क्रशर पर छापा, फाइलें तलब

संवाद सहयोगी, गोपेश्वर: राजस्व और वन विभाग ने नियमों को धता बताकर हेलंग के पास चल रहे ¨हदुस्तान कंपन

By Edited By: Publish:Sun, 22 Nov 2015 07:28 PM (IST) Updated:Sun, 22 Nov 2015 07:28 PM (IST)
क्रशर पर छापा, फाइलें तलब

संवाद सहयोगी, गोपेश्वर: राजस्व और वन विभाग ने नियमों को धता बताकर हेलंग के पास चल रहे ¨हदुस्तान कंपनी के क्रशर पर छापा मारा। उपजिलाधिकारी ने अनुमति से संबंधित फाइल भी तलब की है। पर्यावरण संबंधी नियमों का उल्लंघन करने की एक शिकायत पर यह कार्रवाई की गई।

हेलंग पीपलकोटी जलविद्युत परियोजना के निर्माण का जिम्मा एससीसी कंपनी को है। कंपनी ने अपने प्रयोग के लिए गुलाबकोटी क्षेत्र में अलकनंदा नदी के पास क्रशर लगाया है। स्थानीय लोगों की शिकायत थी कि बिना अनुमति के इस क्रशर को चलाया जा रहा है। गुलाबकोटी की प्रधान संगीता देवी का कहना है कि नंदा देवी राष्ट्रीय पार्क क्षेत्र में नियमों को ताक पर रखकर क्रशर संचालन गंभीर मामला है।

शिकायत के बाद उपजिलाधिकारी शैलेंद्र नेगी ने पटवारी हेलंग विजय ¨सह के नेतृत्व में राजस्व विभाग की टीम मौके पर भेजी। नंदा देवी राष्ट्रीय पार्क की टीम भी निरीक्षण के लिए पहुंची। अधिकारियों ने क्रशर को चलते हुए पाया। हालांकि मौके पर मौजूद अधिकारियों ने कहा कि मशीन की जांच की जा रही है। उपजिलाधिकारी जोशीमठ शैलेन्द्र नेगी ने कहा कि परियोजना कंपनी को क्रेशर संचालन की अनुमति नहीं हैं। लिहाजा पत्रावली तलब की है। नंदा देवी राष्ट्रीय पार्क के उप प्रभागीय वनाधिकारी सर्वेश दुबे ने कहा कि क्रशर को बिना अनुमति के चलाने पर रोक लगाई गई है। इस संबंध में ¨हदुस्तान कंपनी का पक्ष जानने के लिए कंपनी पर्सनल मैनेजर सिद्धार्थ से दूरभाष पर बात की गई तो उन्होंने रविवार को अवकाश होने का हवाला देकर फोन काट दिया।

chat bot
आपका साथी