पहाड़ी व्यंजनों के साथ लें सफर का मजा

अंकुर अग्रवाल, देहरादून उत्तराखंड रोडवेज की बसों में सफर के दौरान अब आप पहाड़ी व्यंजनों का आनंद भी

By Edited By: Publish:Sat, 29 Aug 2015 01:30 AM (IST) Updated:Sat, 29 Aug 2015 01:30 AM (IST)
पहाड़ी व्यंजनों के साथ लें सफर का मजा

अंकुर अग्रवाल, देहरादून

उत्तराखंड रोडवेज की बसों में सफर के दौरान अब आप पहाड़ी व्यंजनों का आनंद भी उठा सकेंगे। राज्य सरकार ने उत्तराखंड के स्थानीय मोटे अनाजों को प्रोत्साहन देने के मकसद से रोडवेज के अनुबंधित ढाबों पर मंडुवे की रोटी और झंगोरे की खीर को परोसने का फैसला लिया है। असल में इन दोनों अनाज में न्यूट्रीशनल फूड वेल्यू बड़ी मात्रा में है। स्थानीय मोटे अनाजों से बनने वाले इन खाद्य पदार्थो से यात्रियों को सफर में एसिडिटी की समस्या कम होगी। इसके साथ ही देसी-विदेशी यात्री पहाड़ी व्यंजनों से रूबरू भी होंगे। मुख्यमंत्री हरीश रावत ने प्रमुख सचिव परिवहन एस रामास्वामी को जल्द इसका शासनादेश जारी करने का आदेश दिया है।

उत्तराखंड के पर्वतीय इलाकों में मंडुवा (कोदा), झगोरा व भट्ट (सोयाबीन) जैसे स्थानीय मोटे अनाज बहुतायत में पैदा होते हैं, मगर इन स्थानीय अनाजों का अब तक व्यापक स्तर पर इस्तेमाल की दिशा में ठोस कदम नहीं उठाए जा सके। कुछ स्वयंसेवी संस्थाओं, निजी होटलों व रेस्तरा आदि ने जरूर स्थानीय खाद्य पदार्थो के उपयोग को प्रोत्साहित करने की कोशिशें की हैं, लेकिन सरकारी स्तर पर यह कोशिश अप्रैल में शुरू हो पायी। अप्रैल में सरकार ने सूबे के सरकारी अस्पतालों मंडुवे की रोटी और झंगोरे की खीर परोसने के आदेश दिए। खास बात ये है कि मंडुवा एवं झगोरा जैसे स्थानीय मोटे अनाज सेहत की दृष्टि से बेहतर हैं। इनके सेहतमंद होने की पुष्टि वैज्ञानिक शोधों में भी हुई है। इन अनाजों को न्यूट्रीशनल फूड वेल्यू के लिए बेहतर खाद्य पदार्थो की सूची में शामिल किया जा चुका है। सेहत के लिए सर्वाधिक उपयुक्त खाद्य पदार्थो में शामिल इन मोटे अनाजों को राज्य सरकार ने अब परिवहन निगम के अनुबंधित ढाबों पर इन्हें खाने के मेन्यू में शामिल करने का फैसला लिया है। मंडुवे की रोटी व झगोरे की खीर इन ढाबों पर परोसे जाएंगे।

इसलिए फायदेमंद हैं ये पदार्थ

जानकारों के मुताबिक मंडुवा (कोदा) में आयोडीन, आयरन एवं फाइबर बड़ी मात्रा में मौजूद होता है। झगोरा पाचन के लिहाज से बेहतरीन खाद्य पदार्थ माना जाता है। इन स्थानीय खाद्य पदार्थो के उपयोग को बढ़ाने व प्रोत्साहित करने को लेकर मुख्यमंत्री भी खासे सक्रिय हैं। सरकारी स्कूलों में मिलने वाले मिड-डे मील में इन खाद्य पदार्थो को शामिल किया जा चुका है।

रोडवेज के दस अनुबंधित ढाबे

उत्तराखंड रोडवेज के पैनल में कुल 10 अनुबंधित ढाबे हैं। तीन पंजाब रूट पर व तीन दिल्ली रूट पर हैं। दो दून-नैनीताल रूट पर हैं और बाकी दो नैनीताल-दिल्ली रूट पर हैं।

chat bot
आपका साथी