पंजाब से एडवांस बैंकिंग, जानिए अब कितने फीसद अधिक मिलेगी बिजली

उत्तराखंड पावर कॉर्पोरेशन लिमिटेड ने (यूपीसीएल) प्रबंधन ने एडवांस बैंकिंग को लेकर निर्णय भी ले लिया और सभी औपचारिकताएं भी पूरी कर ली हैं।

By Raksha PanthariEdited By: Publish:Wed, 06 Jun 2018 06:55 PM (IST) Updated:Wed, 06 Jun 2018 09:12 PM (IST)
पंजाब से एडवांस बैंकिंग, जानिए अब कितने फीसद अधिक मिलेगी बिजली
पंजाब से एडवांस बैंकिंग, जानिए अब कितने फीसद अधिक मिलेगी बिजली

देहरादून, [जेएनएन]: बाजार में बिजली के दाम कम होने और जल विद्युत परियोजनाओं से उत्पादन बढ़ने से बिजली किल्लत दूर होती दिख रही है। इसी के साथ उत्तराखंड पावर कॉर्पोरेशन  लिमिटेड ने (यूपीसीएल) प्रबंधन ने एडवांस बैंकिंग को लेकर निर्णय भी ले लिया और सभी औपचारिकताएं भी पूरी कर ली हैं। यूपीसीएल 16 जून से बिजली देना शुरू कर देगा और सितंबर तक पंजाब को बिजली देगा। अक्टूबर से मई तक यूपीसीएल को 14 फीसद बिजली अधिक मिलेगी। 

पिछले साल भी पंजाब से ही एडवांस बैंकिंग की गई थी। तब 11 फीसद अधिक बिजली लौटाने का करार हुआ था। दरअसल, उत्तराखंड जल विद्युत निगम की परियोजनाओं से उत्पादन न बढ़ने और बाजार में बिजली के दाम दोगुने होने से मई माह में दो से चार मिलियन यूनिट (एमयू) बिजली की कमी रही। इससे लोगों को अघोषित कटौती झेलनी पड़ी। लेकिन, एक जून से बिजली उत्पादन बढ़ा है। मई के अंत तक 13 एमयू उत्पादन हो रहा था, जो अब 19 एमयू तक पहुंच गया है। 

वहीं, बाजार में बिजली के अधिकतम दाम 10 रुपये प्रति यूनिट से अधिक थे, जो अब पांच रुपये प्रति यूनिट तक आ गए हैं। वहीं, उत्पादन बढऩे से बाजार पर निर्भरता भी कम हुई है। मई में पांच एमयू से अधिक बिजली बाजार से लेने की जरूरत थी, लेकिन पिछले चार दिनों से तीन एमयू खरीद से ही मांग पूरी हो जा रही है। यूपीसीएल के मुख्य अभियंता एवं प्रवक्ता एके सिंह ने बताया कि एडवांस बैंकिंग से सर्दियों में बिजली की कमी नहीं रहेगी। सर्दियों में नदियों में जल प्रवाह कम होने से बिजली उत्पादन घट जाता है। 

बीते सप्ताह का बिजली उत्पादन 

चार जून, 19.53 एमयू 

तीन जून, 18.39 एमयू 

दो जून, 13.16 एमयू 

एक जून, 16.16 एमयू 

31 मई, 15.30 एमयू 

30 मई, 15.30 एमयू 

29 मई, 13.23 एमयू 

एडवांस बैंकिंग में बिजली देने का प्रस्ताव (प्रतिदिन) 

माह, प्रस्तावित बिजली 

जून, 375 मेगावाट 

जुलाई, 500 मेगावाट 

अगस्त, 500 मेगावाट 

सितंबर, 300 मेगावाट 

यह भी पढ़ें: सौभाग्य से मिलेंगे 3.52 लाख घरों को बिजली कनेक्शन 

यह भी पढ़ें: ऑनलाइन बिजली बिल भुगतान पर नहीं लगेगा अतिरिक्त शुल्क

chat bot
आपका साथी