‍य आरोपित पुल्कित, कई केस दर्ज, रसूख के चलते नहीं हुई गिरफ्तारी

कांग्रेस ने अंकिता हत्याकांड को लेकर सरकार पर बोला हमला

कांग्रेस को अंकिता हत्याकांड ने राज्य सरकार को घेरने का मौका दे दिया। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष करन माहरा ने इस घटना को मानवता को शर्मसार और देवभूमि उत्तराखंड की अस्मिता को कलंकित करने वाला जघन्य अपराध बताया।

करन माहरा ने कहा कि प्रदेश में कानून व्यवस्था पूरी तरह से ध्वस्त हो चुकी है। बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ का नारा देने वाली भाजपा सरकार में महिलाओं पर अत्याचार की घटनाएं लगातार बढ़ती जा रही हैं। भाजपा सरकार में अपराधियों को संरक्षण दिया जा रहा है।

भाजपा नेता के रिसार्ट में अंकिता भंडारी के साथ हुई जघन्य अपराध की घटना इसका उदाहरण है। लापता हुई युवती की चार दिन तक गुमशुदगी की रिपोर्ट दर्ज न करना महिला सुरक्षा के लिए गंभीर चिंता का विषय है।

यह भी पढ़ें Ankita Murder Case: अंकिता हत्याकांड से जुड़े वनअंतरा रिसार्ट पर देर रात बुलडोजर से हुई तोड़फोड़, देखें वीडियो

भाजपा के दबाव में रिपोर्ट लिखने में हुई देरी: यशपाल आर्य

नेता प्रतिपक्ष यशपाल आर्य ने कहा कि तीर्थनगरी ऋषिकेश से लगे यमकेश्वर में हुई अंकिता की हत्या प्रदेश के लिए निराशाजनक स्थिति है।

इस मामले में रिपोर्ट लिखने में देरी के पीछे निश्चित रूप से भाजपा का दबाव होगा। सरकार ने अंतिम समय तक आरोपी को बचाने की कोशिश की। साथ में मामले को कमजोर करने की हर तकनीकी कोशिश भी की गई।

यह भी पढ़ें Ankita Murder Case: नहर में डूबने से पहले छटपटाती रही अंकिता, कहती रही मुझे बचा लो, पर हत्यारे छलकाते रहे जाम

यह भी पढ़ें VIDEO: Ankita Murder Case में गुस्साई भीड़ ने पुलिस कस्‍टडी में आरोपितों को पीटा, रिजार्ट पर निकाला गुस्सा

chat bot
आपका साथी