Move to Jagran APP

चारधाम यात्रा रूट पर लगातार नियमों के उल्लंघन पर परिवहन विभाग सख्त, 1,822 का काटा चालान; 37 वाहन हुए सीज

यात्रा मार्गों पर वाहनों के सुरक्षित संचालन एवं सड़क सुरक्षा के दृष्टिगत बनाए गए चार चेक पोस्ट के साथ ही मार्गों पर छह प्रवर्तन दलों ने बुधवार शाम तक कुल 1822 वाहनों का चालान किया जबकि 37 वाहन सीज किए गए। इनमें चार वाहन ऋषिकेश में बुधवार को ही सीज किए गए। जिन वाहनों का चालान किया गया है उनमें 274 बसें 795 टैक्सी/मैक्सी व 287 निजी कार शामिल हैं।

By Ankur Agarwal Edited By: Riya Pandey Published: Wed, 22 May 2024 10:30 PM (IST)Updated: Wed, 22 May 2024 10:30 PM (IST)
चारधाम यात्रा रूट पर नियमों के उल्लंघन पर 1,822 का काटा चालान

जागरण संवाददाता, देहरादून। राज्य सरकार, पुलिस-प्रशासन और परिवहन विभाग की ओर जारी निर्देशों के बावजूद चारधाम यात्रा मार्ग पर नियमों का उल्लंघन कर रहे वाहन चालकों के विरुद्ध परिवहन विभाग सख्ती दिखा रहा है।

आरटीओ (प्रवर्तन) शैलेश तिवारी ने बताया कि यात्रा मार्गों पर वाहनों के सुरक्षित संचालन एवं सड़क सुरक्षा के दृष्टिगत बनाए गए चार चेक पोस्ट के साथ ही मार्गों पर छह प्रवर्तन दलों ने बुधवार शाम तक कुल 1,822 वाहनों का चालान किया, जबकि 37 वाहन सीज किए गए। इनमें चार वाहन ऋषिकेश में बुधवार को ही सीज किए गए। जिन वाहनों का चालान किया गया है, उनमें 274 बसें, 795 टैक्सी/मैक्सी व 287 निजी कार शामिल हैं।

आरटीओ तिवारी ने बताया कि चेक पोस्ट एवं यात्रा मार्गों पर तैनात प्रवर्तन दल ओवरलोडिंग, अनाधिकृत रूप से संचालित वाहन, बिना ग्रीन कार्ड व ट्रिप कार्ड के संचालन एवं बिना वैध प्रपत्रों के संचालित वाहनों की जांच कर कार्रवाई कर रहे हैं।

बिना वैध प्रपत्रों एवं अनाधिकृत रूप से संचालित वाहनों को सीधे सीज किया जा रहा है। यात्रा आरंभ होने से अभी तक चेक पोस्टों पर प्रवर्तन दलों ने कुल 18,176 वाहनों को चेक किया है। प्रवर्तन दल यह भी जांच कर रहे हैं कि कोई भी यात्री वाहन में बिना यात्रा पंजीयन न जा रहा हो।

आरटीओ ने बताया कि यात्रा में निजी वाहनों के किराये पर संचालन की शिकायतें मिल रही हैं। जिनके विरुद्ध लगातार कार्रवाई की जा रही है। आरटीओ ने यात्रियों से भी अपील की है कि चारधाम यात्रा के लिए निजी वाहन को किराये पर न लें और व्यावसायिक वाहनों में ही किराये पर यात्रा करें।

गलत दिशा में वाहन चलाने पर कार्रवाई

देहरादून शहर में रात्रि में हो रही दुर्घटनाओं पर अंकुश लगाने के लिए परिवहन विभाग की पुलिस की संयुक्त टीम ने दो दिवसीय अभियान चलाकर गलत दिशा में और शराब पीकर वाहन चलाने वालों के विरुद्ध कार्रवाई की।

एआरटीओ (प्रवर्तन) राजेंद्र विराटिया व पुलिस के निरीक्षक यातायात ललित बोरा के निर्देशन में सोमवार व मंगलवार देर रात बल्लीवाला चैक, जीएमएस रोड, राजपुर रोड एवं चकराता रोड पर गलत दिशा में चलने वाले वाहन चालकों, ओवरस्पीड करने वाले चालकों एवं शराब का सेवन कर वाहन चलाने वाले चालकों की जांच की गई।

बल्लीवाला फ्लाईओवर पर कई चालक गलत दिशा में वाहन चलाते पाए गए, जिनके पुलिस व परिवहन विभाग की टीम ने चालान किए। अभियान में 35 वाहनों के चालान किए गए।

इस दौरान 135 वाहन चालकों की एल्कोमीटर से जांच की गई, जिसमें दो चालक शराब के नशे में वाहन चलाते मिले। पुलिस ने इन दोनों को गिरफ्तार कर वाहन सीज कर दिया। परिवहन विभाग इन चालकों का ड्राइविंग लाइसेंस निलंबित करने की कार्रवाई कर रहा है।

यह भी पढ़ें- चारधाम यात्रा पर आने से पहले श्रद्धालु पढ़ लें ये नियम, नहीं तो होगी मुश्किल; दर्शन किए बिना ही लौटना होगा वापस


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.