पछवादून-जौनसार बावर में पुलिस के पास नहीं है क्रेन

संवाद सहयोगी, विकासनगर: पछवादून-जौनसार बावर में पुलिस विभाग के पास एक भी क्रेन मौजूद नहीं है। दुर्घट

By Edited By: Publish:Sat, 04 Jul 2015 10:16 PM (IST) Updated:Sat, 04 Jul 2015 10:16 PM (IST)
पछवादून-जौनसार बावर में पुलिस के पास नहीं है क्रेन

संवाद सहयोगी, विकासनगर: पछवादून-जौनसार बावर में पुलिस विभाग के पास एक भी क्रेन मौजूद नहीं है। दुर्घटना के दौरान जरूरत पड़ने पर प्रशासन को देहरादून से क्रेन मंगानी पड़ती है, इससे हर बार राहत व बचाव कार्य में दिक्कतों का सामना करना पड़ता है।

पांच लाख से अधिक की आबादी वाली 45497 हैक्टेयर क्षेत्र में फैली पछवादून तहसील के अंतर्गत दो विधान सभा क्षेत्र, दो निकाय, दो ब्लाक सहित सेलाकुई औद्योगिक क्षेत्र आता है। जौनसार बावर परगने में तीन तहसीलें आती हैं, जिनमें डेढ़ लाख आबादी निवास करती है। जौनसार-बावर सड़क दुर्घटनाओं की दृष्टि से संवेदनशील इलाका है, जबकि पछवादून में भी राष्ट्रीय राजमार्ग सहित संपर्क मार्गो पर भारी वाहन पलटने की घटनाएं अक्सर होती रहती हैं। क्रेन न होने के चलते कई घंटे तक मार्ग में जाम लगा रहता है।

स्थानीय पुलिस प्रशासन के पास क्रेन नहीं होने के चलते दुर्घटना होने पर आपदा व राहत कार्यों में अक्सर देरी होती रहती है। प्रशासन को राहत कार्य शुरू करने के लिए देहरादून से क्रेन मंगानी पड़ती है, जिसमें काफी समय लग जाता है। सबसे अधिक परेशानी जौनसार बावर क्षेत्र में सड़क दुर्घटना के वक्त आती है, जहां पहाड़ी क्षेत्र होने के चलते क्रेन के चढ़ने में ज्यादा समय लगता है, जबकि कई बार भारी क्रेन चढ़ ही नहीं पाती हैं। क्षेत्र की भौगोलिक परिस्थित के मद्देनजर लंबे समय से एक क्रेन कालसी में रखे जाने की जरूरत महसूस की जा रही है, जिससे जौनसार बावर सहित पछवादून में दुर्घटना होने पर समय से आपदा कार्य शुरू कराए जा सके। लेकिन, जिम्मेदार इस समस्या की तरफ कोई ध्यान नहीं दे रहे हैं। उधर, सीओ स्वप्न किशोर ¨सह ने बताया कि पछवादून में क्रेन की सुविधा मुहैया कराने के लिए कई बार प्रस्ताव शासन को भेजा जा चुका है, मगर जिले में ही क्रेनों की कमी के चलते पछवादून के लिए क्रेन मुहैया नहीं हो पा रही है।

chat bot
आपका साथी