खेल महाकुंभ में महिला और दिव्यांग खिलाड़ियों को भी मिलेगा मौका

संवाद सहयोगी चम्पावत युवा कल्याण विभाग के माध्यम से नवम्बर माह के पहले सप्ताह से शुरू होने वाल

By JagranEdited By: Publish:Wed, 16 Oct 2019 10:24 PM (IST) Updated:Sat, 19 Oct 2019 06:19 AM (IST)
खेल महाकुंभ में महिला और दिव्यांग खिलाड़ियों को भी मिलेगा मौका
खेल महाकुंभ में महिला और दिव्यांग खिलाड़ियों को भी मिलेगा मौका

संवाद सहयोगी, चम्पावत: युवा कल्याण विभाग के माध्यम से नवम्बर माह के पहले सप्ताह से शुरू होने वाले खेल महाकुंभ की तैयारी शुरू हो गई है। इस दौरान 16 खेल प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जाएगा। अंडर 12, अंडर 14, अंडर 17, अंडर 21 बालक और बालिका वर्ग तथा 21 और 25 आयु वर्ग में महिला एवं दिव्यागों को भी प्रतियोगिता में शामिल होने का अवसर मिलेगा।

प्रभारी जिला युवा कल्याण अधिकारी बीएस रावत ने बताया कि विकासखंड जनपद व राज्य स्तर की प्रतियोगिताओं में प्रत्येक विधा में प्रथम, द्वितीय व तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले खिलाड़ियों को पुरस्कृत किया जाएगा। टीम चैंपियनशिप में सभी वर्गो के विजेता व उप विजेता की शील्ड व ट्राफी भी दी जाएगी। उन्होंने बताया कि खेल महाकुंभ में अंडर 12 आयु वर्ग को पहली बार रखा गया है ताकि इस वर्ग के विजेताओं को राज्य के स्पो‌र्ट्स कालेजों में प्रवेश के दौरान प्राथमिकता दी जा सके। खेल महाकुंभ में कबड्डी, एथलेटिक्स, खो-खो, वालीबॉल, बैडमिन्टन, फुटबॉल, टेबल टेनिस, ताईक्वांडो, बाक्सिंग, जूडो, हैंडबॉल, बास्केटबॉल, हांकी, तैराकी, तीरअंदाजी व तलवार बाजी प्रतियोगिताएं आयोजित होंगी। तैराकी तीरअंदाजी व तलवारबाजी को पहली बार शामिल किया गया है जिसका आयोजन अंडर 14 व अंडर 17 बालक तथा बालिका वर्ग में किया जाएगा।

:::इंसेट

खेल महाकुंभ के लिए किया जाएगा प्रतिभागियों का चयन

चम्पावत: वर्ष 2021 में राज्य में राष्ट्रीय खेलों का आयोजन किया जा रहा है। खेल महाकुंभ के दौरान उभरे प्रतिभाशाली खिलाड़ियों का चयन राष्ट्रीय खेलों के लिए किया जाएगा। महाकुंभ का आयोजन राज्य में खेलों का वातावरण सृजित करने तथा युवाओं एवं दिव्यागजनों में खेलों के प्रति आकर्षण पैदा करने के लिए किया जा रहा है। 38 वें राष्ट्रीय खेलों की मेजवानी को देखते हुए खेल महाकुंभ से राज्य में खेलों के प्रति माहौल तैयार करने में भी मदद मिलेगी।

chat bot
आपका साथी