सुदृढ़ समाज को महिलाओं का शिक्षित होना जरूरी

By Edited By: Publish:Thu, 31 Jul 2014 08:52 PM (IST) Updated:Thu, 31 Jul 2014 08:52 PM (IST)
सुदृढ़ समाज को महिलाओं  का शिक्षित होना जरूरी

जागरण संवाददाता, देहरादून: अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के एक दिवसीय गढ़वाल संभाग छात्रा सम्मेलन में समाज की मजबूती के लिए महिलाओं को सक्षम बनाए जाने की पैरवी करते हुए कहा गया कि इसके लिए महिलाओं का शिक्षित होना जरूरी है। इसके लिए समान शिक्षा प्रणाली लागू करनी होगी। साथ ही, समृद्ध समाज के लिए महिलाओं का सामाजिक, आर्थिक, राजनीतिक और सास्कृतिक तौर पर मजबूत होना होगा।

गुरुवार को सुमननगर स्थित रवि मित्तल मेमोरियल पब्लिक अकेडमी में छात्रा सम्मेलन का आयोजन किया गया। मुख्य वक्ता अभाविप दिल्ली की उपाध्यक्ष ममता त्रिपाठी ने कहा कि स्त्री के बिना मजबूत समाज और राष्ट्र की कल्पना भी नहीं की जा सकती। समाज में तमाम बदलावों के बावजूद आज भी कई प्रदेशों में महिला शिक्षा का स्तर बहुत बेहतर नहीं है। उन्होंने कहा कि महिला किसी भी परिवार का मुख्य अंग है। इसलिए उनकी शिक्षा और सशक्तीकरण पर ध्यान दिया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि किसी परिवार की एक महिला के सशक्त होने पर उस परिवार की भावी पीढ़ी सशक्त हो जाएगी।

मुख्य अतिथि डॉ. गीता खन्ना ने प्रदेश में होने वाली भू्रण हत्याओं पर चिंता व्यक्त करते हुए कहा कि उत्तराखंड में पिथौरागढ़ में सबसे ज्यादा भ्रूण हत्या हो रही है। यह हमारे लिए चिंता का विषय तो है ही, यह समाज और सरकार के लिए भी चिंता का विषय होना चाहिए। इसे रोकने के लिए सरकारी स्तर पर प्रयास होने चाहिए। उन्होंने कहा कि आज समाज में पश्चिमी सभ्यता केनाम पर तमाम नकारात्मक पहलू जुड़ रहे हैं। किसी भी समाज की संस्कृति या परंपराओं को अपनाना ठीक है, लेकिन इसके लिए अपनी परंपराओं और संस्कृति को छोड़ना बिल्कुल ठीक नहीं है। इस अवसर पर कार्यक्रम अध्यक्ष गौरव गोयल, देवेंद्र राणा, बृजेश बनकोटी, रमेश गड़िया, अंजलि सेमवाल, सोनम राणा, मानसी नौटियाल, मेघा, भावना चौधरी, सपना समेत अन्य छात्राएं मौजूद रही।

chat bot
आपका साथी